Driving License Ke Liye Online Apply Kaise Kare

यदि आप बिना Driving License के Driving करने पर अब आपको पांच हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा । जबकि आप एक नया Driving License 1500 से 2000 रुपये में बनवा सकते हैं । अब यह आपके ऊपर है हर बार आप पांच हजार रुपये तक का जुर्माना देना चाहते हैं या फिर आप 1500 से 2000 रुपये में अपना Driving License बनवाना चाहते हैं ? अगर आप एक नया Driving License बनवाना चाहते हैं तो आज मैं आपको स्टार्टिंग से स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ कि आप online Driving License Ke Liye Apply Kaise कर सकते हैं ?  यह एक कंपलीट लिखित जानकारी है जिसकी मदद से आप खुद से ही Driving License बनवा सकते हैं आपको किसी एजेंट के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है ।
Online Driving License बनवाने की जानकारी नीचे बताई गई है आप उन सभी स्टेप्स को फॉलो करें जिसकी मदद से आप खुद से ही Driving License Ke Liye Online Apply कर सकते हैं ।
Recruitment for Driving License
पहले हम बात करते हैं कि Driving License कौन बनवा सकता है ? 
● Driving License बनवाने के लिये कम से कम आपकी उम्र 18 साल की होना चाहिये जबकि ट्रांसपोर्ट का Driving License बनवाने के लिये कम से कम आपकी उम्र 20 साल होने चाहिये ।

Recruitment Documents for Driving License

● अगर हम बात करें डॉक्युमेंट्स की तो आपको केवल तीन डाक्यूमेंटन्स देने हैं ।
1. Form 1 - आपको फॉर्म 1 भरने है जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं यह आपको फॉर्म भरते समय अपलोड करने हैं ।
2. Age proof - दूसरा डाक्यूमेंटन्स में आपको एक अपना age proof  देना है । ऐज प्रूफ में आप अपना -  पैन कार्ड, Birth Certificate, कोई मार्कशीट  या आधार कार्ड भी लगा सकते हैं
3. Address proof - तीसरे डाक्यूमेंटन्स में आपको अपना एक एड्रेस प्रूफ देना है जिसमें आप अपना वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड या आप कोई भी एड्रेस प्रूफ लगा सकते हैं ।

Fee for Driving License
अगर हम बात करें फीस की तो पहले आपको Learner License बनवाना होता है । उसके बाद ही आपको Driving License Ke Liye अप्लाई करना होता है । Learner License में 2 व्हीलर के लिये 200 रुपये और 4 व्हीलर के लिये आपको 200 रुपये देने होती है । मतलब आपको learner license में 2 व्हीलर और 4 व्हीलर के लिये टोटल 400 रुपये फीस देनी होती है । 
इसके अलावा आपको फॉर्म 1 पर किसी डॉक्टर से सिग्नेचर कराने होते हैं जिसके लिये डॉक्टर आपसे 100 रुपये का चार्ज ले सकता है  । तो टोटल 500 रुपये में आपका learner license बन जाता है । 
अगर हम बात करें Driving License बनवाने के proccess के बारे में तो पहले आपको Learner License के लिये ऑनलाइन अप्लाई करना होता है , डाक्यूमेंटन्स अपलोड करने होते हैं , payment करना होता है और एक अपॉइंटमेंट लेनी होती है । अपॉइंटमेंट की डेट में आपको R.T.O. जाना होता है वहाँ पर आपका एक Learner टेस्ट होता है । जिसमें आपसे ट्रैफिक साइन से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते हैं की किस साइन का क्या मतलब होता है ? इस टेस्ट को पास करने के बाद आपको एक learner license मिल जाता है । जिससे आप Driving कर सकते हैं । 
Learner License बनने के 1 महीने बाद 6 महीने से पहले-पहले आपको Driving License के लिये अप्लाई करने होते हैं जिसका same Proccess होता है । आपको online Apply करना होता है , डाक्यूमेंटन्स अपलोड करने होते हैं , payment करना होता है और अपॉइंटमेंट लेनी होती है । अपॉइंटमेंट लेने के बाद आपको R.T.O. जाना होता है वहाँ पर आपका Driving टेस्ट होता है और बाद 15 दिन के अन्दर-अन्दर Driving License सीधे आपके घर पर By Post Send कर दिया जाता है । Learner License Ke Liye Online Apply Kaise करते हैं  उसकी पूरी प्रकिया नीचे बताई गई है बस आप उन सभी स्टेप्स को फॉलो करते रहें ।
Driving License Ke Liye Online Apply Kaise Kare

Driving License Ke Liye Online Apply Kaise Kare

● इसके लिये आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और ब्राउज़र में टाइप कीजिये parivahan.gov.in/parivahan और इसे ओपन करें ।
● उसके बाद आपके सामने परिवहन सेवा की वेबसाइट ओपन हो जायेगी ।
● यहाँ पर आपको दो ऑप्शन दिये गये हैं - Vehicle Registration और Driving License तो आप यहाँ पर Driving License पर क्लिक करें ।
● उसके बाद आपके सामने एक नया टैब ओपन हो और उस टैब में आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करने को कहा जायेगा की आप किस स्टेट के लिये Driving License के लिये अप्लाई करना चाहते हैं । जिन स्टेट का नाम यहाँ पर दिया गया है बस आप उसी स्टेट के लिये Driving License के लिये अप्लाई कर सकते हैं तो आप यहाँ से अपना स्टेट सेलेक्ट कर लीजिये ।
● Driving License  बनवाने से पहले एक Learner License बनवाना होता है तो आप लेफ्ट साइड में देखोगे तो आपको New Learners License का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये ।


Learners License बनवाने के लिये आपको किन-किन स्टेप्स को फॉलो करना है उनकी लिस्ट यहाँ पर दी गई है -
     1. Fill Applicant Details
       पहले आपको एप्पलीकेशन भरने होंगे ।
     2. Upload Documents
       डाक्यूमेंटन्स अपलोड करने होंगे ।
     3. Upload Photo and Signature
       फ़ोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा ।
     4. LL Test Slot Booking
      Learner License टेस्ट के लिये एक स्लॉट बुक करना होगा एक टाइम बुक करना होगा ।
    5. Payment of Fee
     उसके बाद आपको पेमेंट करना होगा ।
● पूरी प्रॉसेस समझ लेने के बाद आप continue के ऊपर क्लिक कर दीजीये ।
● इस फॉर्म में सबसे पहले आपको अपनी कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी जैसे -
       • Diplomats ( Foreigner )
       • Foreigners( But Do Not Diplomats )
       • Physically Challenged
       • Repatriate
       • Refugees
       • Ex-Serviceman
इन में से आप अपनी किसी एक कैटेगरी को सेलेक्ट करें अगर आप इन में से कुछ भी नहीं है तो आप इसे ऐसे ही छोड़ दीजीये ।
● नीचे वाले ऑप्शन में क्या आपके पास Driving License/Learner License है या नहीं उसे सेलेक्ट करें । उसके बाद आप सबसे नीचे Submit पर क्लिक करें ।
● इसके बाद अगले पेज पर आपका पूरा फॉर्म आ जायेगा आपको यह फॉर्म को पूरा भरना है ।
पूरा फॉर्म भर लेने के बाद आप नीचे सबमिट पर क्लिक करें ।
● उसके बाद आपके सामने एक ACKNOWLEDGEMENT Slip आ जायेगी जिसमें एप्पलीकेशन का नम्बर, आपका नाम, पिता का नाम , जन्म तिथि, ब्लड ग्रुप और जेंडर जैसे डिटेल्स और साथ ही आपके पास एक SMS भी आ जाता है और उसमें ये एप्पलीकेशन नम्बर आपको दे दिया जाता है ।
● उसके बाद आपको यहाँ तीन डाक्यूमेंटन्स अपलोड करना होगा फॉर्म 1 जोकि self declaration है , आपकी ऐज प्रूफ और आपकी एड्रेस प्रूफ ।
अगर आप चाहें तो इस acknowledgement slip  को प्रिंट भी कर सकते हैं ।
● प्रिंट करने के लिए आप print acknowledgement के ऊपर क्लिक करके आप इसे डायरेक्ट अपने प्रिंटर से प्रिंट कर सकते हैं या फिर इसे एक pdf file में अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर सेव कर  सकते हैं ।
● उसके बाद आप नीचे Next पर क्लिक करें अब आपका एक प्रोक्सीड कंपलीट कर लिया है । तो आप नीचे proceed पर क्लिक करें ।
● इसके बाद अगले पेज पर आप Submit पर क्लिक करेंगे उसके बाद अगले पेज पर आप OK पर क्लिक कर दीजीये ।

● इसके बाद आपको अगले पेज तीन डाक्यूमेंटन्स अपलोड करने के लिये कहा जायेगा तो आप Dacuments के dropdown menu में आप देख सकते हैं । आपको यहाँ पर age proof, address proof Present और Form 1 ( Self Declaration ) का ऑप्शन दे रखा है । 

● सबसे पहले आप Age proof में आप जो भी डाक्यूमेंटन्स लगाना चाहते हैं उसे Proof के drop down menu में आप कौन सा डाक्यूमेंटन्स देना चाहते हैं उसे आप यहाँ से सेलेक्ट करें ।
● उसके बाद Doc. no.  के ऑप्शन पर आप उस डाक्यूमेंटन्स का नम्बर टाइप करें ।
● इसके बाद आप उस डाक्यूमेंटन्स को अपलोड करने के लिये आप choose file पर क्लिक करके उसे अपलोड कर दीजीये ध्यान रहे आपका डॉक्युमेंट्स jpg, png और pdf फॉरमेट में होना चाहिए और उसका साइज 200kb से ज्यादा नहीं होना चाहिये । 
● अपलोड करने के बाद आप Confirm पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपका डाक्यूमेंटन्स यहाँ पर अपलोड हो जायेगा । 
● इसी तरह आप दूसरा डाक्यूमेंटन्स को भी अपलोड कर लीजिये ।
● इसके बाद तीसरे डाक्यूमेंटन्स है Form 1 ( Self Declaration ) , proof के dropdown menu में आपको form 1 ( Self Declaration )  ही अपलोड करना होगा । form 1 ( Self Declaration ) फॉर्म को आप यहाँ से डाउनलोड करें और डाउनलोड करने के बाद आप उसे प्रिंट करें या किसी भी शॉप में जाकर उसका प्रिंट निकलवा लीजिये । 
●  form 1 ( Self Declaration ) का फॉर्म प्रिंट करवा लेने के बाद आपको उस फॉर्म को भरना होगा और आपको Declaration करना होगा यहाँ पर आपको काफी सारे सवाल पूछे गये हैं बस आपको उन सवालों के जवाब में yes/no करना होगा आप इन सभी सवालों के जवाब पर No पर टिक कर देंगे । 
उसके बाद आपको सिग्नेचर सिग्नेचर के ऑप्शन में आपको अपना दस्तखत करना होगा । 
इतना सब कर लेने के बाद आपको इस फॉर्म को सकैनेर से स्कैन करके अपलोड कर दीजीये । 

● सभी डाक्यूमेंटन्स को अपलोड करने के बाद आप Next पर क्लिक करें । इसके बाद आपका दूसरा प्रॉसेस पूरा कंपलीट हो जायेगा ।

● इसके बाद हमें फ़ोटो और एक सिग्नेचर अपलोड करना होगा तो इसके लिये आप Proceed पर क्लिक करें ।
● उसके बाद अगले पेज आपकी सभी डिटेल्स आ जायेगी बस आपको यहाँ पर आपका एक फोटो और एक सिग्नेचर अपलोड करना होगा लेकिन यहाँ पर ध्यान देनी वाली बात यह है कि आप आपकी फ़ोटो और सिग्नेचर का साइज मिनिमम 10kb और मैक्सिमम 20kb तक का होना चाहिये इससे ज्यादा नहीं होने चाहिये ।
● तो उसके लिये आप Upload फ़ोटो के ऑप्शन में आप Browse के ऊपर क्लिक करें और उसके बाद आपका फ़ोटो आपके कंप्यूटर में जिस भी फोल्डर पर हो उसे ओपन करके अपलोड कर दीजीये ।
● उसके बाद सिग्नेचर को अपलोड करने के लिये आप Upload सिग्नेचर के ऑप्शन में आप browse पर क्लिक करें और आपका सिग्नेचर का फोटो जहाँ पर भी हो उसे अपलोड कर दीजीये ।
● दोनो डाक्यूमेंटन्स को अपलोड कर लेने के बाद आप Upload & View पर क्लिक करें उसके बाद आपके दोनो डाक्यूमेंटन्स अपलोड हो जायेंगे । उसके बाद आप नीचे "Save Photo And Signature" के ऊपर क्ल्कि कर दीजिये ।
इसके बाद आपका तीसरा प्रोसेस भी कंपलीट हो जायेगा । 

● इसके बाद अब हमें FEE Payment करनी होगी । फीस पेमेंट करने के लिये आप Proceed पर क्लिक करें ।
● उसके बाद अगले पेज पर आपसे पूछा जायेगा कि आप कितना पेमेंट करना चाहते हैं ? जैसे कि मान लीजिये हम 2 व्हीलर का लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो हमें 150 रुपये और 50 रुपये टेक्स के लिए देने होंगे तो टोटल हमें यहाँ पर 200 रुपये देने होंगे । अगर आप यहाँ पर 4 व्हीलर भी ऐड करते हैं तो आपको 150 रुपये 4 व्हीलर के लिये और 50 रुपये एक्स्ट्रा टेक्स के लिये देने होंगे तो टोटल आपको 2 व्हीलर और 4 व्हीलर के लिये 400 रूपये देने होंगे । लेकिन हम यहाँ पर 2 व्हीलर के लिये बनवा रहे हैं तो हमें यहां पर 200 रुपये देना होगा ।
● तो इसके लिये आप Bank/Gateway/Treasury के dropdown मेनू में से आप अपना पेमेंट मेथोड को सेलेक्ट कर लीजिये ।
● उसके बाद आपको एक कैप्चा फील करना है तो आप दिये हुवे कैप्चा को फील कर लीजिये ।
● उसके बाद आप नीचे pay now पर क्लिक कर दीजीये ।
● Pay Now पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आप इनकी टर्म्स एंड कंडीशन्स को एक्सेप्ट कर लीजिये उसके बाद Proceed To Payment के ऊपर क्लिक कर दीजीये ।
● इसके बाद आप पेमेंट मेथोड के ऑप्शन पर पहुंच जायोगे और आपको यहाँ पेमेंट करने के बहुत से मेथड्स दी गई है आप अपनी सुविधानुसार यहाँ से पेमेंट कर दीजिये । यदि आप चाहें तो आप अपना पेमेंट स्लिप को प्रिंट भी कर सकते हैं ।
Payment की प्रोक्सीड होने के बाद आपको रेडिरेक्ट कर देगा आपके एप्पलीकेशन फॉर्म पर ।
उसके बाद आप **परिवहन सेवा** के मैन होमपेज पर वापस विजिट करें ।
अब आपने एप्पलीकेशन भी भर लिया है ,  डाक्यूमेंटन्स भी अपलोड कर दिया है  और पेमेंट भी पे कर दिया है । अब हमें  एक अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी जिसके लिये आप परिवहन सेवा वेबसाइट के लेफ्ट साइड वाले ऑप्शन में से आप Appointments ( Slot Booking ) ऑप्शन के drop down menu में से आप Learners License Test के ऊपर क्लिक करें ।
● उसके बाद अगले पेज में आप sarathiservice को सेलेक्ट कर लीजिये ।
● उसके बाद Application Number - में आप एप्पलीकेशन का नम्बर टाइप कीजिये जो आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है ।
● Applicant date of birth - में आप अपना जन्मतिथि टाइप करेंगे ।
● Verification Code - में आप दिखाई पड़ रहे कैप्चा को टाइप करें उसके बाद आप नीचे Submit पर क्लिक करें ।
● इसके बाद आपको एक Security Code डालने को कहा जायेगा जो कोड आपके मोबाइल नम्बर भेजा गया है उसके बाद आप नीचे सबमिट पर क्लिक कर दीजिये ।
● उसके बाद अगले पेज पर आप अपॉइंटमेंट बुक सकते हैं जिसके लिये आप नीचे PROCEED TO BOOK पर क्लिक करें ।
● इसके बाद आपके सामने एक कैलेंडर आ जायेगा की कैलेंडर में show किया गया है कि आप किस डेट की आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ? और किस डेट की बुक नहीं कर सकते ।
● कैलेंडर में जितने भी डेट रेड कलर में है उन डेट में पहले से बुक कर लिया गया है और जितने ग्रीन कलर में है इसमें आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और जो ब्लू कलर में है उस दिन छुट्टी में है ।
● तो आपने जो जिस R.T.O. के लिये फॉर्म को भरा है । आप यहाँ पर पास वाले डेट में भी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो आप next पर क्लिक करके अगले माह में भी अपॉइंटमेंट को बुक कर सकते हैं ।
● आप जिस भी डेट के लिये अपना अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं  कैलेंडर में आप उस डेट पर एक बार क्लिक करें ।
● उसके बाद आपको अगले पेज पर आपके अपॉइंटमेंट के लिये Time स्लॉट के ऑप्शन में आपको टाइम भी बताया जायेगा कि आप का अपॉइंटमेंट इतने समय के बीच में बुक हो जायेगी । और उस के अगले डेट के Available Seats के ऑप्शन में आपको बता दिया जायेगा कि इतना सीट अगले डेट लिये उपलब्ध रहेगा तो आप उसको सेलेक्ट कर लीजिये उसके बाद नीचे book slot के ऊपर क्लिक कर दीजीये ।
● अगले पेज पर आपका फाइनल पेज आ जायेगी और आप इसको सही से एक बार चेक करेंगे की आप इतने समय से लेकर इतने समय के बीच में कभी भी R.T.O. जा सकते हैं इसको कन्फर्म करने के लिये आप नीचे CONFIRM TO SLOTBOOK के ऊपर क्लिक करें ।
● उसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट बुक हो जायेगी ।
और उस अपॉइंटमेंट स्लीप पर लिखा हुआ है कि आप समय से 1 घण्टे पहले R.T.O.  पहुंचा जाइये ।
आप इस अपॉइंटमेंट स्लिप को प्रिंट कर लीजिये क्योंकि जब आप R.T.O. जायेंगे तो आपको इस अपॉइंटमेंट की स्लिप दिखानी होगी । इसमें एक बार कोड भी दिया गया है जिसको स्कैन करके सारी डिटेल्स उनको मिल जायेगी ।
आप इस अपॉइंटमेंट स्लिप को डायरेक्ट अपने प्रिंटर से प्रिंट कर सकते हैं या फिर आपके पास प्रिंटर नहीं है तो आप इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर एक pdf file में  डाउनलोड करके किसी भी शॉप में जाकर इसे प्रिंट करवा सकते हैं ।
● अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आप को अब फॉर्म 1 भरना होगा जिसके लिये आप परिवहन सेवा की वेबसाइट के main homepage में विजिट करें ।
● उसके बाद आप लेफ्ट साइड में देखेंगे तो आपको Download form का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप Download form के drop down menu में से आप Print Application Form के ऊपर क्लिक कर दीजीये ।
● अगले पेज पर आपको अपनी एप्पलीकेशन नम्बर और आपका जन्मतिथि डालने के लिये कहा जायेगा तो आप तो आप Application Number और Date of Birth टाइप करें उसके बाद Submit पर क्लिक कर दीजीये ।
● इसके बाद आपका फॉर्म एक pdf file में डाउनलोड हो जायेगा आप इसे अपने कंप्यूटर में सेव कर लीजिये यदि आपके पास प्रिंटर है तो आप इसे डायरेक्ट प्रिंट कर सकते हैं और यदि आपके पास प्रिंटर नहीं है तो आप आप इस pdf file को अपने अपने मोबाइल में लेकर किसी शॉप में जाकर इसे प्रिंट करा लीजिये ।

Recruitment Documents Driving License
अब मैं आपको बताता हूँ कि आपको कौन - कौन से डाक्यूमेंटन्स लेकर आपको R.T.O. जाना होगा । 
सबसे पहले फॉर्म 1 जिसे हमने अभी डाउनलोड किया है इसमें सभी डिटेल्स भरी हुई है आपको इसमें कुछ अलग से भरने की जरूरत नहीं है आप इस फॉर्म के सबसे नीचे देखेंगे तो आपको डिक्लेअर के लिये कुछ सवाल पूछे गये हैं उसे आप Yes/No में टिक करेंगे आप इन सबको No कर दीजिये ।
इसके थोड़ा और नीचे देखोगे आपके फ़ोटो के साइड में आपको किसी मेडिकल ऑफिसर से या किसी डॉक्टर से आपको सिग्नेचर करवाना होगा और एक स्टाम लगवाना होगा जिसके लिये आपसे वह आपसे 100-200 रुपए ले  सकता है ।
जैसे अगर डॉक्टर स्टाम लगाकर सिग्नेचर कर देता है तो आपका फॉर्म 1 कंपलीट हो जायेगा ।
तो पहला डाक्यूमेंटन्स वह है जिसे आप  R.T.O. लेकर वह है -  Form 1 जिसमें आप किसी मेडिकल ऑफिसर से या किसी डॉक्टर से स्टाम लगवाकर सिग्नेचर करवायेंगे ।
● दूसरा डाक्यूमेंटन्स है अपॉइंटमेंट स्लिप जो कि आपने डाउनलोड कर लिया है ।
● और तीसरा डाक्यूमेंटन्स है पेमेंट स्लिप जोकि पेमेंट करने के बाद आप इसे प्रिंट किया था ।
तो तीन डाक्यूमेंटन्स लेकर आपको R.T.O. जाने हैं - Form 1 , अपॉइंटमेंट स्लिप और payment slip
क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि R.T.O. वाले बोल देते हैं कि पेमेंट कंपलीट नहीं हुआ तो ऐसे में आप यह स्लिप दिखा सकते हैं । इसके  साथ भी आपको ओरिजनल age proof और address proof भी लेकर के जाना है जो आपने age proof और address proof में लगाया है ।
एक बार आपका learner license बन जाने के बाद ,
1 महीने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिये इसी वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई करेंगे । जिस पर आप new driving license के ऊपर क्लिक करेंगे , उसके बाद आप अपना learner लाइसेंस नंबर डालकर वहाँ फॉर्म को फील करेंगे , पेमेंट करेंगे और आप अपॉइंटमेंट लेंगे ।
इस अपॉइंटमेंट की डेट को आप R.T.O. जायेंगे और वहाँ पर आपका ड्राइविंग टेस्ट होगा । अगर आप 2 व्हीलर के लिये बनवा रहे हैं तो आपको 2 व्हीलर चलाकर दिखानी होगी , और अगर आप 4 व्हीलर के लिये बनवा रहे हैं तो आपको 4 व्हीलर चलाकर दिखानी होगी । कुछ R.T.O. ऐसे हैं जहाँ पर गाड़ियां वहीं मिल जाती है लेकिन मोस्टलटी कई जगह पर आपको खुद की गाड़ी लेकर जानी होती है ।
ड्राइविंग लाइसेंस को पास करने के बाद 15 दिन के अन्दर-अन्दर ड्राइविंग लाइसेंस सीधे आपके घर पर बाई पोस्ट सेंड कर दिया जाता है ।


यदि आपको ऊपर बताई गई जानकारी समझ में नहीं आया हो और आप इसे और भी ज्यादा अच्छे से समझना चाहते हैं तो नीचे एक वीडियो दे रखी है आप उसे देखकर और भी ज्यादा अच्छे तरीके से समझ सकते हैं । 



और अगर आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में मुझसे पूछ सकते हो ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post