जन सेवा केंद्र क्या है और जन सेवा केंद्र खोलने के लिये आवेदन कैंसे करें

यदि आप जानना चाहते हैं की जन सेवा केंद्र क्या है ? और आप जन सेवा केंद्र कैंसे खोल सकते हैं ? और जन सेवा केन्द्र खोलकर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं ?  तो उसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गई है । आप उन सभी स्टेप्स को फॉलो करते रहें । जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि जन सेवा के केन्द्र क्या है ? और जन सेवा केंद्र के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं ?

जन सेवा केंद्र क्या है ?  

जन सेवा केंद्र एक सेन्टर होता है । जहाँ पर आप पब्लिक को काफी सारी गवर्मेन्ट ऑफर्स करते हैं ।
जैसे कि-
● Birth Certificate
● Death Certificate
● Income Certificate
● राशन कार्ड बनाना
यह इस तरह की बहुत सारी सर्विसेज होती है । जो आप अपनी जनसेवा केन्द्र से पब्लिक को ऑफर करते हैं । जन सेवा केंद्र खोलने के लिये सबसे पहले आपकी उम्र कम से कम 18 साल होने चाहिये ।  आपकी एडुकेशन कम से कम 10th क्लास तक के होने चाहिये ।
आपके पास एक शॉप होने चाहिये और कम से कम एक कंप्यूटर और एक प्रिंटर, और एक पावर बैकअप यानी कि UPS या इन्वर्टर होने चाहिये । अगर आपकी उम्र 18 साल है और क्वालिफिकेशन कम से कम 10th पास है और आप के पास एक शॉप है और उस शॉप में एक कंप्यूटर है और प्रिंटर,सकैनर और एक पावर बैकअप यानी कि UPS या इन्वेंटर है । तो आप आसानी के साथ जन सेवा केन्द्र ले सकते हैं ।
जन सेवा केन्द्र लेने के लिये आपके पास दो ऑप्शन होते हैं या तो आप फ्री में CSC के लिये अप्लाई कर सकते हैं जिसके बारे में मैं आपको अगले पोस्ट पर बता चुका हूँ ।
CSC Apply करने के बाद अगर आप को यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाता है तो आप उसके मदद से भी अपना जन सेवा केन्द्र चला सकते हैं । लेकिन याद आपको CSC का यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं मिलता तो आप की एप्पलीकेशन रिजेक्ट हो जाती है तब आप CMS, CSC के लिये Apply कर सकते हैं । CMS, CSC Portal में आप को CSC से ज्यादा सर्विसेज मिलती है लेकिन यह फ्री नहीं है । बल्कि आपको इसके बदले कुछ पैसे देने होते हैं ।
CMS, CSC पोर्टल लेने के लिये आप ऑनलाइन कैंसे अप्लाई करेंगे ? यो उसकी जानकारी मैं आपको बताने वाला हूँ ।

जनसेवा केंद्र के लिये आवेदन कैंसे करें ? 

जन सेवा केंद्र खोलने या जन सेवा केंद्र के लिये ऑनलाइन आवेदन करने के लिये सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ।
● उसके बाद आप ब्राउज़र में टाइप करें www.cmscsconline.co.in और इस वेबसाइट को ओपन कर लीजिये ।
● इस वेबसाइट को ओपन कर लेने के बाद आपको Main Homepage पर कुछ सर्विसेज प्रोवाइड किया गया है । जहाँ के लिये आप इस सर्विसेज को लेना चाहते है । CMC सर्विसेज के लिये आपको महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान और  उत्तरप्रदेश के लिये मिल जायेगी । तो यहाँ पे आप जिस भी स्टेट में रहते हैं उसके ऊपर आप एक बार क्लिक करेंगे ।
● मान लीजिये मैं उत्तरप्रदेश के रहने वाला हूँ तो मैं उत्तरप्रदेश के ऊपर क्लिक कर दूँगा ।
● इसके बाद सबसे नीचे राइट हैंड साइड में देखोगे तो आपको New VLE Registration का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है । इसके ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक रेजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा । तो आपको यह फॉर्म को भरना होता है ।
●  आपको पहले वाले Application for Jan Sewa Kendra(CSC) के ऑप्शन पर आपको
  ◆ Application Type : में आपको अपना एप्पलीकेशन टाइप सेलेक्ट करना होता है तो आप यहाँ पर New CSC को सेलेक्ट कर लीजिये ।
   ◆Previous SCA Name
   ◆Previous VLE ID
   ◆Type of CSC Location : यहाँ पर अगर जन सेवा केंद्र गाँव मे लेना चाहते हैं तो आप यहाँ पर Rural को सेलेक्ट कर लीजिये और अगर आप शहर में लेना चाहते हैं तो आप Urban को सेलेक्ट कर लेंगे । हम यहाँ पर Urban को सेलेक्ट कर रहे हैं ।
   ◆State
   ◆District : इस वाले ऑप्शन पर आपको डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना है सभी डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट आपको यहाँ पर मिल जायेगी ।
   ◆Tehsil/Sub District : आपको यहाँ पर अपना तहसील को सेलेक्ट कर लीजिये ।
   ◆Block : यहाँ पर आपको ब्लॉक को सेलेक्ट करना पड़ेगा यदि आप Type of CSC Location के ऑप्शन पर Urban को सेलेक्ट करते हैं तब । और इसमें आपको ग्राम पंचायत, विलेज, मोहल्ला number, और विलेज कोड को सेलेक्ट करने की जरूरत नहीं है ।
   ◆Town : अगर आप Type of CSC Location Urban को सेलेक्ट करते हैं तो आप Town को सेलेक्ट करना पड़ेगा ।
   ◆Gram Panchayat
   ◆Ward : Town वाले ऑप्शन में Wards नम्बर होते हैं इसलिये आप यहाँ पर ward नम्बर सेलेक्ट कर लेंगे ।
   ◆Village
   ◆Mohalla
   ◆Mohalla No
   ◆Ward No
   ◆Village Code
   ◆Location : में आप अपना लोकशन डाल डाल देना है ।
   ◆Pin Code : अपना पोस्ट का पिन कोड टाइप करें ।
इसके बाद आपको और कुछ डिटेल्स भरने की जरूरत नहीं है । आपको यहाँ पर विलेज , मोहल्ला, और विलेज कोड डालने की आवश्यकता नहीं है । और अगर आप Type of CSC Location में Rural को सेलेक्ट करते हैं तो आपको यहाँ पर सभी डिटेल्स भरना होता है तो आप यहाँ पर अपने हिसाब से इस फॉर्म को Fill कर लीजिये ।
Applicant (VLE) Information के ऑप्शन पर आपको 
◆ Applicant(VLE)Name : यहाँ पर अपना फुल नाम डालना होगा जो भी आपके डाक्यूमेंट्स में है ।
◆ Father Name : यहाँ पर अपने पिताजी का नाम डालना है ।
◆ Mother Name : यहाँ पर आपको अपने माता का नाम डालना होता है ।
◆ Gender : यहाँ अपना जेंडर सेलेक्ट करना होता है अगर आप लड़का हैं तो आप male को सेलेक्ट करें अगर आप लड़की हैं तो आप female को सेलेक्ट करें । 
◆ Marital Status : marital status आप यहाँ से चूस करेंगे ।
◆ Date of Birth : यहाँ पर अपना जमतिथ सेल्सट करेंगे जो भी आपके डाक्यूमेंट्स में है । 
◆ Mobile No : यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है । 
◆ Alternate Mobile No : में आपको अपना दूसरा मोबाइल नंबर डालना है संपर्क बनाये रखने के लिये ।
◆ Land Line (with STD Code) : अगर आपके पास कोई लैंडलाइन नंबर है तो आप यहाँ पर अपना लैंडलाइन नम्बर डाल सकते हैं । 
◆  E-Mail ID : यहाँ पर आपको अपना ईमेल आईडी टाइप करने है । 
◆ Permanent Address : इस वाले विकल्प में आपको अपना परमानेंट ईमेल आईडी टाइप करने है । 
◆ Pan No : यहाँ पर अपना पैन कार्ड का नम्बर टाइप करने हैं । 
◆ Voter ID No : इस वाले विकल्प में आपको अपना वोटर आईडी कार्ड का नंबर टाइप करने है । 
◆ AADHAR Card No : आधार कार्ड के ऑप्शन पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर टाइप करने हैं । 
◆ Other ID ( For Address Proof ) : यहाँ पर आप एड्रेस प्रूफ में क्या देना चाहते हैं उसे आप यहाँ से सेलेक्ट कर लीजिये । इसके बाद आप यहाँ पर जो भी Id प्रूफ को सेलेक्ट करते हैं तो अपना id proof नंबर डालने के लिये एक नया बॉक्स ओपन हो जायेगा तो आप वहाँ पर सेलेक्ट किये गए proof के अनुसार अपना प्रूफ नंबर डाल देने हैं ।
◆ Education Qualification : यहाँ पर आपको अपना एडुकेशन क्वालिफिकेशन सेलेक्ट करना है । 
◆ Professional Qualification : यहाँ पर आपको अपना प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन सेलेक्ट करना है अगर आप कम्प्यूटर डिग्री जैसे कोई डिग्री लिया है । 
◆ Computer Knowledge : कंप्यूटर knowledge कितनी है वो आपको यहाँ से सेलेक्ट कर लेनी है । अगर आपको कंप्यूटर चलाना बिल्कुल नहीं आता तो आप यहाँ पर none सेलेक्ट करेंगे । लेकिन आपको यहाँ पर CSC पोर्टल मिलने की बहुत ही कम चान्सेस होता है । इसलिये आप यहाँ पर बेसिक को सेलेक्ट कर लेना है ।
◆  Present Business : अभी आपcsc पोर्टल ले रहे हैं लेकिन उससे पहले आप क्या काम करते थे उसको आप यहाँ से सेलेक्ट कर लेंगे ।  आप स्टुडेंट हैं, किसान हैं कोई प्राइवेट सर्विस करते हैं । गवर्मेन्ट सर्विस में हैं या कोई लोकल शॉप कीपर हैं उसे आपको यहाँ से सेलेक्ट कर लेना है । 

Available Infrastructure
◆  Laptop/desktop Qty : यहाँ पर आपके पास कितने कंप्यूटर या डेस्कटॉप है उसे यहाँ पर आपको डाल देना है । 
◆ MFP / Printer Qty : आपके पास प्रिंटर बगैरा कितना है उसे यहाँ पर टाइप करें । 
◆  Scanner & Digital Camera Qty : आपके ओएस डिजिटल कैमरा या सकैनेर की संख्या कितनी है उसे आप यहाँ पर डाल दीजिये ।
◆ UPS/Power Backup Qty : आपके पास कितने पावर बैकअप है उस की संख्या आप यहाँ पर डाल दीजिये ।
◆ Genset (KVA) Qty : 
आप यहाँ पर कुछ भी डाल सकते हैं आपको कोई चेकिंग करने नहीं आयेगा । 
Documents Attachment Required (JPG/PNG of original documents, Size: 50KB to 200KB)
इसके बाद आपको यहाँ पर कुछ डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होते हैं ।
अपलोड करने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना है । जो भी डाक्यूमेंट्स आप अपलोड करेंगे उनका फॉर्मेट jpg या png होना चाहिये । और साइज उनका 50kb और मैक्सिमम 200kb का होना चाहिये । इससे ज्यादा और इससे कम नहीं होना चाहिये ।
◆   Latest Passport size Photo : यहाँ पर आपको अपना पासपोर्ट साइज फ़ोटो अपलोड करना होता है । तो आप यहाँ पर choose file पर क्लिक करें । उसके बाद आप अपना पासपोर्ट साइज फ़ोटो को अपने कंप्यूटर से सेलेक्ट कर लीजिये । और उसे अपलोड कर दीजिये ।
◆ PAN Card : यहाँ पर आपको अपना पैन कार्ड को अपलोड करेंगे । 
◆ Voter ID : अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आप उसे स्कैन करके यहाँ पर अपलोड कर सकते हैं । लेकिन यह जरूरी नहीं है ।
◆ AADHAR Card : यहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड अपलोड करना होता है क्योंकि यह बहुत ही जरूरी होता है ।
◆ Post Graduate Marks Card : यहाँ पर आपको अपनी मार्कशीट को स्कैन करके या उसका कोई इमेज आपको अपलोड करना है । जो भी ग्रेजुएट आपने ऊपर वाले ग्रेजुएट के ऑप्शन पर दिया था  उसी से रिलेटेड मार्कशीट आपको अपलोड करना है । 
◆ Other Address Proof : उसके बाद आप Address proof में क्या देना चाहते हैं उसे आपको यहाँ से सेलेक्ट कर लेना है । और उस डॉक्युमेंट्स को स्कैन करके या उसका फ़ोटो क्लिक करके उसे यहाँ पर choose फ़ाइल पर क्लिक करके उसे अपलोड कर लेना है । 
सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड कर लेने के बाद आप आपको नीचे term's and conditions को एक्सेप्ट कर लेना है । उसके बाद आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है । 

सबमिट करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा और आपने जो भी डिटेल्स भरी है वह आपको यहाँ पर show होती है । और नीचे लिखा हुआ रहता है कि जन सेवा केंद्र एप्पलीकेशन सुक्सीस्फुल्ल हो चुकी है । साथ ही आपको एक इन्क्वारी नम्बर भी दिया जाता है । और कहा गया है कि आप अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी को चेक करते रहें और डिटेल्स के लिये । 
उसके बाद आपको एक से दो सप्ताह का इंतज़ार करना है आपके डिटेल्स को वेरीफाई करने में । इसके बाद एक से दो हप्ते के अंदर अन्दर आपको ईमेल आ जायेगा । जिसमें लिखा हुआ होगा की आपकी डिटेल्स को वेरीफाई कर लिया गया है । अब आपको पेमेंट करना है । उसमें आपको एक लिंक दिया जायेगा । उसके उपर आपको क्लिक करना होगा और 9000 रुपये का पेमेंट करना होगा ऑनलाइन जो कि आपका डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की मदद से या इंटरनेट बैंकिंग upi से कर सकते हैं । 
आपका पेमेंट सुक्सीस्फुल्ल हो जाने के बाद आपको एक हप्ते के अन्दर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड दे दिया जायेगा । जिससे आप जन सेवा केंद्र में ऑनलाइन login कर सकते हैं ।

Login जन सेवा केंद्र पोर्टल

जन सेवा केंद्र में login करने के लिये आप अपने ब्राउज़र में टाइप करेंगे up e district जिस भी डिस्ट्रिक्ट के लिये आपने जन सेवा केंद्र लिया है । 
आपको रिजल्ट में पहले नम्बर पर ही login e district का ऑप्शन मिल जायेगा जन सेवा केंद्र में लॉगिन करने के लिये । तो आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है । 
● उसके बाद आप जन सेवा केंद्र पोर्टल पर अपना डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करें । 
● इसके बाद आपको यहाँ पर User id और पासवर्ड टाइप करने है जो भी आपको ईमेल के माध्यम से भेजा जायेगा । उसके बाद आप कैप्चा टाइप करेंगे और सबमिट के ऊपर क्लिक करेंगे । तो आप अपनी पैनल में login हो जायेंगे । 
इसमें आपको बहुत से सेवायें मिल जायेगें पब्लिक के लिये जिसे आप पब्लिक के लिये आफर कर सकते । 
जैसे -
●जाति प्रमाण पत्र 
●आय प्रमाण पत्र 
●अधिवास प्रमाणपत्र हैसियत प्रमाण पत्र 
●खतौनी की नकल 
● दैनिक राजस्व वादक तालिका

इत्यादि जैसे सभी डाक्यूमेंटन्स आप बना सकते हैं । और आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करके देख सकते हैं यहाँ पर आपको 26 सर्विसेज आफर कर सकते हैं पब्लिक के लिए अपनी शॉप से । 
तो इस तरीके से आप जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं । जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपसे कंप्यूटर चलाना भी आना चाहिए । क्योंकि इसमें सारी सर्विसेज ऑनलाइन होती हैं अगर आप कंप्यूटर चलाना नहीं आएगा तो आप अपने जन सेवा केंद्र को रन नहीं कर पाएंगे ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post