Post Office Me Online Saving Account Kaise Khole

Post Office के खाते बारे में तो आपने सुना ही होगा की इसमें काफी सारी फेसिलिटी मिलती है ।  काफी अच्छी-अच्छी स्कीम्स होती है । जिसमें पैसा आप सेव कर सकते हैं । साथ ही सबसे बड़ी बात यह होती है कि अगर आप बैंक में पैसे कमा करते हैं FDR ओपन करते हैं तो उसमें सिर्फ एक लाख रुपये ही सेव होता है । यानी उस बैंक का दिवालिया निकल जाये तो सरकार की जिम्मेदारी है कि वह एक लाख रुपये ही वापस दिलवायेगी और आपका बाकी का पैसा डूब जायेगा । लेकिन post office में ऐसा नहीं होता है इसमें आप चाहें पांच लाख रुपये , दस लाख रुपये जमा करके रखें तो आपके पैसे हमेशा सेफ रहेगें । पहले Post Office के खाते सिम्पल होते थे लेकिन आज के समय में Post Office डिजिटल हो चुके हैं । इसलिये Post Office के खाते के साथ आपको डेबिट कार्ड, चेक बुक, IMPS, NEFT, नॉमिनेशन सभी तरह की फेसिलिटीज दी जाती है ।
तो आज मैं आपको सीखने वाला हूँ कि कैसे आप अपने मोबाइल फोन से सिर्फ 5 मिनट के अन्दर-अन्दर आप कैंसे Post Office Me Online Saving Account को ओपन कर सकते हैं ।
Post Office Me Online Saving Account Kaise Khole
Post Office Me Online Saving Account कैंसे खोलते हैं
Post Office Me Online Saving Account खोलने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है आप उन सभी Steps को follow कीजिये जिसकी मदद से आप को जानकारी हो जायेगा कि आप कैसे घर बैठे online Post Office Me Saving Account khol सकते हैं ।

 Download IPPB Mobile Banking App  

● इसके लिये आप सबसे पहले अपने मोबाइल फोन प्लेस्टोर से IPPB Mobile Banking App से डाउनलोड कर लीजिये । और यदि आप IPPB Mobile Banking App को यहाँ से अभी Download करना चाहते हैं तो आप यहाँ पर Click कीजिये ।

Post Office Me Online Saving Account खोलने की प्रक्रिया 

● Download कर लेने के बाद आप इसे ओपन कर लीजिये । इसके बाद आपको यह आपके फोन पर कुछ परमिशन मांगेंगे तो आप उसे Allow कर देना है ।
● इसके बाद आपको यहाँ पर दो ऑप्शन दिया जायेगा । अगर आपका Account Post Office Me पहले से है तो आप यहाँ पर Login के ऊपर क्लिक करेंगें । और अगर आपका Account Post Office पर नहीं है और आप Post Office पर अपना account ओपन करना चाहते हैं तो आप Open Your Account now के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।
● उसके बाद आपको Mobile नम्बर डालने के लिये कहा जायेगा । तो आप अपने Account के साथ जिस Mobile Number को Link करना चाहते हैं आप उस मोबाइल नम्बर को टाइप करें ।
और इसके थोड़े नीचे PAN वाले ऑप्शन में आपको अपना पैन कार्ड नम्बर डाल दीजिये । उसके बाद आप सबसे नीचे Continue के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।
● इसके बाद आप मोबाइल पर एक One Time Password ( OTP ) भेजा जायेगा अगर आपके Mobile नम्बर पर OTP नहीं आता है तो आप re generate otp के ऊपर क्लिक करके आपके मोबाइल पर दोबारा से OTP भेज सकते हैं  ।
● उसके बाद आपको IPPB Mobile Banking App में OTP डालने को कहा जायेगा तो आप उस OTP को यहाँ पर टाइप करें
● इसके बाद आपको अपना आधार नम्बर डालने को कहा जायेगा या फिर आपको आपको आपके आधार कार्ड के Virtual ID डालने को कहेगा  तो आप यहाँ पर आधार नम्बर डाल दीजिये । उसके बाद आपको अपने आधार नम्बर को दोबारा डालने को कहेगा ताकि आपके आधार नम्बर कन्फर्म हो जाये ।
● इसके बाद नीचे कुछ Terms And Conditions दिया गया है आप को उन Terms and conditions को एक्सेप्ट कर लेना है उसके बाद आपको Submit के ऊपर क्लिक कर देना है ।
● उसके बाद आपके मोबाइल नंबर को Confirm करने के लिये आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा तो आप उस OTP यहाँ पर डालकर उसे कन्फर्म कर लीजिये ।
● फिर इसके बाद आपके आधार कार्ड पर जो भी मोबाइल नम्बर लिंक है उसमें एक OTP आयेगा तो आप उस OTP यहाँ पर टाइप करें । उसके बाद आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।


 FIll Your Personal Details  
अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड को वेरीफाई कर लेने के बाद आपको अपना कुछ पर्सनल जानकारी देना होता है ।
तो आप
 Personal Information 
● Personal Information में आपको सबसे पहले Mother's Maiden Name के  ऑप्शन पर आपको अपने माता जी का नाम या अपनी पत्नी का नाम टाइप करने हैं ।
● इसके बाद Spouse Name के ऑपरेशन में आप किसी भी का नाम भी डाल सकते हैं।
● उसके बाद Mother's Name के ऑप्शन पर अपने माता का नाम डाल दीजिये ।
● father's Name के ऑप्शन पर आप अपने पिताजी का नाम टाइप करें ।
● Email ID के विकल्प पर आपको अपना ईमेल आईडी डालना है ताकि किसी भी तरह के स्टेटमेंट आपके ईमेल पर भी भेजा जा सके ।
● Name As Per KYC : के ऑप्शन में आपको अपना नाम टाइप करने हैं यदि रहे आप यहाँ पर वही नाम टाइप करें जो आपके आधार कार्ड में लिखा हो ।
● Name As Per PAN : यहाँ पर आपको अपना नाम दोबारा से डालना है यहाँ पर आप वही नाम टाइप करें जो आपके PAN CARD में जैसा लिखा हो । इसके बाद आप इसे सेव कर दीजिये ।

 PAN & Communication Address 
PAN And Communication Address के ऑप्शन पर  आप क्लिक करके उसे ओपन करें उसके बाद आप को Same as Permanent Address को सेलेक्ट कर लेना है । उसके बाद आप सबसे नीचे save के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।
 Nominee Details 
● नॉमिनी का मतलब होता है कि आपके मारने के बाद आपका Account कौन ऑपरेट करेगा ? अगर आप अपने Account में नॉमिनी जोड़ना चाहते हैं तो आप Nominee Details के ऊपर क्लिक करें ।
● उसके बाद यदि आप अपने Account में किसी Nominee को ऐड करना चाहते हैं तो आप Yes के ऊपर क्लिक करके आप जिस नॉमिनी को जोड़ना चाहते हैं उसकी पूरी डिटेल्स डाल दीजिये ।
● और अगर आप अपने Account में nominee को नहीं जोड़ना चाहते हैं तो आप No को Select करें उसके बाद आप DO NOT THIS NOMINATE को सेलेक्ट करके सबसे नीचे Save के ऊपर क्लिक करें ।
Additional Information 
एडिशनल इन्फॉर्मेशन में आपको अपने बारे में कुछ बेसिक जानकारी देना होता है ।
● Nationally के ऑप्शन पर INDIAN ऑटोमैटिकली सिलेक्टेड रहेगा ।
● यदि आपका शादी हो गया है या फिर अभी तक आपका शादी नहीं हुआ है तो Martial Status के ऑप्शन पर अपनी मैरिज की स्थिति सेलेक्ट कर सकते हैं ।
● Occupation Type : के ऑप्शन पर आप का व्यापार क्या उसे आपको सेलेक्ट करना होता है । यदि आप किसान हैं, बिज़नेस करते हैं , कोई शॉपिंग की दुकान हैं आपके पास जो भी हो वह आप यहाँ से सेलेक्ट कर लीजिये ।
● Gross Annual Income के ऑप्शन पर आप एक साल में कितना रुपये तक कमा लेते हैं वह अमाउंट आपको यहाँ पर डालना होता है ।
● Education Level : के ऑप्शन पर आपको अपनी एडुकेशन सेलेक्ट करना है जितना आपकी ग्रेजुएट हों ।
● इसके बाद आप नीचे के Are You Politically Exposed Person के ऑप्शन पर आप No को सेलेक्ट कर लीजिये ।
इसके बाद आप इसे सेव कर दीजिये ।
 Account Information 
इसके बाद आपको अपने Account संबंधित Account में  लेन देन की सर्विसेज को सेटअप करना होता है । तो आप उसके लिये Account Information के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।
● Account Statement : अगर आप Account में लेन देन की जानकारी आप मोबाइल या ईमेल के माध्यम से लेना चाहते हैं तो आप Yes को सेलेक्ट करें अन्यथा No को सेलेक्ट करें ।
● Mode of Delivery : यदि आप अपने Account का लेन देन स्टेटमेंट postal के द्वारा लेना चाहते हैं तो आप यहाँ पर postal को सेलेक्ट करें ।
इससे आपको आपके account का लेनदेन पोस्ट के माध्यम से भेजा जायेगा । और यदि आप अपने Account का लेन देन स्टेटमेंट ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन को सेलेक्ट कर लीजिये । इससे आपको एकाउंट स्टेटमेंट आपके ईमेल पर भेजा जाएगा ।
● Receive DBT in IPPB A/C के ऑप्शन पर सबसे पहले वाले no - i don't want to change DBT mapping को सेलेक्ट कर लेना है । इसका मतलब होता है कि आप का जो सब्सिडी आती है वह कौन सी एकाउंट में आती है और आप उसे बदलना चाहते हैं या नहीं ।
इसके बाद  i don't receive DBT in My Existing Account के सेलेक्ट करें ।
● इसके बाद सबसे नीचे टर्म्स एंड कंडीशन्स को एक्सेप्ट कर करके आप Save के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।


इसके बाद आपको बैंकिंग के ऑप्शन पर आपको Mobile Banking, SMS Banking , Miss Call Alert Banking इन तीनो को आपको सेलेक्ट कर लेना है ।
इसके बाद आपके सामने वह सभी डिटेल्स show किया जायेगा जिसे आपने Fill किया है । यदि आपको लगता है कुछ मिस्टेक्स हैं तो आप उसे एडिट करके उसे सुधार सकते हो । इतना सब कर लेने के बाद आपको Continue के ऊपर क्लिक कर देना है ।
उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक OTP भेजा जायेगा तो आप उस OTP को Submit करके उसे वेरीफाई कर लीजिये ।
उसके बाद आपका  Post Office Me Account Successfully ओपन ही जायेगा ।  और उसी पेज पर आपको आपका कस्टमर आईडी और एकाउंट नम्बर भी show होगा । साथ ही यही सभी डिटेल्स आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर send कर दिया गया है ।
Login Your Post office Account Mobile Banking
● post office Me अपना Account खोल लेने के बाद ● आप IPPB Mobile Banking App पर Login करना होता है ।  तो आप सबसे पहले IPPB Mobile Banking App को ओपन कर  लीजिये ।
● उसके बाद आपको Login Now के ऊपर क्लिक कर देना है । जैसे ही आप Login के ऊपर क्लिक करोगे तो आपको अपना Account Number, Customer ID, Date of Birth और रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालने के लिये कहा जायेगा तो आप इस सभी डिटेल्स को टाइप कर लेने के बाद आप को Register के ऊपर  क्लिक कर देने हैं ।
● उसके बाद आपको एक MPIN सेट करने के लिये कहा जायेगा तो आप यहाँ पर MPIN सेट कर लीजिये जो भी आप MPIN बनाना चाहते हैं । इससे आपको इस एप्पलीकेशन पर लॉगिन करने के लिये आपका Account Number, Customer ID, Date of Birth और मोबाइल नंबर बार-बार आपको डालने की जरूरत नहीं होती ।
● MPIN डालने के बाद आपको सेट mpin के ऊपर क्लिक कर दीजिये । जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करोगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP भेजा जायेगा तो आपको उस OTP को यहाँ पर टाइप करके आप सबमिट के ऊपर क्लिक करें ।
OTP डालते ही आपका रेजिस्ट्रेशन सुक्सीस्फुल्ल हो जायेगा । तो आपको Login के ऊपर क्लिक कर देना है ।
● इसके बाद आपको MPIN डालने को कहा जायेगा तो आप अपना MPIN डाल दीजिये जो भी आपने MPIN बनाया था उसके बाद आप अपने Account में Login हो जायेंगे ।
Cash Deposit 
इसमें पैसे जमा करने के दो ऑप्शन है । पहला तरीका में आप आने Post office में जाकर अपने Account में पैसे जमा कर सकते हैं । या आप इसके अलावा ऑनलाइन भी अपने Account में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं ।
Money Transfer
अगर आप अपने Post office Saving Account से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं । तो आप यहाँ से ऑनलाइन IMPS और NEFT में इंस्टेंट तुरन्त मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं ।
Pay Bill 
अगर आप ऑनलाइन किसी भी तरह का बिल हो, जैसे - गैस, बिल, बिजली बिल, वाटर बिल इत्यादि जैसे बिल को भी आप यहाँ से ऑनलाइन pay कर सकते हैं । इसके अलावा आप यहाँ से मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, Tools रिचार्ज भी कर सकते हैं । जिस तरह आप किसी भी तरह के वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं जैसे paytm ,phone pay, oxigen वॉलेट जैसे सुविधाएं इस App पर भी दी गई है ।
 सर्विसेज 
आप यहाँ यहाँ से काफी सारे सर्विसेज ले सकते हैं
जैसे -  आप नया चेक बुक के लिये अप्लाई कर सकते हैं ।
अगर आपने कोई चैक बुक का रिक्वेस्ट दिया है तो आप यहाँ से चेक बुक का स्टेटस देख सकते हैं ।
अगर आपने कोई चेक बुक दिया है तो आप यहाँ से स्टॉप भी करा सकते हैं ।
नॉमिनी का नाम यहाँ से आप अपडेट या add कर सकते हैं ।
यदि आप अपने एकाउंट पर ईमेल आईडी ऑनलाइन अपडेट करने चाहते हैं तो आप यहाँ से भी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं ।
अगर आप कोई कंप्लेन करना चाहते हैं तो आप यहाँ से भी कर सकते हैं ।
इसके अलावा अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आती है तो आप यहाँ से टोल फ्री नंबर 155299 पर कॉल कर के इनसे डायरेक्ट हेल्प ले सकते हैं ।
तो तरह से आप अपने पोस्ट आफिस में खाता ओपन कर सकते हैं । और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं । इसमें डेबिट कार्ड आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर मिलेगा साथ ही आपको एक और काम करना पड़ेगा आपको अपने खाते में फुल केवाईसी करवा लेनी है
फुल केवाईसी करवाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी लेकर अपने पोस्ट ऑफिस  पर जाना है और आप वहां से फुल केवाईसी करवा सकते हैं अगर आप फुल केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आप इस अकाउंट को मात्र 1 साल तक यूज कर सकते हैं  अपने अकाउंट को चालू रखने के लिए आपको फुल केवाईसी करवानी ही पड़ेगी इसलिए आपको जब भी मौका मिले तब आप अपने पोस्ट ऑफिस अकाउंट में फुल केवाईसी करवा लीजिए ताकि आप बिना किसी रूकावट के अपने पोस्ट ऑफिस के अकाउंट को इस्तेमाल कर सकें ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post