How To Write SEO Friendly Blog Posts-ब्लॉगर पर SEO Friendly पोस्ट कैंसे लिखें ?

SEO Friendly Blog Posts कैंसे लिखें पूरी जानकारी हिन्दी में 2019


Hii Friends,
Google  का कहना है कि आपको अपने Blog Post को Minimum 1000 Words तक लिखना अनिवार्य है तभी आपका जो Blog Posts है वो Google पर जल्दी Rank करेगा ।
और Google लम्बा Post ही चाहता है अपना Ads दिखाने के लिये ।
क्या आपके Blog Posts Google के Search Result में Show/Rank नहीं कर रहा है ? तो  आज मैं इसी के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, आज मैं आपको बताऊंगा की आप अपने Blog Posts के लिये SEO Friendly Posts को कैंसे लिखते हैं ? आप चाहे जितना लम्बा जितना बड़ा भी Post लिख लें लेकिन आप अपने Post में  Title और Post के अन्दर जब तक आप Keywords का इस्तेमाल नहीं करेंगे तब तक आपका Blog Posts Google में Show नहीं होगा । दूसरी बात आपको कहीं से किसी भी Post को Copy करके अपने Post पे Paste करोगे तो आपका Post कभी भी Google उसको Rank नहीं करेगा । Adsense की Approval तो बहुत दूर की बात है । Google आपके Post को पढ़कर अपने Result में Rank नहीं करता वो केवल आपके Post के Keywords को पढ़कर आपके Post को अपने Search Result में लाता है । Blog Posts पोस्ट लिखते समय आपको SEO Keywords का विशेष ध्यान रखना आपको जरूरी है । अगर आप SEO Keywords का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका Posts लिखने का कोई मतलब नहीं बस आप बेकार में ही लिखकर मेहनत कर रहे हैं । SEO Friendly Posts लिखने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है आप उन सभी Step को Follow कीजिये ।
Step 1
जब भी Post लिखें तो आपको इससे पहले Keywords का Research जरूर करें या फिर किसी भी Free Keywords Planner का इस्तेमाल करें और इसके अलावा
आप Google पर अपना Keywords को जरूर Search करें और आप Result के सबसे नीचे आयेंगे यो आपको कुछ Post Link Title Show करेगा तो आपको वहाँ से किसी एक Title को Select कर लेना है ।
और उसमें आपको देखना है कि सामने वाले ने क्या Keyword का इस्तेमाल किया है तो आपको उसे अपने Post के Title में डाल देना है और आपको वहाँ पर कुछ बदलाव करना है आप उसमें ऐसा बदलाव कीजिये कि सामने वाले के लिखे हुवे से पढ़ने में आपका
Title Best लगे और उस Title ऐसा होना चाहिए कि उसमें आपका SEO Friendly Keywords भी शामिल हों ।
जब आप अपना पोस्ट को लिखना शुरू करतें हैं तब आपको सबसे पहले अपने Post का Title लिखना होता है यही आपका  url
कहलाता है और आपको ये पता होना जरूरी है कि आप किस चीज के बारे में Post को लिख रहे हैं । साथ ही उसमे आप Keywords का इस्तेमाल करें । यही आपका Google Search Result में आता है । इसे <h1> tag कहा जाता है ।
Step 2
Post लिखते समय आपको अपना Post पर Heading जरूर दें Title की अपेक्षा इसका भी बहुत महत्व है इस Heading में आपको अपना Keywords का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा जरूरी है ।
इस Heading Title से भी आपका Blog Post Google के Top पर Show होता है । आपको यहाँ पर भी <h1> tag का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है ।
अगर आपको <h1> Tag में लिखना नहीं आता
तो आप जब Post लिखते हैं तो आपको ऊपर बहुत से ऑप्शन देखने को मिलता है । इस ऑप्शन में आप Normal शब्द को देखने को मिलेगा
तो आप Normal पे क्लिक करें तो आपको Heading पर क्लिक कर देना है तो आपका Post Heading h1 में शब्द बनना शुरू हो जायेगा जब आपका heading लिख जाये तो आप वापस heading पे क्लिक कीजिये और Normal पर आप क्लिक करेंगें तो आपका पोस्ट Normal शब्दों में लिखने लगेगा ।

और
<h1> Tag ही आपके Blog Post को Google Search Result में लेकर आता है ।
Blog Posts <h1> <h2> <h3> <h4>  tag के हिसाब से लिखा जाता है
ये <h1> <h2> <h3> <h4>
क्या होता है आप नीचे दिये गये image को देखिये tag के हिसाब से अक्षर कैंसे बनते हैं आपको उससे अंदाजा हो जायेगा कि tag क्या होता है ।

      Heading Tags for SEO

<h1> How To Write SEO Friendly Blog Post

<h2> How To Write SEO Friendly Blog Post

<h3> How To Write SEO Friendly Blog Post

<h4> How To Write SEO Friendly Blog Post

Step3
आप पोस्ट की Heading <h1> में लिखें । इसके बाद आप अपना Artical लिखना शुरू करें । आपका Artical का Tag <h4>  में लिखें । अगर आप आपने Blog Post के अन्दर SEO Keywords का भी इस्तेमाल करते हैं तो आप उसे Highlight जरूर करें । क्योंकि इससे google आपके post को ढूंढने  का काम करता है आप नीचे दिये image को follow कीजिये ।

Step 4
जब भी आप अपना पोस्ट लिखो तो आपको अपने Post के लिये
Labels जरूर दें ताकि सामने वाले visitors को पता चल जाये कि आपका Post किस Catagory में है ।
Step 5
अपने Blog Post में आप Permalink में Automatic Link का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें । उसकी जगह आप Custom Link लिंक का इस्तेमाल कीजिये । और Custom Permalink  में अपना SEO POST का Keywords का इस्तेमाल जरूर करें ।
हालांकि आपका Blog Post का url तो आपका Post का Title बनता है लेकिन आप उसकी जगह Custom Permalink का ही इस्तेमाल करें ।
याद रहे आपको Custom Link बनाते समय Letters के बीच आपको "-" इस चिन्ह का प्रयोग करना होता  है ।
Step 5
Blog Post के लिये आप Blog का Description जरूर लिखें ।
मतलब आपका post किस चीज के बारे में लिखा गया है उसे आप Short शब्दों में लिखें । क्योंकि ये Discription Google Search Result में आपके Blog Post Link के नीचे Show होता है ।
साथ ही आप अपने Post Discription में अपने SEO Keywords का इस्तेमाल करना न भूलें ।
Step 6
आप अपने Blog Post के अन्दर अपने Publish किये हुए दूसरे पोस्ट का internal Link जरूर लगायें । जब कोई Visitors आपके internal link के ऊपर क्लिक करेगा तो वो आपके दूसरे पोस्ट पर चला जाये वे आपके पोस्ट में पढ़ने में बना रहेगा । internal लिंक को लगाने के लिये आप अपने दूसरे post के हिसाब से किसी एक लाइन को Select करें । इसके बाद आप ऊपर देखेंगे तो आपको Link का ऑप्शन मिल जायेगा तो आपको उस लर क्लिक कर देना है । तो आपके सामने एक popup window में एक page खुलेगा तो वहाँ आपको अपने दूसरे Post का url डाल देना है इसके बाद आप ok पे क्लिक कर दीजिये । आपका एक internal लिंक आपके पोस्ट के अन्दर बन जायेगा । अगर आप अपने Blog Post पर किसी और Website का Dofollow internal BackLink लगाते है और वो आपके पोस्ट से related है तो आपके Site को और भी ज्यादा impression मिलेगा ।
Step 7
जब आपका पूरा पोस्ट लिख जाये आप आप एक बार पढ़कर जरूर देखें कि आपके पोस्ट में कुछ गलत तो नहीं लिखा । तो आप उसे सुधार लें ।
जैसे हो आपका पोस्ट लिखकर कम्पलीट हो जाता है तो आप उसे Publish कर दीजिये । साथ ही अपने Blog Post को तुरंत Google पर Index कर दीजिये । अगर आपको Blog Pots को Google में Indexed करना नहीं आता तो आप यहाँ पर ➡️ क्लिक करें  ।

तो Friends उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा ।
हालांकि मैं कभी ज्यादा लम्बा पोस्ट कभी लिखता नहीं लेकिन आज मैं आपको एक एक चीज समझाया हूँ । नही तो बाकी पोस्ट में मैं Short में जानकारी देता हूँ ।
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को आगे शेयर करें ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post