Blog Ke Sabhi Post Par Automatic Internal Link Create Kaise Karte Hai

Blog के हर Post पर Automatic Create Internal Link कैसे लगाते हैं ?

Blog के हर Post पर Automatic Create Internal Link कैसे लगाते हैं ?

यदि आपके Blog Website Traffic बहुत हैं और आप अपने Google Adsense के Ads पर अच्छा खासा Impression देना चाहते हो तो आप अपने Blog Theme के अन्दर 2 Script को लगाकर आपके हर Blog Post पर Automatically Internal Link Create होता रहेगा आपको अपने Blog Post पर बार-बार Internal Link को लगाने की जरूरत नहीं है । हर Post के अन्दर Internal Link लगाने से फायदे ये होता है कि सामने वाले Visitors को कोई post का Title पसन्द आता है तो वह उस Title पर click करके आपके दूसरे post में Visit कर जाता है । इससे आपके Google Adsense के Ads पर बहुत ज्यादा अच्छा Impression पड़ता है और इससे आपकी Earning भी बहुत ज्यादा हो सकता है । तो मैं आज आपको Starting से Step By Step पूरी जानकारी बताने वाला हूँ । आप उन सभी Steps को Follow करते रहें जिसकी मदद से आप अपने हर Blog Post के अन्दर Automatic Create Internal Link को लगा सकते हो ।
Step 1.
इसके लिये सबसे पहले आपको 2 html Code की आवश्यकता होगी 1. CSS Code और 2. html Code जिसकी सहायता से आप अपने हर Blog Post के अन्दर Automatic Create Internal Link को लगा सकते तो आप इन दोनों Code को Download कर लीजिये आप नीचे दिये गये Download Button पर Click करके CSS Code और html Code को Download कर लीजिये ।
                   Click Here To Download CSS Code

Blog के हर Post पर Automatic Create Internal Link कैसे लगाते हैं ?

इन दोनों Code को Download कर लेने के बाद आप सबसे पहले CSS File को किसी Note Paid पर open कर लीजिये । उसके बाद आप को उस CSS Code को Copy कर लेना है । इसके बाद आप अपने Blogger के Dashboard पर आ जायें ।
Step 2.
Blogger के Dashboard पर आ जाने के बाद आपको Theme के ऑपशन पर Click कर देना है । उसके बाद आपको Theme के नीचे दो ऑप्शन मिलेगा 1. Customize 2. EDIT HTML तो आप EDIT HTML के ऊपर Click कर दीजिये । इसके बाद आपके सामने एक Source Code का page खुल जायेगा ।
Step 3.उसके बाद आप किसी भी Blank Area पर Click कीजिये और Cont.+F दबाइये इसके बाद आप ऊपर की ओर देखेंगे तो एक छोटा सा Search Box Open हो जायेगा तो आप उस box पर Type करें   </head> और इसे Enter  करके Search करें ये  </head> tag जहाँ पर भी होगा वह highlight हो जायेगा । </head> Tag मिल जाने के बाद आप इस </head> Tag के ठीक ऊपर उस CSS Code को Paste कर देना हैं ।
Step 4.उसके बाद आप html Code को भी किसी NotePaid पर Open कर लीजिये उसके बाद आप इस html Code को Copy कर लीजिये । इसके बाद आप वापस से उसी Theme Source Code के अन्दर Type करें <data:post.body/> और इसे Enter करके Search कीजिये<data:post.body/>   Tag जहाँ पर भी होगा वो highlight हो जायेगी । [( Note- आपको ये <data:post.body/>   नाम का tag आपको Theme के अन्दर तीन -चार बार मिले और हो सकता है कि यह tag आपको चार-पाँच से ज्यादा बार भी मिल सकता है तो आपको सबसे आखिरी वाले <data:post.body/>  tag के नीचे उस html Code को Paste करना है ।)] <data:post.body/>  tag मिल जाने के बाद आप इस <data:post.body/>  tag के ठीक नीचे उस html Code को Paste कर दीजिये । उसके बाद आप ऊपर Save Theme पर Click कर दीजिये । इसके बाद आप अपने किसी भी Blog Post को Open करके देखेंगे तो आपके सभी Blog Post पर आपके बनाये हुवे Labels के हिसाब से Publish किये हुई Post का Title दिखाई देगा । और सामने वाला Visitors यदि उस Title पर click करेगा तो वो आपके दूसरे पोस्ट के अन्दर पहुंच जायेगा ।
यदि आपके पास PC , Laptop नहीं आई और आप इस प्रक्रिया को मोबाइल पर करना चाहते हो तो आपको उसके लिये एक HTML Editer को Download करना होता है । मोबाइल से इस प्रक्रिया को करने की जानकारी नीचे बताई गई है ।
Mobile से Blog Post के अन्दर Automatic Create Internal Link कैसे लगाते हैं ?
 Step 1. इसके लिये आप Playstore से किसी भी html editer को Download कीजिये । मैं Recommend करता हूँ कि आप Es filemanger को Download कीजिये क्योंकि es file manager में html file को Edit करने में बहुत ही आसान होता है । यदि आप Play Store से es file manager को यहाँ से Download करना चाहते हो तो आप यहाँ पर click करें । >> Click Here To Download es file manager Download कर लेने के बाद आप अपने Blogger के Theme ऑप्शन पर जायें और आप right side में देखोगे तो आपको Restore/Backup का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उसके ऊपर click कर दीजिये ।
Step 2. उसके बाद आपको Download theme के ऊपर click कर देना है तो आपका जो Theme है वह xml file में Download हो जायेगा ।
Step 3.  आपने जो CSS Code को Download किया है उसे Es file manager में जाकर open करें तो आपकी जो CSS File है वह Es Notpaid पर open हो जायेगा तो आप उस CSS Code को Copy कर लीजिये ।
Step 4.  CSS Code को Copy कर लेने के बाद आप Es Notepaid में अपने Blog Theme xml file को open कर लें उसके बाद आप Right साइड में  3 लाइन menu का ऑप्शन मिलेग तो आपको उसके ऊपर Click कर देना है । आपके Click करते ही Menu list खुल जायेगा तो find/Replace के ऊपर click कीजिये तो आपके सामने एक popup Windows में Search करने का box खुल जायेगा तो आप वहाँ </head> Type करें और इसे Search कीजिये ।
Step 5. Search करते ही आपके सामने </head> tag highlight हो जायेगा तो आप </head> के ठीक ऊपर आप CSS Code को Paste कर दीजिये । उसके बाद इसे ऊपर Save के Icon पर Click कर दीजीये ।
Step 6. इसके बाद आप hmtl Code को Notepaid पर open करके उस html Code Copy कर लें  उसके बाद आप वापस से html editer पर जायें जहाँ पर आपने अभी-अभी CSS Code को Paste किया था तो आप इसी xml file में <data:post.body/> tag को Search करें <data:post.body/> tag मिल जाने के बाद आप इस tag को बार-बार Search करते रहें और आप इस last वाले <data:post.body/> tag के नीचे आप उस html Code को Paste कर दीजिये । उसके बाद आप इस xml file को Save कर दें ।
Step 7.  इतना सब कर लेने के बाद आप अपने Blogger Theme ऑप्शन में जायें और Restore/Backup के ऑप्शन पर आप Click कीजिये । उसके बाद आप Download के नीचे Choose file का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसके ऊपर click कर देना है इसके बाद आप उस xml file को Select कीजिये जिसे आपने अभी es niteoaid पर edit किया था । Select कर लेने के बाद आप इसे वापस से Upload कर दीजिये । आपके सभी Post में  Automatic  Internal Link लग जायेगा ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post