Paytm KYC Center Kaise Khole ? जानिये पेटीएम केवाईसी सेंटर खोलने की जानकारी बहुत ही सरल तरीके से ।

आज कल Paytm कौन Use नहीं करता आप करते हो मैं use करता हूँ । Paytm एक Profesional Official Payment Bank है जो free में बिना किसी चार्ज के आप किसी के भी खाते में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर और अपने Paytm Wallet में जमा राशि को सीधे अपने बैंक account में तत्काल Transfer कर सकते हैं । आज बहुत से लोग Paytm का प्रयोग कर रहे हैं Paytm के द्वारा कई ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है । यदि आप Paytm से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है । आज कल लोग अपना Payment Received बैंक एकाउंट को छोड़कर Paytm Wallet अपना Payment Received करते हैं और Paytm Wallet से अपना जमा राशि को भेजने के लिये आपके Paytm Account में आपके Aadhar Card से full  KYC Complete होना जरूरी होता है । और आज कल लोग अपने Paytm में KYC करवाने के लिये बहुत ज्यादा परेशान हैं ।
अब आप ही सोचिये यदि सामने वाले ग्राहक का KYC आप खुद कर देंं तब तो आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते । यदि आप Paytm KYC Center खोलना चाहते हैं तो आप   बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो ।
Paytm उपभोक्ताओं को Paytm के सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिये उन्हें अपने Paytm Account में KYC करवाना बहुत जरूरी होता है । यदि आप अपने Paytm Account में KYC नहीं करवाओगे तो आप Paytm के सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाओगे और  आपका Paytm Account कभी भी बंद हो सकता है ।Paytm KYC Center Kaise Khole ? उसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गई है आप उन सभी Steps को follow करके आप Paytm KYC Center Kaise ले सकते हो ।
Paytm KYC Center Kaise Khole ? जानिये पेटीएम केवाईसी खोलने की जानकारी बहुत ही सरल तरीके से ।

● Paytm KYC Center Kya Hota Hai ?  

ग्राहकों की पहचान के लिए बैंक द्वारा KYC की जाती है। जो ग्राहक पेटीएम का प्रयोग करते है उन्हें Paytm KYC Service को अपडेट कराना होगा, जिसके अनुसार Paytm अपने उपयोगकर्ताओं की पहचान का पता कर सकती है। Paytm KYC में आप अपनी जानकारी ऑनलाइन अपलोड कर सकते है। उपयोगकर्ता से Paytm KYC Charges नहीं लिया जाता है मतलब Paytm KYC करने के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। आप बिल्कुल मुफ्त में यह सेवा प्राप्त कर सकते है।

● How To Open Paytm KYC Center - पेटीएम केवाईसी सेंटर कैंसे खोलें 

Paytm KYC Center खोलने की प्रक्रिया नीचे Step By Step बताई गई आप उन सभी Steps को follow कीजिये ।
Paytm KYC Center खोलने के लिये आपके पास एक Paytm Account होना बहुत ही जरूरी है यदि आपने अभी तक Paytm Account नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप अपना Paytm Account बना लीजिये और उसके बाद आप अपने नजदीकी की किसी भी Paytm KYC Center पर जाकर अपने Paytm Account में KYC Update करवा लीजिये ।

●Registration Paytm  Agent KYC Point   

इसके बाद आप अपने Computer पर किसी भी  Internet Browser को Open कर लीजिये और ब्राउज़र में Paytm.com की वेबसाइट को ओपन करें यदि आप Paytm की Website को यहाँ से खोलना चाहते हैं तो आप यहाँ पर >> क्लिक करें  इसके बाद आपको Homepage के टॉप ऊपर में दिखाई दे रही ऑप्शन में से आप KYC के ऊपर Click करें ।
जैसे ही आप KYC के ऊपर आप क्लिक करोगे तो अगले पेज पर आपको सबसे नीचे Register as a KYC Point का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये
और आपके Click करते ही आपको  अपना कुछ पर्सनल डिटेल्स भरने को कहा जायेगा तो आप रेजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो भी पूछा जायेगा तो आप वहाँ पर अपना सभी पर्सनल जानकारी सही-सही भरें और जब पूरी जानकारी भर जाये तो आप Submit के ऊपर क्लिक कर दें ।

आपके द्वारा फॉर्म को Submit करने के 7 दिन बाद आपके पास Paytm की ओर से कॉल आयेगा और उस कॉल के दौरान आपके द्वारा सबमिट किये गये फॉर्म अनुसार आपको जो भी जानकारी पूछेंगे तो आपको वह जानकारी सही-सही बता देना है और जब आपके बताये हुवे अनुसार और आपके द्वारा भरे गये फॉर्म अनुसार सही-सही पाई जाती है तब वह लोग आपको एक पासवर्ड देंगे जिसे आपको किसी भी हद तक खोना नहीं हैं तो आप अपना पासवर्ड सम्भाल कर रखें और  दूसरी बात ग्राहकों के Paytm KYC करने के लिए आपको Paytm Golden Gate App की लिंक भी मिलेगी। इतना करने के बाद आप अपना Paytm KYC Center खोल सकते है ।

● Paytm KYC Center खोलने के लिये लगने वाले दस्तावेज  

जब आप Paytm KYC Process पूरी कर लेते है तो Paytm KYC Online Verification के लिए Paytm की तरफ से एक एजेंट आपके दिए गए एड्रेस पर आता है। उसे आपको अपने आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करने होंगे, जिसके लिए नीचे बताये गए दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी।
      *आधार कार्ड
     *ड्राइविंग लाइसेंस
     *वोटर आईडी
     *पैन कार्ड
     *पासपोर्ट
     *नरेगा कार्ड 

●Complete Your Paytm KYC & Where is  Paytm KYC Center

अपना Paytm KYC Complete करने के लिये आपको अपने नजदीक की किसी भी Paytm KYC Center पर जाना होगा और यदि आपको अपने नजदीक की किसी Paytm KYC Center का पता नहीं है और यदि आप जानना चाहते हो कि अपने नजदीक की किसी Paytm KYC Center का लोकेशन और उसका एड्रेस कैसे पता करें तो उसके लिये.....
सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर अपना Mobile Location को Enable करें इसके बाद आप अपने Paytm App को ओपन कीजिये ओपन कर लेने के बाद आप सबसे टॉप ऊपर में दिखाई दे रहे ऑप्शन में से Nearby KYC Points के ऊपर क्लिक करें । 
फिर आपके नजदीक में जितना भी Paytm KYC Center होगा उसका लोकेशन और एड्रेस आपको Show करेगा ।
इसके बाद आपको 3 ऑप्शन मिलेगा यदि आप KYC करवाना चाहते हैं तो Complete Your KYC के ऊपर क्लिक करें ।

 

●Pay With Paytm - पेटीएम के साथ भुगतान करें 

इस विकल्प में Paytm से भुगतान करने की लिस्ट मिलेगी। जहाँ भी आप भुगतान करना चाहे उन सभी दुकानों की लिस्ट, पता, नाम, दूरी Show हो जाएगी। यहाँ आपको Paytm KYC Customer Care Paytm KYC Customer Care को कॉल करने का भी आप्शन मिलेगा। इन दुकानों पर कॉल भी किया जा सकता है।

● How To Done Paytm KYC of Customers - ग्राहकों का Paytm KYC कैंसे करें 

Paytm KYC Center खोलने के बाद अपने ग्राहकों का Paytm KYC करने के लिए आपको नीचे बताई गई Step को पूरा करना होगा। तो आगे जानते है पेटीएम केवाईसी कैसे करें।
सबसे पहले आपको अपने ग्राहक की Paytm KYC अपग्रेड करना होगी।
आपको अपने कस्टमर के ID Proof की जरुरत होगी तो कस्टमर से ID Proof लेकर उसका का फोटो ले।
कस्टमर का पता और आवश्यक जानकारी पूछे।
Paytm KYC Process पूरी होने के बाद ग्राहक के मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा इसे आपको Confirm करना होगा।
बस थोड़ी देर बाद आपके कस्टमर की पेटीएम केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी।

  ● Paytm KYC के फायदे  !! 

Paytm KYC करने के बाद आपको कई तरह के फायदे प्राप्त होंगे जो आपको आगे बताये गए है।
Paytm KYC होने पर बहुत से कैशबैक ऑफर भी मिलते रहते है।
Paytm Wallet के द्वारा किसी के बैंक अकाउंट में और Paytm Wallet में पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते है।
Paytm से आपका आधार कार्ड भी लिंक हो जाता है।
Paytm Wallet से आप एक महीने में 20,000 रुपए से अधिक खर्च कर सकते है।
एक लाख रुपए भी एक साथ Paytm Wallet में रख सकते है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post