जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

यदि आप जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं । तो उसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गई है । आप उन सभी स्टेप्स को फॉलो करें । जिसकी मदद से आप ऑनलाइन जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ।

CSC सेंटर क्या होता है ? 

CSC यानी Common Service Center (CSC) या जन सेवा केंद्र एक सेंटर होता है जो पब्लिक को सरकारी फैसलिटीज प्रोवाइड करता है ।
जैसे कि -
  ●वोटर आईडी कार्ड बनाना,
  ●पैन कार्ड बनाना,
  ●आधार कार्ड में करेक्शन करना,
  ●बैंक एकाउंट ओपन करना,
  ●आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकलना,
  ●पैसे डिपॉजिट करना,
  ●ट्रैन का रिज़र्वेशन करना और
  ●CCC कोड प्रोवाइड करना ।
इस तरह की काफी सर्विसेज है जो एक CSC सेंटर पब्लिक को प्रोवाइड करता है । एक CSC सेंटर लेकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । हर साल से CSC सेंटर के लिये रेजिस्ट्रेशन स्टार्ट होते हैं । और अच्छी बात यह है कि 2019 के लिये CSC सेंटर के लिये रेजिस्ट्रेशन होना स्टार्ट हो चुके हैं । यह बिल्कुल फ्री है इसके लिये आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है ।
तो आज मैं आप लोगों को Step By Step बताऊंगा की आप एक CSC सेंटर कैंसे ले सकते हैं ?

जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिये आवश्यक सामग्री

● उससे पहले मैं बता देना चाहता हूँ कि CSC सेंटर लेने के लिये आपके पास क्या-क्या होना चाहिये ? अगर हम बात करें एडुकेशन की तो आपका एडुकेशन कम से कम 10 क्लास पास होना चाहिये ।  और अगर बात करें सामान की तो आपके पास में एक शॉप होने चाहिये, एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिये, एक प्रिंटर होना चाहिये जिसमें सकैनेर भी हो और एक पावर बैकअप होना चाहिये जैसे कि इन्वेंटर या जनरेटर और आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिये ।  यह सामना आप CSC सेंटर Approve होने के बाद भी ले सकते हैं और पहले भी ले सकते हैं ।
जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिये अप्लाई कैसे करते हैं ?

जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करें और ब्राउज़र में टाइप करें https://register.csc.gov.in और इसे ओपन करें । 
● इसके बाद आपके सामने एक वेबसाइट ओपन हो जायेगा तो आपको सबसे ऊपर Apply का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उसके उपर माउस कर्सर को लेके जाना है तो Apply के ड्राप डाउन मेनू में से आपको New Registration के ऊपर क्लिक कर देना है । 
● आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा,  और उस पेज में आपको अपना मोबाइल नम्बर डालने को कहा जायेगा तो आप अपना मोबाइल नम्बर डाल दीजिये, उसके बाद उसके नीचे आपको कैप्चा डालने को कहेगा तो आपको ऊपर जो कैप्चा दिखाई दे रहे हैं उस कैप्चा को आपको नीचे वाले बॉक्स में टाइप करने है । इसके बाद आपको Submit के ऊपर क्लिक कर देना है ।
● सबमिट पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आयेगा तो आपको उस OTP को यहाँ पर टाइप करेंगे और उसके नीचे आपको एक ईमेल आईडी डालने को कहा जायेगा तो आप ईमेल आईडी के ब्लेंक बॉक्स पर अपना ईमेल आईडी टाइप करना है ।
● इसके बाद आपको उसी के नीचे कैप्चा फील करने है । कैप्चा फील कर लेने के बाद आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर दीजिये । 
● सबमिट करते ही आपके ईमेल आईडी पर एक OTP Send किया गया है उस OTP को देखने के लिये आप अपने ईमेल को ओपन करके उस भेजे गए OTP को आप यहाँ पर टाइप करें उसके बाद आपको नीचे कैप्चा फील करने को कहा जायेगा तो आप उस कैप्चा को फील करें उसके बाद आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।
इसके बाद यहाँ पर आपका ईमेल आईडी और आपका मोबाइल नम्बर दोनों ही वेरिफिएड हो जायेगी । 

● इसके बाद आपको एक फॉर्म दिया जायेगा जिसे आपको फील करना होता है । 
तो आप VID के ऑप्शन पर आपको अपना Virtual ID डालना होता है । अगर आपको नहीं पता कि Virtual ID क्या होता है तो आप उसके लिये अपने आधार कार्ड को देखिये आपके आधार कार्ड में आपके आधार नम्बर के नीचे दिये गये VID 16 Digits का जो नम्बर लिखा हुआ रहती है वही आपका Virtual id होती है । 
और अगर आपके आधार नम्बर के नीचे यह VID लिखा हुआ नहीं है तो आप को रजिस्ट्रेशन फॉर्म के VID के ऑप्शन पर Don't Have VID ? के ऊपर क्लिक करना है । 
◆ इसके बाद आपको एक पॉपअप Window पर एक मैसेज show होगा और उस मैसेज में आपको एक लिंक दिया जायेगा तो आप उस लिंक को कॉपी कर लीजिये और एक नया टैब में आपको उस लिंक को ओपन कर लेना है । 
◆ उसके बाद आपके सामने आधार कार्ड की वेबसाइट ओपन हो जायेगी और उस आधार वेबसाइट पर आपको अपना आधार नम्बर डालने को कहा जायेगा तो आप वहाँ पर अपना आधार नम्बर टाइप करें ।
◆ इसके बाद उसी के नीचे वाले बॉक्स में आपको सिक्योरिटी कोड डालने को कहा जायेगा तो बॉक्स के साइड में दिखाई दे रहे कैप्चा को आप सिक्योरिटी कोड के ऑप्शन पर आपको टाइप करने है उसके बाद आप Send OTP के ऊपर क्लिक  कर दीजिये ।
◆ इसके बाद आपके आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक OTP भेजा जायेगा तो आप उस OTP को Enter OTP के ऑप्शन पर टाइप कर देना है उसके बाद ठीक उसी के नीचे Generate VID को सेलेक्ट कर लेना है और आपको Submit के ऊपर क्लिक कर देना है । 
◆ उसके बाद आपके आधार का जो Virtual ID है उसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भेज दिया जायेगा । 

● इसके बाद आपको बापस उसी CSC सेंटर रेजिस्ट्रेशन पेज पर आना है और VID के ऑप्शन पर आप अपना Virtual id डाल दीजिये । 
● उसके बाद आप को Name के ऑप्शन पर आपको अपना नाम डालना है और आपको वैसे ही डालना है जैसे आपके आधार कार्ड पर लिखा है एक भी स्पेल्लिंग मिस मैच नहीं होने चाहिये ।
● इसके बाद Gender के ऑप्शन पर आपको अपना जेंडर सेलेक्ट कर लीजिये CSC सेंटर को male, female कोई भी ले सकता है । 
● उसके बाद Date of Birth के ऑप्शन पर आपको अपना जन्मतिथि सेलेक्ट करना है जो भी Date of birth आपके आधार कार्ड में दिया गया है । 
● इसके बाद आपको State के ऑप्शन में आपको अपना उस स्टेट को सेलेक्ट करना है जो आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है ।
● उसके बाद डिस्ट्रिक्ट में आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड अनुसार आपको अपना डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट कर लेने है । 
● इसके बाद आपको अपना लोकेशन टाइप सलेक्ट करना है तो आप Location type के ऑप्शन में से Rural को सेलेक्ट करें यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो । और अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको Urban को सेलेक्ट कर लेना है । 
● उसके बाद Authentication Type के ऑप्शन में आप OTP को सेलेक्ट करें ।
● इसके बाद आपको नीचे कैप्चा फील करने के लिये कहा जायेगा तो आप कैप्चा को फील करके नीचे टर्म्स एंड कंडीशन्स को एक्सेप्ट कर लेना है उसके बाद आप Submit के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।


Verify Authentication

उसके बाद यहाँ पर आपको Authentication पेज पर रीडायरेक्ट करेगा । यहाँ पर आपको अपनी कंसेंट देनी तो आप सबसे ऊपर एक छोटे से बॉक्स में आपको टिक मार्क करना है और
और Generate OTP के ऊपर आपको क्लिक कर देना है । 
● generate otp पर क्लिक करते ही आपके पास एक OTP आयेगा जो कि आपके ईमेल आईडी और आपके मोबाइल नम्बर पर Send किया जाता है । फो आप Verify OTP के ऑप्शन पर आप भेजे हुवे OTP को टाइप करें ।
नोट - अगर आपको यहाँ पर किसी भी तरह का Error देखने को मिलता है तो इसका मतलब आप Virtual id यानी कि VID गलत होती है, तो आपको एक नया Virtual id generate करके उसे सही डालना होता है और उसके बाद आप दोबारा try करेंगे । कई लोगों को ऊपर लिखा आता है Unknown Error इसमें क्या होता है कि आपका Virtual id गलत होती है आपको यही से एक नया Virtual id generate करके डालना है । 
● उसके बाद जब आप यहाँ पर generate OTP पर क्लिक करोगे तो आपके पास OTP आ जायेगा और Verify OTP पर OTP डालने के बाद आपको Validate OTP के ऊपर क्लिक कर देना है । 
● Validate OTP पर क्लिक करते ही आपके सारी डिटेल्स आपके आधार कार्ड से उठा लेगा और यहाँ पर आपको एक फोटो डालना है और आपका फ़ोटो का साइज 20KB से ज्यादा नहीं होना चाहिये । फ़ोटो अपलोड करने के लिये आप Application image के ऑप्शन पर Browse के ऊपर क्लिक करें । 
● उसके बाद आप अपने कंप्यूटर से अपना एक फोटो को सेलेक्ट कर लीजिये और इसे अपलोड कर दीजिये ।

Fill Address Your KIOSK 
● इमेज अपलोड कर लेने के बाद अब आपको अपनी शॉप का नाम डालना है । 
● तो आप KIOSK Details के ऑप्शन पर KIOSK का नाम डालना है अगर आपके शॉप के कोई भी नाम नहीं है तो आप यहाँ पर कुछ भी नाम डाल सकते हैं ।
● उसके बाद आपको अपने शॉप का पूरा address डालना होगा । 
स्टार्टिंग में आपने अपने आधार कार्ड के अनुसार आपने address फइलल किया था लेकिन आपको यहाँ पर केवल अपनी शॉप का Address ही डालना होता है । तो आप यहाँ पर अपनी शॉप का एड्रेस डाल दीजिये जो भी आपका शॉप का Address है । 
अपना शॉप Address fill करने के बाद आपके Address के नीचे दो ऑप्शन मिलतें हैं Latitude और Longitude इसमें आपको घबराना नहीं है यह एक Map का एक Address होता है । अपना KIOSK Shoap का पूरा Address डालने के बाद आपको Point on Map के ऊपर क्लिक कर देना है तो आपके सामने मैप ओपन हो जायेगा । मैप में आप Addeess जहाँ पर show हो रहा है आप उसके ऊपर क्लिक करोगे तो आपका  Latitude और Longitude का Address ऑटोमैटिकली आ जायेगा ।

PAN Details
● उसके बाद आपको यहाँ पर अपना पैन कार्ड का डिटेल्स डालना होता है तो आप Pan Type के ऑप्शन में से आप अपना Pan type को सेलेक्ट कर लीजिये । तो आप यहाँ पर Individual को सेलेक्ट करें क्योंकि ज्यादा तर लोगों का पैन कार्ड इंडिविजुअल ही होता है । 
● उसके साइड वाले में इंडिविजुअल पैन नम्बर के ऑप्शन में आपको अपना पैन कार्ड नम्बर डाल दीजिये । इसके बाद आप Verify के ऊपर क्लिक कर दीजिये और यह आपके पैन कार्ड को वेरीफाई करेगा ।
जब आपके सामने ग्रीन कलर में PAN Verified Successfully Name Matched 100% का मैसेज show होगा इसका मतलब आपका PAN डिटेल्स सही है और Successfully वेरिफिएड कर लिया गया है ।

Bank Details
इसका बाद आप नीचे देखोगे तो आपको Bank Details का ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर आपको अपनी बैंक डिटेल्स देना होगा ।
Account Type - में आप Account टाइप को सेलेक्ट करें अगर आपका बैंक एकाउंट चालू खाता है तो आप Current को सेलेक्ट कर लीजिये और यदि आपका खाता एक बचत खाता है तो आप सेविंग को सेलेक्ट कर लीजिये ।
Account Holder - के विकल्प में आप बैंक खाते धारक का नाम टाइप करेंगे ।
● IFSC - के ऑप्शन पर आप को अपने बैंक का IFSC Code डाल दीजिये ।
Account Number - के ऑप्शन पर आपको अपने बैंक का एकाउंट नम्बर टाइप कीजिये ।
Cancel Chaque - के ऑप्शन पर आपको अपके रद्द के गई चैक बुक को स्कैन करके अपलोड करना होगा और अगर आपके पास कैंसिल चेक बुक नहीं है तो अपनी पासबुक को स्कैन करके उसे अपलोड कर दीजिये और उसका साइज 80KB से ज्यादा नहीं होना चाहिये अपलोड करने के लिये आप Browse पर आपको एक बार क्लिक करना है और अपने कंप्यूटर पर आपने अपने पासबुक को जहाँ पर भी स्कैन करके रखा है उसे सेलेक्ट करके उसे अपलोड कर दीजिये ।

KYC Document
KYC Document के ऑप्शन पर आपको सेलेक्ट करना है कि आप KYC के लिये कौन से document को आप देना चाहते हैं । इसमें आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, जॉब कार्ड किसी एक डॉक्यूमेंट को आप यहाँ से सेलेक्ट कर लेंगे ।
Upload Document - यहाँ पर आपको आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये डॉक्यूमेंट को सकैनेर से स्कैन करके आप अपलोड कर दीजिये । और इसका साइज 80KB से ज्यादा नहीं होने चाहिये ।
तो आप Browse पर एक बार क्लिक करें और आपके सिलेक्टेड डॉक्यूमेंट को जहाँ पर भी स्कैन करके रखा है उसे सेलेक्ट करके आपको अपलोड कर देना है ।
● इतना सब कर लेने के बाद नीचे कुछ नॉट दी गई है और उसके साइड में एक छोटा सा बॉक्स दिया गया है आप उस बॉक्स में टिक मार्क करके नीचे सबमिट पर क्लिक कर देना है ।

सबमिट पर क्लिक करते ही आपका एप्पलीकेशन successfully सबमिट हो जाती है और इस पेज पर आपके एप्पलीकेशन की एक Reference नम्बर दे दिया जाता है ।
और इसके नीचे आपकी कुछ पर्सनल डिटेल्स होती है जैसे - आपकी शॉप की डिटेल्स होती है, आपकी बैंक की डिटेल्स show होती है ।

इसके बाद आपको इस फॉर्म को प्रिंट करना होता है तो आप सबसे ऊपर आपको Print का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिये ।  आप यहाँ पर डायरेक्टली अपनी प्रिंटर सेलेक्ट करके इसे प्रिंट कर सकते हैं और या तो आप Save पर क्लिक करके इसे एक pdf फ़ाइल में भी सेव कर सकते हैं ।

इस एप्पलीकेशन को Create करने के बाद आपको इस एप्पलीकेशन को जमा करना होगा अपने CSC डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के पास । हालांकि यह जरूरी नहीं है लेकिन आप जमा न भी करें तब भी आपका CSC सेंटर यहाँ पर Approve या रिजेक्ट हो जायेगा । यदि आपके एप्पलीकेशन में दी गई सभी इनफार्मेशन सही है तो आपकी एप्पलीकेशन Approve कर दी जायेगी । अगर आपको अपने CSC डिस्ट्रिक्ट मैनेजर की जानकारी नहीं है उसके बारे में नहीं पता है तो यहाँ पर क्लिक करें यहाँ पर एक xml file लिंक दिया गया है आप उसे Download करें और उसे ओपन करना है । उसमें सभी डिस्ट्रिक्ट CSC मैनेजर की एक लिस्ट मिल जायेगी । जैसे कि हम जानना चाहते हैं कि इस सामने वाले डिस्ट्रिक्ट का CSC मैनेजर कौन है तो आप यहाँ उसे खोज सकते हैं और उस CSC मैनेजर का नाम ,उसका ईमेल आईडी और उसका मोबाइल नम्बर साथ ही उसका ऑफिस Address मिल जायेगा आप उनसे डायरेक्ट कॉल कर सकते हैं , आप उसको ईमेल भी कर सकते हैं और आप उसके आफिस में विजिट भी कर सकते हैं । तो आप इस फ़ाइल को डाउनलोड करके अपने डिस्ट्रिक्ट CSC मैनेजर को फाइंड कर सकते हैं ।

एप्पलीकेशन की स्थिति चैक करें
आपको CSC ID मिलने में लगभग 30 दिन से लेकर 45 दिन का समय लगता है । बीच में आप एप्पलीकेशन का स्टेटस चेक करना चाहें तो आप Apply के  ऊपर माउस कर्सर को लेकर जायेंगे तो Apply के drop down menu में से आप status check के ऊपर क्लिक करें ।
● उसके बाद आपको यहाँ पर अपना एप्पलीकेशन Reference Number टाइप करना है और नीचे दी गई कैप्चा को फील करें इसके बाद आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।
● जैसे ही आप सबमिट के ऊपर क्लिक करोगे तो आपके सामने आपके एप्पलीकेशन का स्टेटस दिखा दिया जाता है ।

जैसे ही आपकी एप्पलीकेशन Approve हो जाती है तो आपको Digimail और पासवर्ड और एक CSC ID दे दी जाती है ।
आप CSC ID में Login करके आप वहाँ पर आपको पूरा एक पोर्टल मिलता है । जिसमें आपको सभी सर्विसेज दी जाती है । इसके लिये आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिये । इसके बाद आपको पब्लिक को सर्विसेज प्रोवाइड करानी है और इसके लिये CSC आपसे एक छोटा सा चार्ज लेता है । बाकी आप पैसे पब्लिक से वसूल करेंगे और वही आपका इनकम होगी ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छे से समझ में आ गया होगा । अगर आपको अभी भी कोई चीज समझ में नहीं आया हो या आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में मुझसे पूछ सकते हो । 

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post