How To Approve Adsense Account With Blogger - ऐडसेंस के साथ ब्लॉगर को अप्रूव करने के टिप्स

गूगल ऐडसेंस के साथ ब्लॉगर को अप्रूव करने के कुछ टिप्स

यदि आपको अभी तक Google Adsense का Approval नहीं मिलता इसका मतलब आप Google Adsense के Guidelines को follow नहीं किया होगा या फिर आप google Adsense के Guidelines को समझ नहीं होंगे । अगर आप Blogger पर बहुत ज्यादा मेहनत करते हो और आपको Google Adsense आपके Blog Website पर  Approval नहीं दे रहा है तो आप इस पोस्ट में बताई हुवी सभी जानकारी को आखिरी तक जरूर पढ़ें जिसकी मदद से आप अपने Blog Website पर Google Adsense का Approval बहुत ही आराम से ले सकते हैं ।
बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि Blogger पर अपना Site तो बना लेते हैं लेकिन वह लोग अपने Blog Site को अच्छे से कस्टमाइज नहीं कर पाते और अपने Blog Site पर Google Adsense का Approval पाने के लिये वह लोग अपने Blog Site  को कस्टमाइज करने के लिये किसी को अपने Blogger Website का जीमेल और पासवर्ड किसी दूसरे को दे देते हैं और सामने वाले लोग आपके Blog website पर Google Adsense के Ads Ready करने के लिये कस्टमाइज करने के कुछ पैसे आपसे लेते हैं । और यह गलत बात है । जब आप यह काम खुद कर सकते हो तो सामने वाले को पैसे देकर अपना काम क्यों कराते हैं  और रही बात आप ऐसे में क्या सीखोगे ?  जब आप Blogger पर लोगों की सहायता के लिये अपना वेबसाइट बनाये हो तो लोगों को आप क्या सिखाओगे ? इतना सब कुछ तो ठीक है सामने वाले ने आपका काम कर भी दिया तो सामने वाला आपके साथ धोखा भी कर सकता है । इसलिये अपनी वेबसाइट से संबंधित गुप्त जानकारी किसी को न दें ।
अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने Blogger पर Google Adsense को Approval कैंसे पायें तो आप नीचे दिये गये Steps को follow कीजिये जिसकी मदद से आप अपने Blogger को Google Adsense के साथ Approval 100%  करा सकते हैं ।
Tips-
● Buy Domain Name
● Add Your Website With Google Webmaster Tool
● Write Minimum 10-15 Posts
● Install Responsive Template
● Create About, Contact, Privacy Policy Pages
● Setup your Labels Menu Link
● Redirect Your Domain Without www.
● SignUp for Google Adsense

How To Approve Adsense Account With Blogger ?
How To Approve Adsense Account With Blogger - ऐडसेंस के साथ ब्लॉगर को अप्रूव करने के टिप्स

● Buy Domain Name
अपने Blog Website पर Google Adsense का Approval पाने के लिये सबसे पहले आपको अपने Blog Site के लिये एक Top Level Domain Name खरीदना पड़ेगा । क्योंकि अगर आप Free domain name (blogspot.com)  पर Blogger पर Google Adsense का Approval लेना चाहते हैं तो इसमें आपको लगभग तीन माह तक Google Adsense का Reply आने में लग जाता है । और आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि Google Adsense की ओर से तीन माह में क्या रिप्लाई आयेगा हो सकता है आपका Blog Website Approve हो जाये और यह भी हो सकता है कि आपके Website को Reject कर दे । इसलिये बेहतर है कि आप अपने Blog Website के लिये एक Top level domain खरीद लें । इसमे Google Adsense का Reply आने में  ज्यादा समय नहीं लगता और यदि आपका Blog Website Adsense Ready Site है तो आपको Adsense का Reply एक घण्टे के अंदर आपको मिल जायेगा । तो सबसे पहले आप अपने Blog Website के लिये एक Top level Domain Name खरीद लीजिये । सस्ते में Top Level Domain Name खरीदने के लिये आपको वेबसाइट बहुत सारे मिल जायेगा ।
● Add Your Website With Google Webmaster Tool
Google को अपने Blog Website को जानकारी देने के लिये मतलब आपको Google को बताना पड़ेगा कि मेरा भी एक वेबसाइट है । तो Google को सूचित करने के लिये आपको अपने Blog Website को Google Webmaster Tool के साथ जोड़ना पड़ेगा । इससे Google को पता लग जायेगा कि इस नाम से कोई Website है तभी तो आपका Website और आपका Blog Posts Google पर Rank करेगा मतलब Google Search Result में आयेगा । उसके बाद आपको अपने Website के लिये एक sitemap Submit कर देना जिससे आपकी posts Google पर Rank होते रहें ।
● Write Minimum 10-15 Posts
Google Adsense Approval के लिये अपने Blog Website पर आपको कम से कम 10-15 Posts का होना बहुत जरुरी है । और आपके Blog पोस्ट में कम से कम 800 Words का होना जरूरी है । Google Adsense आपके Website पर आपके Site पर उपलब्ध posts को नहीं देखता बल्कि आपके Post में मिनिमम कितना Words हैं और 100% uniqe है या नहीं । इसलिये जब भी आप अपने Google Adsense से Approval लेने के पहले आप अपने पोस्ट में कम से कम 800 words का लिखें और आपका आर्टिकल कहीं से भी Copy किया होना नहीं चाहिये नहीं तो आपको Google Adsense का Approval कभी नहीं मिलेगा ।
दूसरी बात जब आप अपने Blog website के लिये पोस्ट लिखो तो हमेशा आप ध्यान रखें आप पोस्ट के अन्दर इमेज का इस्तेमाल ज्यादा न करें यदि आप जितना ज्यादा इमेज का इस्तेमाल करोगे तो आपको इमेज के हिसाब से आपको आर्टिकल ज्यादा लिखना पड़ेगा नहीं तो Google Adsense को लगता है कि आपके पोस्ट में Articale words बहुत कम हैं इसलिये ध्यान रहे आप पोस्ट के अंदर इमेज का उपयोग ज्यादा न करें । नहीं तो आपको Inventory Content  का प्रॉब्लम आ सकता है ।
● Install Responsive Template
आपका blog theme Responsive होना चाहिये । अपने Blog वेबसाइट पर Google Adsense Approval पाने के लिये आपको Premium Responsive , Ads Ready , SEO Friendly Blogger Template को Install करना होगा । और वह Template ऐसा हो कि वह थीम सफेद हों  क्योंकि adsense को सफेद थीम बहुत ज्यादा पसंद है और Adsense Approval ज्यादातर सफेद थीम Blog Site पर देता है ।
दूसरी बात आपके Site में Sidebar भरे होने चाहिये अपने साइडबार में कुछ Widgets Add करके अपने साइडबार को जरूर भरें । और यदि आप Adsense Ready SEO Friendly टेम्पलेट ढूंढ रहे हैं तो आपको यहाँ पर Adsense Ready Blogger टेम्पलेट मिल जायेगा टेम्पलेट डाऊनलोड करने के लिये नीचे दिये बटन के ऊपर क्लिक करें ।

आपको इनस्टॉल और कस्टमाइज कैसे करना उसकी जानकारी भी आपको वहीं मिल जाएगी ।
● Create About, Contact, Privacy Policy Pages
Adsense सबसे पहले आपके Blog Site में आपके Create कीये हुवे Page को पहले देखता है । आपके blog site पर यह चार pages
About, Contact , Privacy Policy, और Term's of Conditions का Pages होना बहुत ही जरूरी होता है अगर अगर आपके Blogger पर About, Contact  यह दोनों pages नहीं पाये गये तो आपको Google Adsense का Approval कभी भी नहीं मिल सकता । अगर आपको Privacy Policy, Term's of Conditions का Page बनाते नहीं आता तो आप इसके लिये Youtube पर आपको बहुत सी Videos मिल जायेगा आप इन Pages को Adsense का Approval पाने के लिये जरुर बनायें । साथ ही आपके द्वारा बनाये गये सभी pages 100% यूनिक होने चाहिये ।
● Setup your Labels Menu Link
आपके Blog Website में आपके पोस्ट के हिसाब जो  Labels होते हैं उन सभी Labels में  कम से कम 5 Posts Add होने चाहिये अगर आप ऐसा नहीं करते और आप Google Adsense के लिये Apply करते हैं तो आपको Adsense की ओर से Under Construction का रिप्लाई मिलेगा और इस प्रॉब्लम से लोग बहुत परेशान हैं ।
आप जब भी अपने Blog टेम्पलेट पर  menu link बनाते है तब आप उस.   menu link catagory में उसी labels को Add करें जिस labels में  कम से कम 5 posts add हों तभी आपको Under Construction Adsense प्रॉब्लम छुटकारा मिल पायेगा ।  Google Adsense का Approval के लिए यह भी एक कारण है ।
● Redirect Your Domain Without www.
कभी-कभी Google Adsense Approval के लिये Adsense site down or unavailable का रिप्लाई देता है और इसका वजह होता है Domain में Redirection करना । अगर आपको भी Google Adsense की ओर से Site down or unavailable का रिप्लाई आता है तो आप जहाँ से भी अपना Domain name को खरीदा है वहाँ पर Registered Domain के DNS Settings बिना www. के आपके Domain name पर redirect कर दीजिये इससे आपकी Site Down or unavailable का Problem नहीं आयेगा ।
Domain को Redirect कैसे करते हैं आपको इस टॉपिक में Youtube पर बहुत सी Videos मिल जायेगा । तो आप सबसे पहले अपने Domain को Redirect कर लीजिये ।
● SignUp for Google Adsense
अपने Blog Website पर जब आप Earning के ऑप्शन पर जाते हैं तो यदि आपको Signup for Adsense का ऑप्शन देखने को मिलता है इसका मतलब आपका Blog Website अब Google Adsense कलिये Ready हो गया । अगर आपको इसकी जगह कुछ और show करे तो आप Google Adsense के लिये apply कभी न करें ऐसे में आपका Submited एप्पलीकेशन Adsense Reject कर देगा । और दूसरी बात आप जब भी अपने Blog Website के लिये Google Adsense के लिये SignUp करें तो आप Blogger से कभी भी signup न करें । अगर आपका website http:// में है तब उस समय आप Blogger से google adsense के लिये signup कर सकते हैं और यदि आपका Blog https:// में है तो आप अपने blog के लिये adsense के लिये blogger से apply कभी न करें ऐसे में भी आपको Site down or unavailable का Problem होता है । और ऐसे में आपको दूसरा adsense account बनाने की जरूरत पड़ती है ।
अभी भी आप सोच रहे होंगे कि Adsense signup के लिये ऑप्शन तो blogger पर भी होता है । फिर इसमें क्या problem आ सकता है ? ..... तो आपकी सोच बिल्कुल सही है मैं आप लोगों को Blogger से signup करने के लिये इसलिये मना कर रहा हूँ क्योंकि यदि आपका Blog Website https:// है और अब blogger न तो अपने हर  site को शुरू से free में https:// कर देता और जब आपका वेबसाइट https:// रहेगा और आप जब adsense के लिये blogger से signup करते हैं तब उस समय आपका blog सीधे Google Adsense में Redirect हो जाता और जब Adsense आपके blog को अपने पास Redirect करता है तब आपका security https://  redirect होने के बाद http:// हो जाता है फिर बाद में आपको रिप्लाई में Site down or Unavailable का मैसेज देता है और फिर लोग ऐसे में परेशान होने लगते हैं कि हमने कहाँ पर गलती कर दिया । जब आपको पता चलता है तब आप फिर नया जीमेल आईडी से एक नया Adsense Account बनाते हो तब जाकर आपको Adsense का Approval मिलता है ।
इसलिये आप जब भी अपने Blgger के लिये Adsense का SignUp करें तो हमेशा Google Adsense से करें । ताकि आपको बाद में कोई problem न हों ।
तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको यह दी हुई जानकारी अच्छे से समझ मे आ गई होगी यदि आपके दोस्तों में से भी ऐसे कोई हैं जिन्हें  अभी तक adsense का approval नहीं मिल रहा है तो आप इस Post को अपने जरूरतमंद दोस्तों तक जरूर शेयर करें ।
और यदि आपके मन में कोई सवाल है और आप मुझ से कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment बॉक्स में मुझसे पूछ सकते हो ।








0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post