Blogger Me SEO Settings Kaise Kare - ब्लॉग वेबसाइट पर SEO सेटिंग्स करने की पूरी जानकारी

Hello Friends अगर  आप Blogger के SEO के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर इस पोस्ट पर बताई गई जानकारी को लास्ट तक पढ़ते रहिये मैं आपको Starting से Step By Step पूरी जानकारी बताने वाला हूँ ।  ब्लॉगर में SEO Settings करने की जानकारी नीचे बताई गई है ।

 Blogger Me SEO Settings Kaise Karte Hai ? 

 Step 1.  सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर में login कर लीजिये । देखिये SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization( SEO) सबसे पहले मैं आपको बता देता हूँ कि  SEO हमारे Blogger के लिये क्यों जरूरी है ? और यह क्या काम आता है ? आप नीचे इमेज को follow करें ।
देखिये जब भी हम Google में कुछ Search करते हैं मान लीजिये जैसे कि मैं Google पर Web Sahayata Search किया तो Google ने Web Sahayata के बहुत सारे रिजल्ट हमारे सामने Show कर दिये ।
तो इस पहले पेज में Google ने Top10 Result हमारे सामने Show किये हैं । तो SEO हमारे Blog को इस टॉप 10 Result में लाने के काम आता हैं और SEO की मदद से Google हमारे Blog को आसानी से Search कर पाता है और उसको यहाँ top 10 Result में show करता है । और इस पोस्ट में आपको यह भी बताऊंगा की पोस्ट का डिस्क्रिप्शन कैसे कैसे डालते हैं ? जैसे कि जब भी आप Google में कोई चीज को Search करते हो तो Google Search Result के ब्लू लाइन के नीचे कुछ पैराग्राफ लिखा हुआ Show होता है इसे ही पोस्ट का डिस्क्रिप्शन कहते हैं । 
और इसे कैसे डालते हैं ? अभी जब आप अपने Blog पर कोई नया पोस्ट Create करते हैं तो आपको वहाँ पर Search Discription का ऑप्शन नहीं आ रहा है । तो Search डिस्क्रिप्शन को यहाँ कैसे लेकर आते हैं ? तो वह भी आपको मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ ।
 Step 2.  इसके लिये आप सबसे पहले अपने Blogger के Dashboard पर आ जाइये , वहाँ पर आप देखिये लेफ्ट साइड में आपको ऑप्शन मिलेगा Settings का तो आप Settings पे क्लिक कर दीजिये ।
 Step 3.  अब यहाँ पर आप देखिये Basic में Title के नीचे आपको ऑप्शन मिलेगा डिस्क्रिप्शन का और इसके सामने आपको Edit का ऑप्शन मिलेगा तो आपको यहाँ पर क्लिक कर देना है तो आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा तो आपको आपके Blog का डिस्क्रिप्शन डालना है न कि पोस्ट का । यहाँ पे आप जो भी डिस्क्रिप्शन डालोगे वो आपके Blog का डिस्क्रिप्शन होगा । यहाँ पर आप 500 करैक्टर तक डाल सकते हो । आप अपने हिसाब से अपने Blog का डिस्क्रिप्शन डाल सकते हो । इसके बाद आप इसको Save कर दीजिये ।  यदि आप इसे बाद में चेंज करना चाहते हैं तो आप Edit पर क्लिक करके इसे चेंज भी कर सकते हैं ।
 Step 4.  इसके बाद आप Side में देखिये Search Preferences के नाम से ऑप्शन मिलेगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है । उसके बाद देखिये आपको Meta tags में आपको ऑप्शन मिलेगा डिस्क्रिप्शन तो ये अभी Disable है तो आपको इसे Enable करना तो उसके लिये आपको इसके सामने Edit के ऊपर क्लिक कर देना है उसके बाद यहाँ पे Yes पे क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने जो बॉक्स खुलेगा वहाँ पर आप अपने blog के बारे में लिख सकते हैं  और Google को बता सकते हैं कि आपका Blog किस बारे में है ।  तो आप अपने Blog वेबसाइट के हिसाब से अपने Blog के बारे में लिख कर Google को बता सकते हैं ।  उसके बाद इसे आपको save कर देना है ।
 Step 5.  अब देखिये मैंने आपको बताया था कि पोस्ट के लिये डिस्क्रिप्शन को कैसे enable करते हैं तो वो यहीं से Enable होता है ।  तो हमारे जो पोस्ट का Search डिस्क्रिप्शन था अब Enable हो चुका है । आप new post create करके देखेंगे तो Search Description आ गया है अब आप यहाँ पर अपने पोस्ट के बारे में कोई भी डिस्क्रिप्शन डाल सकते हैं जो आप डालना चाहते हैं आप नीचे इमेज को देख सकते हैं ।
 Step 6.   उसके बाद है Custom Robots header tags यह बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होते हैं आप ऊपर देख सकते हैं इनके बारे में एक Warning भी दे रखी है यदि आपको इनके बारे में नहीं पता है और आपको इसको use करने का नहीं पता है तो आप इसे इग्नोर कर दीजिये यदि आप इनको गलत इस्तेमाल करोगे तो Search engine आपके blog को ignore कर देगा ।
इसके नीचे है Custom robots header tags यहाँ पे ये Disable है तो आप इसके सामने Edit पे क्लिक कीजिये और yes पे क्लिक करके इसे Enable कर लीजिये इसके बाद सबसे पहला ऑप्शन है
Homepage तो homepage में आप सबसे पहले all को सेलेक्ट करें फिर उसके बाद noodp को सेलेक्ट कर लीजिये । इसमें मैं आपको जैसे बता रहा हूँ आप सिर्फ इस Settings को वैसा ही कीजिये ...  उसके बाद जो अगला ऑप्शन है
Archive And Search Pages तो यहाँ पे आपको noindex को सेलेक्ट करना है उसके बाद noodp को सेलेक्ट कर लेना है ।
उसके बाद अगला ऑप्शन है वो है Default for Posts And pages इसमें all को सेलेक्ट करना है और उसके बाद noodp को सेलेक्ट कर लेना है और इतना सब कर लेने के बाद इसको save कर लेना है ।
तो दोस्तों यह थी Blogger Basic Settings यदि आपको कोई चीज समझ मे न आया हों और आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स पर मुझसे पूछ सकते हो ।




2/Post a Comment/Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post