What Is SEO ? How To Optimize SEO In My Blog Website For Top Ranking In Google Search Engine

SEO क्या है ? Google Search Engine में Blog Post को Top पर दिखाने के लिये Blog Website में SEO Optimize कैंसे करें ? 

What Is SEO ? How To Optimize SEO In  My Blog Website For Top Ranking In Google Search Engine
Hello Friends,
आज आज मैं आपको इस पोस्ट में SEO के बारे में बताने वाला हूँ जिससे आप अच्छे तरीके से Blog Website में SEO Settings करने का तरीका सीख सकते हैं ।
आखिर क्या होता है SEO और इसका इस्तेमाल SEO Settings Blog Website पे कैंसे किया जाता है ।
तो आज मैं  इस पोस्ट में Startingse से Step By Step पूरी जानकारी देने वाला हूँ । की आप किस तरह अपने Blog और अपने Blog पोस्ट को Google के Top पर Rank कर सकते हैं ।
इससे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि आखिर SEO होता क्या है ।

What Is SEO ? ( SEO क्या है ? )

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है जिसे Short में SEO कहा जाता है । इसका इस्तेमाल हर जगह होती है हर  Social Media , ETC, App , Music Player इत्यादि जैसे Social media और Softwere में SEO का इस्तेमाल होता है । अगर आप किसी भी Social Media पर कुछ सामग्री को ढूंढते है और वह Social Media अपने खोज परिणाम में आपके सामने लाता है (मतलब खोज करना ) उसे ही SEO कहते हैं ।
Google में Website को Rank करने का काम SEO ही होता है ।
अगर आपको SEO का इस्तेमाल करते नहीं आता तो अपने Website को कभी भी Rank नहीं कर पायेंगे ।
Website SEO 2 प्रकार का होता है । On Page SEO और off page SEO ON Page SEO आपको Blog Post पर ही करना पड़ता है । और off page SEO आपको किसी भी Social Media पर Backlinks / Dofollow Backlinks Create करके करना पड़ता है ।  Blog Website पर SEO की Settings कैसे की जाती है उसकी प्रक्रिया नीचे बतायी गयी है ।

How To Optimize SEO In  My Blog Website For Top Ranking In Google Search Engine

आज मैं आपको अपने Website को Google किस तरह से Rank कराते हैं और Website के अन्दर आप SEO Settings कैंसे किया जाता है वो सब इसी पोस्ट के अंदर बताने वाला हूँ ।
Blog Description
जब आप अपने Blog को Create करते हैं तो आपको सबसे पहले आपको अपने Blog का Discription लिख लीजिये की आप Visitors को इस Blog पर क्या जानकारी देना चाहते हैं तो आप अपने हिसाब से अपने Blog का Discription लिख लीजिये ।
और ये Discription आपके Blog को Google में Rank कराने का काम करता है । Blog का Discription लिखने के लिये आपको Settings पे क्लिक करना है । इसके बाद आपको  Basic पर क्लिक कर देना है इसके बाद आप Blog Title के  नीचे देखेंगे तो आपको Description  दिखाई देगा आपको Description के सामने Edit का ऑप्शन मिलेगा तो उस पर आपको क्लिक कर देना है इसके बाद यहां एक बॉक्स ओपन होगा आप इस बॉक्स के अंदर अधिकतम 150 Words Characters तक का Discription लिखना है इसके बाद आप Save Change  पर क्लिक कर दीजिये है ।
2 Meta Tag Description
इसके बाद आपको अपने Blog के लिये meta tag Discription लिखें ये बहुत ही Important है आपके blog को Google में rank करने के लिये और इसमें आप आपके blog के हिसाब से SEO Keywords का इस्तेमाल जरूर करें ।
Meta tags डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए आप सेटिंग पर क्लिक कीजिए इसके बाद आप को Search Prefences पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको meta tags डिस्क्रिप्शन के सामने Edit का ऑप्शन मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए इसके बाद आपके  सामने बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको अधिकतम 150 words तक का meta tags डिस्क्रिप्शन लिखना है इसके बाद आपको Save Change पर क्लिक कर देना ।

3 Custom Robots.txt Settings
Blogger के लिए Custom Robots.txt की  सेटिंग्स करना बेहत ही जरूरी है अगर आप इस सेटिंग्स को नहीं किया तो आपका Blog Website के URL को Google पर  Rank करने से Confuse किसको करना है और किसको नहीं करना है ।Custom Robots.txt Settings करने के लिए आपको सबसे पहले आपको View Blog के ऊपर क्लिक करना है और आप Top Search URL पे क्लिक कीजिये और वहाँ पर आपके Domain नाम के बाद आपको /robots.txt लिखकर Search करना है । आप यहाँ पर देखें ➡️ https://www.techmygautam.in/robots.txt
इतना लिखकर Search करें ।
इसके बाद आपको एक कोड उसे आपको Copy कर लेनी है । उसके बाद आप वापस Blogger की पर आ जाना है और आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है इसके बाद आप सर्च Search Preferences पर क्लिक कर दीजिए उसके बाद आपको Custom Robots.txt का ऑप्शन Show होगा और ठीक इसी के Side में Edit का ऑप्शन मिलेगा तो आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है । इसके बाद by default यहाँ  पर No रहेगा तो आप yes पर क्लिक कर दीजिए ।
इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा उस बॉक्स में आपने जिस कोड को कॉपी किया था उसे इस बॉक्स पर पेस्ट कर दें उसके बाद आप Save Chanes पर क्लिक कर दीजिये ।

4 Custom Robots header tags Settings

Custom Robots header tags सेटिंग्स को करना  बहुत जरूरी है अगर कोई Vistors आपके वेबसाइट का नाम लिखकर Google search पर Search  करता है तो आपका वेबसाइट गूगल के Top पर Show होता है  । Custom Robots header tags आपके Blog Posts को Google में Rank बहुत जल्दी कराता है ।
Custom Robots header tags Settings को करने के लिए आपको अपने ब्लॉग में सेटिंग्स पर क्लिक करना है
इसके बाद आप को Search Preferences पर क्लिक कर दीजिये है । इसके बाद आपको Custom Robots header tags Settings  की सेटिंग्स मिल जाएगी और ठीक उसी के साइड में आपको Edit का ऑप्शन भी Show होगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । यहाँ पर by default No Select हुआ रहेगा तो आप को Yes पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको यहां पर क्या-क्या सेटिंग्स करनी है वो मैं नीचे बता चुका हूँ आप उसी तरह करें ।

इसके बाद आप Save Changes पर क्लिक कर दीजिये ।

5 Google Webmaster Tool

सबसे मुख्य और जरूरी काम आता है Google Webmaster Tool आप चाहो अपने ब्लॉगर के लिये कितना भी SEO कर लो जब तक आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को Google Webmaster Tool के साथ नहीं जुड़ेंगे तब तक आपका ब्लॉग और आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल पर कभी भी Rank नहीं करेगा । इसीलिये आपको अपने Blog को Google Webmaster Tool टूल के साथ जोड़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है । Blog को Google Webmaster Tool के साथ जोड़ने के लिए आप गूगल पर गूगल वेबमास्टर टूल लिखकर सर्च करें इसके बाद आपके सामने रिजल्ट में गूगल वेबमास्टर टूल का लिंक मिलेगा तो आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये इसके बाद आपके सामने गूगल वेबमास्टर टूल का पेज ओपन हो जाएगा ।
नहीं तो आप इस तरह से भी अपने Blog को Google Webmaster Tool के साथ जोड़ सकते हैं । इसके लिए आपको अपने ब्लॉगर के सेटिंग्स पर जाना है उसके बाद आप को सर्च प्रेफरेंसेस पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको गूगल सर्च कंसोल का ऑप्शन दिखाई देगा और उसके ठीक साइड में आपको Edit का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो उसके ऊपर आप क्लिक कर दीजिए इसके बाद आप गूगल वेबमास्टर टूल के पेज पर पहुंच जाएंगे । इसके बाद आपके Blog Website को Google Webmaster Tool के साथ जोड़ने के लिये 2 बॉक्स  देखेंगे पहले इसमे एक ही बॉक्स का ऑप्शन था अब एक नया बॉक्स Add किया है Google Webmaster Tool वालों ने । अगर आपके पास कोई Custom Domain Name है  तो आप दूसरे नंबर का बॉक्स में अपने Blog Website का URL डाल दीजिये ।
और अगर आपके पास Custom Domain Name नहीं हैं तो आप पहले वाले बॉक्स में अपने Blog Website का URL दीजिए इसके बाद आपको Continue पर क्लिक कर देना है ।
उसके बाद आपके सामने एक Mesaage आयेगा जिसमे कहा है कि Ownership Auto Verified ,,  और इसमे ये कहा है कि आपको Search Console में Settings में जाकर Ownership Property को Verify करें ।
तो आपको Go To Property  पर क्लिक करना है ।
इसके बाद आप Top ऊपर की ओर देखेंगे तो आपको तीन लाइन Menu Show होगा उस पर आप क्लिक कर दीजिए । उसके बाद सबसे नीचे आपको Settings का ऑप्शन मिलेगा उस पर आप को क्लिक कर देना है । उसके बाद आपको ownership verification पे क्लिक करना है । आपको अपने Blog Website को Verify करने के लिए कुछ विकल्प नीचे दिए गए हैं तो आपको इसमें से html tag पर क्लिक कर दीजिए इसके बाद आपको एक html कोड दिया जाएगा इसे आपको अपने Blog Website के थीम में <head> tag के नीचे paste करना है । तो आप html tag के ऊपर क्लिक कर दीजिये । इसके बाद आपको एक html code मिलेगा तो आप इसे copy कर लें ।
इसके बाद आपको इस page को ऐसे ही रहने देना है आप new tab में अपने Blogger के Dashboard पर आ जाना उसके बाद आप Theme पर क्लिक कर दीजिये । उसके बाद आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे तो Customize और Edit HTML आपको Edit HTML के ऊपर क्लिक करना है । आपके सामने एक  HTML Code  Source खुलेगा तो आपको इस html source के अंदर <head> tag  ढूंढना है यह tag आपको 4-5 नंबर पर मिल जाएगा तो आपको इस tag के ठीक नीचे उस कोड को पेस्ट कर देना है जिसे आपने Google Webmaster Tool से कॉपी किया था इसके बाद आपको ऊपर सेव थीम पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपको वापस उसी Google Webmaster Tool के अंदर जाना है और फिर आप को Verify पर क्लिक कर देना है । आपका ब्लॉग वेबसाइट अब गूगल सर्च कंसोल Google Webmaster Too के साथ Verified हो जायेगा ।

6 Sitemap Generate
अपने Blog Website के लिए Sitemap को किस तरह Generate करते हैं और Search Console Webmaster Tool में Sitemap को कैसे Submit करते हैं ?
इसके लिए आप Google पर Sitemap Generate for Blogger लिख कर आपको Search कर देना है । इसके बाद आपको पहले वाले Search Result में Sitemap Generator for Blogger वाले लिंक पर आप को क्लिक कर देना है ।
इसके बाद Sitemap Generator Tool  में आपको अपने Blog Website का url डालना है इसके बाद आप Generate Sitemap पर क्लिक कर दीजिए आपका Sitemap Generate हो जाएगा इसके बाद आप Sitemap में सबसे नीचे देखेंगे तो आपको Blog Website के URL के बाद जो लिखा हुआ  है उसे आप Copy कर लीजिये ।
इसके बाद आपको अपने Google Search Console पर आ जाना है इसके बाद आप अपने Blog Website के link पर क्लिक कीजिए । उसके बाद आप Left Side में देखेंगे तो आपको Crawl का dropdown-menu मिलेगा उस पर आप क्लिक कर दीजिए इसके बाद जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो उसके नीचे और भी कुछ menu खुलेगा तो  तो आपको Sitemap पर क्लिक करना है ।
Sitemap पर क्लिक कर लेने के बाद आप ऊपर की ओर देखेंगे तो आपको ADD/TEST SITEMAP का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है उसके बाद उसके नीचे एक बॉक्स ओपन हो जाएगा तो आपको उस Box में Sitemap को Paste कर देना है जहां से आपने अपने Blog के लिए Sitemap को जनरेट किया था ।

इसके बाद अपने Blogger मैं जाना है और Settings पर आपको क्लिक कर देना है उसके बाद आप Search Preferences पर आप क्लिक कर कर दीजिए फिर आपको Robots.txt के सामने Edi का ऑप्शन Show होगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है उसके बाद आपने जो  को यहां पर पोस्ट किया था Robots.txt पर आप सबसे नीच देखेंगे तो आपको Sitemap का ऑप्शन मिलेगा तो आपको अपने Website URL  के बाद Sitemap.xml को हटाकर आपने जहां से Sitemap जनरेट किया था वहां से आपने जो Sitemap को कॉपी किया है उसको यहां पर पेस्ट कर दीजिए और Save Changes इस पर आपको क्लिक कर देना है ।

7 Meta Tag Generate
अपने ब्लॉक के लिए meta tag को generate कैसे किया जाता है ? Meta Tags एक SEO Keyword की तरह काम करता है जो आपके Blog Website के Post को Google Search Result पर लाने का काम करता है तो अपने Blog Website के लिए आपको meta tag generate करना अनिवार्य है ।
Meta tag  को Generate करने के लिए आपको Google पर meta tag generater tool लिख कर आपको Search कर देना है इसके बाद आपको पहले नंबर पर जो लिंक Meta Tag Generator Tool for Blogger-My Blogger Tricks  Show होगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है । इसके बाद आपके सामने meta tag generator tool  का पेज ओपन होगा तो आप नीचे की ओर आएंगे तो  आपको Meta Tag Generator Tool मिलेगा तो आप पहले वाले Description के सामने बॉक्स में अपने ब्लॉगर का Description डालना है  और keywords वाले बॉक्स सामने वाले बॉक्स  में आपको ऐसे keywords डालना है जो आपके ब्लॉग पोस्ट में हैं और वे  Blog पोस्ट Google Search Result में आये Author (Optional): के सामने वाले बॉक्स में आप अपना डाल दीजिए या फिर अपनी वेबसाइट का नाम  इसके बाद  Robots (Optional): के सामने आप All ही रहने दें । इतना सब कर लेने के बाद  आप Create Metatags पर क्लिक कर दीजिए अगर आप से Are You Sure पूछे तो आप OK पर क्लिक कर दें । आपका meta tag generate हो जायेगा । इसमे आप पहले वाले लाइन को छोड़कर नीचे के सभी लाइन को Copy कर लीजिये ।
इसके बाद आपको Blogger के Theme option पर आ जाना है । आप Edit HTML के ऊपर क्लिक कर दीजिये । आपके सामने html code Source ओपन हो जायेगा तो आप <head> tag के नीचे कॉपी किये हुवे Code को Paste कर कर दीजिये और ऊपर Save theme पर आप क्लिक कर दीजिये ।

➡️Blog के लिये SEO Friendly Post कैंसे लिखते हैं उसकी जानकारी के लिये आप यहाँ पर क्लिक कीजिये । Click Here

तो दोस्तों ये थी वो Blog Website की SEO Settings उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी अच्छे से समझ मे आ गया होगा ।
अगर आपको कुछ समझ में न आया हो और अपने मन में कोई सवाल हों तो आप मुझे नीचे comment बॉक्स में अपना message छोड़ सकते हैं । मैं आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द दूँगा ।
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हों तो आप इस पोस्ट को अपने जरूरतमन्द दोस्तों तक जरूर शेयर करें ।
यदि आप इसी तरह की जानकारी अपने Email पर पाना चाहते हैं तो आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं । नीचे Subscribe का बॉक्स दिया हुआ है आप वहाँ पर अपना Email ID डालकर Subscribe कर सकते हैं ।

धन्यवाद ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post