Most 5 Important Settings To Secure Your Gmail Account In Hindi

अपने Gmail Account में ये 5 Important Settings का use करके आप अपनी gmail ID को Secure कर सकते हैं ।

दोस्तों Gmail आज कल कौन use नहीं करता आप करते हो मैं करता हूँ लगभग सभी user gmail का इस्तेमाल करता है जब किसी भी को email भेजना रहता है या फिर Received करना होता है । gmail एक popular free Email Service है जिसके बारे में आप अच्छी तरह जानते हैं । लेकिन gmail में कुछ जरूरी Settings दिये होते हैं जिनके बारे में शायद आप जानते होंगे तो आज मैं आपको इस Post पर इन्हीं Topic के बारे में बताऊंगा । आज मैं आपको Gmail में ऐसे Settings के बारे में बताने वाला हूँ । जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिये और आपको इन Settings को Definitely करके रखना चाहिये । तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिरी तक पढ़ते रहिये । Gmail के 5 जरूरी Settings की जानकारी नीचे बताई गई है ।
Settings 1. gmail का ये जरूरी Settings जो कि बहुत ज्यादा Important होता है । और आपको ये Settings को Definitely करके रखना चाहिये जिसका नाम है " Security Alerts"  इस Settings को use करके आप Notification पा सकते हैं Security Alerts के बारे में जैसे Example मान लीजिये की कोई hacker आपका gmail account hack करने की कोशिश करता है या Password Crack करने की कोशिश करता है तो ऐसे में आपके पास एक Email आ जायेगा या एक Message आ जायेगा आपके Mobile Phone नम्बर पे जो भी वहाँ पे डाला है की कोई भी आपका Password चुराने की कोशिश कर रहा है या फिर बदलने की कोशिश कर रहा है तो ऐसे में आपका gmail account आपके लिये बहुत ज्यादा important है तो आपको Definitely इस Settings को use / ON करके रखना चाहिये । तो आप जान लीजिये की इस Settings को कैसे Activate करते हैं अपने gmail account पे । तो इस Features को use करने के लिये सबसे पहले आप Internet Browser पर Type करें google.com उसके बाद आप ऊपर की ओर देखोगे तो आपको SignIn का ऑप्शन Show होगा तो आपको उसके ऊपर Click कर देना है । उसके बाद आप अपने gmail account को Google में signin कर लीजिये । इसके बाद आप right side ऊपर की ओर देखोगे तो आपको आपके gmail profile का icon दिखाई देगा तो आपको उसके ऊपर Click कर देना है । उसके बाद आप Google Account पे Click कर दीजिये । जैसे ही आप Google Account के ऊपर Click करोगे तो आपके सामने आपके google Account के सभी Settings open हो जायेगा । तो आपको सबसे पहले ऑप्शन पर Sign-in & Security का विकल्प मिलेगा तो आपको उसके ऊपर Click कर देना है। इसके बाद आपको थोड़ी Scroll करके नीचे आना है तो आपको Security alerts settings  नाम से एक ऑप्शन मिलेगा तो आपको उस के ठीक नीचे manage settings  ऊपर click कर देना है । आप जैसे ही उसके ऊपर click करोगे तो आपको critical security risks के सामने छोटा सा box दिखाई देगा तो आपको उस पर tick कर देना है उसके बाद आप done पर click कर दीजिये । जैसे ही आप इस पर tick करोगे तो आपके email पर security alerts activate हो जायेगा ।
Settings 2. gmail का दूसरा बहुत ज्यादा Important Settings है जिसका नाम है "Recovery Email" बहुत से लोग अपने Email ID तो Create कर लेते हैं लेकिन उसमें अपना Recovery Email डालना भूल जाते हैं । जिसका नुकसान ये होता है बाद में जाके यदि आप अपने Email ID Password भूल जाते हैं या फिर आपको याद नहीं रहता तो आप आसानी से अपना Password Reset नहीं कर सकते जब तक कि आप के पास कोई Recovery Email ID न हों । तो ऐसे में आपको Definitely Recovery Email का use करना चाहिये। इसकी मदद से आप बाद में जाके आप अपनी email id का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप बहुत आसानी से आप Recovery Email की मदद से आप अपना Password Reset कर सकते हैं एक नया Password Set कर सकते हैं । तो चलिये सीखते हैं कि आप अपने Email पर Recovery Email को Add  कर सकते हो अपने Gmail Account पे । Revovery email को जोड़ने के लिये आप Google में अपने gmail  Account को login कर लीजिये इसके बाद आपको अपने अपने Gmail Profile के Icon पर Click कीजिये इसके बाद आप Google Account के ऊपर Click कीजिये जैसे ही आप उस पर click करोगे तो आप अपने Google Accoung  के Settings पर पहुंच जाओगे  । तो आपको सबसे पहले Sign-In & Security का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसके ऊपर क्लिक करना है । उसके बाद आप थोड़ा Scroll करके नीचे की ओर आओगे तो आपको Recovery Email का विकल्प मिल जायेगा तो आप इसके ऊपर Click कर दीजिये । जैसे ही आप इस पर Click करोगे तो आपको अपने Gmail Account का Password डालने को कहा जायेगा तो आप अपना Gmail Account का Password डाल दीजिये इसके बाद आप Next पर क्लिक कर दें । आप जैसे ही Password डालकर SignIn करोगे तो आपको ADD RECOVERY EMAIL का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उस के ऊपर click कर देना है । उसके बाद आपको यहाँ पर वो Email ID डालना है जिसे आप अपना Recovery Email बनाना चाहते हैं इसके बाद आप Done के ऊपर click कर दीजिये । अब आपको पता चल गया होगा कि आप अपने gmail account में कितनी आसानी Rocovery Gmail ID को ADD कर सकते हैं ।
Settings 3. "Two Step Verification" इसकी मदद से आप अपने gmail account को और भी ज्यादा Secure बना सकते हैं । Exam. मान लीजिये आप इस Features को Activate कर लिया है अपनी gmail Account पर उसले बाद आपके दोस्त के पास या फिर किसी Relations के पास आपका Email ID और Password हो और वह किसी दूसरे System से या किसी दूसरे Computer , Laptop में login करने की कोशिश करता है तो वो ऐसे में login नहीं कर सकता । भले ही उसके पास आपका Email ID और Password क्यों न हो । तो Basically उस user को Login करने के लिये 6 Digits का Code होना चाहिये जो Two Step Verification की तरफ से SEND किया जाता है आपके Mobile नम्बर पे । यदि उस user के पास वो 6 Digits का Code है तभी वह आपके Email ID को Access कर पाता है वरना बिना 6 Digits code के बिना Access नहीं कर सकता । इसके लिये आपको पहले Google पर आपना Gmail ID को LogIn कर लेना है उसके बाद आप ऊपर की ओर आपके gmail profile के ऊपर click कीजिये इसके बाद आप Google Account पर Click कर दीजिये । Google Account पर Click कर लेने के बाद आपको सबसे पहले नम्बर पर Sign-In & Security का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है । फिर आपको थोड़ी Scroll करके नीचे की ओर आना है । तो आपको  2-Step Verification का ऑप्शन मिलेगा तो आप उसके ऊपर Click कर दीजिये । इसके बाद आपको नीचे Get Started पे Click कर देना है। उसके बाद आपको अपने gmail account का Password दोबारा डालने को कहा जायेगा तो आप अपना password यहाँ पर दोबारा से डाल दीजिये । इसके बाद आप next के ऊपर Click कीजिये । इसके बाद आपको next पेज पर आपको अपना फ़ोन नम्बर डालने को कहा जायेगा तो आपका जो भी फोन नम्बर है वहाँ पर अपना फोन नम्बर डालकर Next करके उसे OTP या Call के माध्यम से Verify कर लीजिये ।
Settings 4. इसके बाद जो जरूरी Settings है जिसका नाम है "Remove Unwanted Apps" दोस्तों आपने कई बार देखा है कि जब आप अपने मोबाइल पर gamesa खेलते हो या फिर किसी भी तरह Application का use करते हो तो आपको वहाँ पर अपना Email ID से SignIn कीजिये तो आप वहाँ पर अपना gmail id का use करते हो और gmail id use करने के बाद आप उस एप्पलीकेशन या फिर गेम को परमिशन दे देते हो जो भी आपके email पर Details है वो access कर सके । तो आप वहां पर एक Authorized Permission दे देते हैं किसी भी एप्पलीकेशन को तो वो एप्पलीकेशन आपके email id पे install हो जाता है जिसे आप बाद में जाके delete नहीं करते तो ऐसे में वो सारे एप्पलीकेशन को Definitely Delete करना चाहिये जिन्हें आप Access नहीं करना चाहते । तो जान लीजिये की आप उन एप्पलीकेशन को Remove कर सकते हो अपने gmail Account से । इसके लिये सबसे पहले आपको Google पर अपने gmail Account को SignIn कर लेना है फिर आपको ऊपर की ओर gmail profile icon के ऊपर click देना है । उसके बाद आपको Google Account पर Click कर देने है । इसके बाद आपका Google Account की Seetings open हो जायेगा तो  आपको पहले वाले ऑप्शन पर Sign-In & Security का विकल्प मिलेगा तो आपको उसके ऊपर click कर देना है । इसके बाद आप left Side पर देखोगे तो आपको Connected Apps & Sites का तो आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपको MANAGE APPS पर क्लिक करना है । जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे तो आपके gmail account पर जितने भी Apps या sites connect रहेगा वो सभी aaps और site यहाँ पर दिखाई देगा तो आप जिनको Access नहीं करना चाहते तो आप उनके ऊपर click कीजिये इसके बाद आप Remove के ऊपर क्लिक करके OK  कर पर क्लिक कर दीजिये । इससे आप अपने gmail Account के Details को  hack होने से बचा सकते हैं ।
Settings 5. "Recovery Phone Number" दोस्तों बहुत से लोग अपने email id में फ़ोन नंबर को add नहीं करते जिसका नुकसान ये होता है बाद में जाके वो अपने Password आसानी से Reset नहीं कर सकते अगर आप अपने email id में अपना Personal number add कर रखा है या Verify कर रखा  है तो आप बाद में जाके अपना password भूल जाते हैं  तो आप अपने email id के password को बहुत आसानी से Reset कर सकते हैं यानी एक नया password सेट कर सकते हो । तो चलिये जान लेते हैं कि कैसे Recovery Phone Number को Add करते हैं अपने gmail account पे । तो आपको सबसे पहले अपने Google Account के Settings पर आ जाना है इसके बाद आपको Sign-In & Security के ऑप्शन पर Click करना है । इसके बाद आपको थोड़ा scroll करके नीचे की ओर आना है तो आपको यहाँ पर एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसका नाम है Recovery Phone तो आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है । जैसे ही आप इसके ऊपर click करोगे तो आपको दोबारा से Password डालने को कहा जायेगा तो आपको आपको अपने gmail id का  Password डालकर Next पर Click कर देने है । उसके बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा recovery phone तो आपको उसके ऊपर click कर देना है फिर आपसे फ़ोन नंबर डालने को कहा जायेगा तो आप जिस फोन नम्बर से अपना gmail id को बाद में recover या gmail id का password reset करना चाहते है तो आप उस फ़ोन नम्बर को यहाँ पर डाल दीजिये इसके बाद आप verify पर क्लिक करके अपना फ़ोन नम्बर verify कर लीजिये ।
तो friends ये थे वो 5 gmail id को secure करने की settings यदि आप भी gmail id का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी इन 5 settings को use करके अपने Gmail id को और भी ज्यादा secure कर सकते हैं । तो आप इन settings को जरूर use करें क्योंकि यह सभी settings आपके फायदे के लिये ही बनाया गया है ।

3/Post a Comment/Comments

  1. NIce Information Thanks bro... 😊

    ReplyDelete
    Replies
    1. You Welcome मालिक.....

      दोबारा जरूर Visit कीजिये इस blog पर

      Delete
  2. The guidelines expect organizations to encode reports containing individual data sent over the Internet or saved money on PCs or blaze drives, scramble remote transmitted information, and use cutting-edge firewall assurance that makes an electronic guardian between the information and the outside world and just allows approved clients to get to or transmit information. mejoresvpn

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post