Sirf Ek Ghante Me Pan Card Banwaye Bina Koi Documents Bheje

Pan Card एक परमानेंट एकाउंट नम्बर होता है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किया जाता है । आज के समय में Pan Card की कई जगहों पर जरूरत पड़ती है , इसलिये आपको अपना Pan Card जरूर बनवा लेना चाहिये । तो आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं कि आप सिर्फ एक घण्टे में ही अपना Pan Card बनवा सकते हैं । जी हाँ आपको अपना Pan Card की एक डिजिटल कॉपी आपको बाई ईमेल भेज दी जाती है , और आपका फिसिकल Pan Card तीन दिन के अन्दर-अन्दर आपको भेज दिया जाता है ।
Sirf Ek Ghante Me Pan Card Banwaye Bina Koi Documents Bheje

Pan Card के लिये ऑनलाइन अप्लाई कैंसे करें 

Pan Card के लिये अप्लाई करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है , आप उन सभी Steps को फॉलो कीजिये जिसकी मदद से आप सिर्फ एक घण्टे के अन्दर-अन्दर अपना Pan Card बनवा सकते हैं ।
● ऑनलाइन Pan Card अप्लाई करने के लिये सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल किसी भी इंटरनेट ब्राउजर को ओपन कर लेना है , उसके बाद आप ब्राउज़र में टाइप करें Online Pan Application और इसे Search कीजिये ।
● उसके बाद Google Search Result में आपको "Online Pan Application - NSDL"  का रिजल्ट मिल जायेगा तो आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है ।
● इसके बाद आपके सामने Online Pan Card अप्लाई करने की फॉर्म ओपन हो जायेगी या तो आप इस फॉर्म को यहाँ पर Click करके भी ओपन कर सकते हैं ।
● ऑनलाइन Pan Card एप्पलीकेशन आपके सामने आ जाने के बाद आपको सबसे इस फॉर्म में अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होती है और इस फॉर्म को भरने के बाद आपको एक टोकन जनरेट करना होता है ।
1.   Application Type -  में आप New Indian - Citizen (Form 49A) को सेलेक्ट करें ।
2. Catagory - यहाँ पर आप कैटगरी को सिलेक्ट करेंगें , Pan Card आप अपना Individual का , या फिर अपनी सोसायटी का , या अपनी Trust का , या अपनी कम्पनी का , या अपनी फर्म का बनवा सकते हैं । अगर आप Individual का बना रहे हैं तो आप यहाँ पर "INDIVIDUAL" को सेलेक्ट करें और अगर आप Individual के अलावा किसी और कैटेगरी के लिये बना रहे हैं तो आप उसे यहाँ से सिलेक्ट कर लीजिये ।
3. Title - यहाँ पर आप अपने नाम से पहले जो भी लगाते हैं जैंसे - श्री , श्रीमती और कुमार जो भी आपके नाम के सामने लगता है उसे आप यहाँ से सिलेक्ट कर लीजिये ।
4. Last Name / Surname - यहाँ पर आपको अपना लास्ट नाम या अपना सुरनामे टाइप करें ।
5. First Name - यहाँ पर आप अपना नाम डाल दीजीये ।
6. Middle Name - अगर आपका मिडिल नाम है तो यहाँ पर आप अपना मिडिल नाम टाइप करें ।
7. Date of Birth / Incorporation / Formation (DD/MM/YYYY) - यहाँ पर आप अपना जन्मतिथि कैलेंडर से सेलेक्ट करें ।
8. Email ID - यहाँ पर आपको ईमेल आईडी डालनी होती है , यहाँ पर आप कोई वैलिड ईमेल आईडी डाल दीजीये उस पर आपको Payment Slip मिलती है ।
9. Mobile Number - यहाँ पर आप अपना मोबाइल नम्बर टाइप करें ।
10. Captcha Code  - यहाँ पर नीचे दी गई Words को उसके नीचे वाले बॉक्स में टाइप करें उसके बाद नीचे Submit पर क्लिक करें ।
सबमिट पर क्लिक करते ही आपका टोकन नम्बर जनरेट हो जायेगा ।
आप इस टोकन नम्बर को कॉपी करके किसी सेफ जगह पर रख लीजिये । उसके बाद आप Continue with Pan application Form पर क्लिक करें ।
इसके बाद अगले पेज पर आपको तीन ऑप्शंस मिलता है । 

1. Submit Digitally through e-KYC &e-Sign (Paperless)  - अगर आप e KYC के जरिये पैन कार्ड बना रहे हैं , तो यह पेपरलेस रहता है , इसमें आपको न तो कोई डाक्यूमेंटन्स अपलोड करना होता है , और न ही पोस्ट या फिज़िकली कहीं पर भेजना होता है ।
2. Submit scanned images through e-Sign - इसमें आपको डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होता है ।
और तीसरा ऑप्शन
3. Forward application documents physically - इसमें आपको फिसिकल डाक्यूमेंटन्स को बाय पोस्ट हेड ऑफिस पर भेजना होता है ।
पहले दो ऑपशन में आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर का लिंक होना जरूरी है । अगर आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर लिंक है तो आप पहले वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें ।

 Personal Details  

Choose Type of Pan Card And Fill Your Some Details

● इसके  बाद आप थोड़ा नीचे आयेंगे तो आपको ऑप्शन मिलेगा "Weather Physical Pan Card is Required" का  इसमें आपको अगर आपको फिजिकल पैन कार्ड चाहिये या नहीं अगर आपको फिसिकल पैन कार्ड लेना चाहते हैं तो उसकी फीस होगी 107 रूपये , और अगर आपको फिसिकल पैन कार्ड नहीं चाहिये और आप डिजिटल पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं जिसे आप डाउनलोड कर सकें तो उसकी फीस होगी 72 रुपये ।
आप यहाँ पर अपने हिसाब से आप किस टाइप के पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं उसे यहाँ से सेलेक्ट कर लीजिये ।
● इसके Full Name of Applicant के ऑप्शन पर अपना आधार नम्बर डाल दीजीये ।
● उसके बाद यहाँ पर आपका पूरा डिटेल्स आलरेडी भरा हुआ रहेगा आप बस अपना जेंडर सेलेक्ट करेंगे ।
● इसके बाद "have you ever been known by any other name" पर आपसे पूछा जा रहा है कि आप इस नाम के अलावा किसी और नाम से भी जाने जाते हैं ? तो उसे यहाँ पर Yes और No को सेलेक्ट करें ।
details of parents (application only for individual applicants) -  का ऑप्शन बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है इसमें आपसे पूछा जाता है कि अगर आप सिंगल पिता के पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो Yes को सेलेक्ट करें अन्यथा No को सेलेक्ट करें ।
● उसके बाद नीचे अपनी पर्सनल डिटेल्स भरने को कहा जायेगा । तो आप
1.   Father's Last Name/Surname - यहाँ पर अपने पिता का नाम टाइप करेंगें ।
2. Father's First Name - अपने पिता का नाम डाल दीजीये ।
3. Father's Middle Name - अगर आपके पिता का कोई मिडिल नाम है तो उसे यहाँ टाइप करें ।
4.
  ( यदि आप अपने माता जी का नाम डालना चाहें तो डाल सकते हैं वैसे भी यह ऑप्शनल है । )
4. Mother's Last Name -  माता का लास्ट नाम
5. Mother's Middle Name - अपनी माता का मिडिल नाम
6. Mother's Name - अपने माता का नाम

इसके बाद Parents to be pointed on the Pan Card के ऑप्शन में आप अपने पैन कार्ड पर आप अपने पिता का नाम चाहते हैं या अपने माता का नाम चाहते हैं उसे आप यहाँ से सेलेक्ट कर लीजिये । उसके बाद आप नीचे Next पर क्लिक करें ।

 Contact & Other Details   


● source of income - इसके बाद अगले पेज पर अपनी इनकम का सोर्स बताना होता है । तो आप "source of income"  के ऑप्शन में अगर आपको सैलरी मिलती है तो सैलरी को सेलेक्ट कर लीजिये । अगर आपका कोई बिज़नेस है तो आप income from business/profession को सेलेक्ट करें । और अगर आपकी कोई इनकम नहीं है तो आप यहाँ पर No Income को सेलेक्ट कर लीजिये । 
Address for Communication**
Address for Communication के ऑप्शन में आप अपना एड्रेस रेसीडेंस रख सकते हैं और या फिर आप अपने ऑफिस का भी एड्रेस दे सकते हैं । तो आप यहाँ पर जो भी एड्रेस देना चाहते हैं Residence या office उसे यहाँ पर सेलेक्ट करें ।
उसके बाद नीचे जो भी जानकारी भरने के लिये आपको कहा जाये उसे आप को भरना है । यदि आप भरे हुवे फॉर्म को ड्राफ्ट में सेव करना चाहते हैं तो आप ऊपर Save Draft के ऊपर क्लिक करके इस भरे हुवे फॉर्म को सेव कर सकते हैं उसके बाद आप नीचे Next के ऊपर क्लिक करें ।

 AO Code  
● इसके बाद AO के Step में आपको अपना एरिया कोड , AO Type , Range Code और AO कोड डालने को कहा जायेगा ।
तो आप **"for help AO Code select from the following"** के ऑप्शन में Indian Citizen को सेलेक्ट करें ।
● State - यहाँ पर आप अपना स्टेट को सेलेक्ट करें ।
● City - यहाँ पर आप अपना सिटी की सेलेक्ट करें , यहाँ पर आप अपना जिला को सेलेक्ट कर लेंगे ।
● इसके बाद नीचे आपके सामने दो लिस्ट मिलेगी जिसको आपको सेलेक्ट करना करना है कि अगर आपका तहसील के नाम A से M के बीच में आता है तो आप पहले वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें ।
        और अगर आपके तहसील के नाम N से Z के बीच में है तो आप दूसरे ऑप्शन को सेलेक्ट करें ।
तो आपका तहसील के नाम जिस लैटर के बीच में आता है उस हिसाब से आप यहाँ पर दी गई दोनों ऑप्शन में से सेलेक्ट करें ।
● आपके सेलेक्ट करते ही ऊपर Area Code , AO Type , Range Code , AO Code और AO Code आ जायेगा । उसके बाद आप Next पर क्लिक कर दीजीये ।


 Documents Details   

● next पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको अपना आईडी प्रूफ , एड्रेस प्रूफ और अपना जन्म प्रूफ देना होता है ।
आप Proof of identity , proof of address , proof of date of birth के ऑप्शन में आप आधार कार्ड को सेलेक्ट कर लीजिये ।

Declaration के ऑप्शन में आप आप Declaration I/We के बाद अपना नाम टाइप करें । और उसके नीचे आप Himself/Herself को सेलेक्ट कर लीजिये ।
● इसके बाद नीचे Place - के सामने आप अपने सिटी का नाम टाइप करें ।

 Upload Photo/Signature     

इसके बाद अब आपको अपना एक फ़ोटो एक अपना सिग्नेचर और एक आधार कार्ड अपलोड करना होता है । फ़ोटो और सिग्नेचर का साइज 50KB र्सर ज्यादा नहीं होना चाहिये जबकि आधार कार्ड का साइज 300KB से ज्यादा नहीं होना चाहिये ।
नोट - ध्यान रहे आपका आधार कार्ड pdf फॉर्मेट में होना चाहिये ।
तो अपना एक फोटो, सिग्नेचर , और आधार कार्ड को अपलोड कर दीजीये उसके बाद आप नीचे Submit के ऊपर क्लिक कर दीजीये ।
सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा भरी हुई सारी जानकारी आ जायेगी । आपको अपनी सभी डिटेल्स सही तरीके से एक बार चेक कर लेना है और  अगर  आपको कोई भी चीज गलत लगती है , तो आप इसे एडिट करके सही कर सकते हैं ।              
                 यदि आपको लगता है कि भरी हुई सभी डिटेल्स सही है तो आप नीचे Proceed के ऊपर क्लिक कर दीजिये ।


  Make Payment    

इसके बाद अब आपको Payment करने के लिये कहा जायेगा । तो आप यहाँ पर ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप ऑनलाइन pay कर दीजिये । 

Authentication With Aadhaar Card     

आधार कार्ड के साथ ओठोंतिकेशन करने के लिये जब आप पेमेंट पेड कर लेने के बाद आपके सामने एक Authenticate का ऑप्शन मिलेगा तो आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है ।
● उसके बाद आपके सामने एक ओपन होगा तो आपको इस पेज में "Continue with e-KYC Sign" के ऊपर क्लिक कर देनी है ।
● उसके बाद आपके सामने एक OTP भेजा जायेगा जिसे आपको अगले पेज पर टाइप करने हैं उसके बाद आप नीचे Submit पर क्लिक कर देना है । अगर आपके नम्बर पर OTP नहीं आता तो आप regenerate OTP पर क्लिक करके OTP आप दोबारा से मंगा सकते हैं ।

 e-Sign Services     

इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने पैन कार्ड को e-Sign करना होता है ।
● तो आप "Enter Aadhaar Number/Virtual ID" के ऑप्शन अपना अपना आधार नम्बर या अपना वर्चुअल आईडी टाइप करें , इसके बाद आप Term's and Conditions को Accept करेंगे और नीचे Request OTP के ऊपर क्लिक कर दीजीये ।
● Request OTP पर क्लिक करते ही आपके सामने एक OTP आयेगा और उस OTP को Enter OTP के ऑप्शन पर टाइप करें और नीचे Submit पर क्लिक कर दीजीये ।
● इसके बाद आपके सामने एक पेज आ जायेगा जिसमें एक pdf फॉर्म ओपन करने के लिये आपको पासवर्ड डालने को कहा जायेगा तो आप पासवर्ड में अपना जन्मतिथि टाइप करें उसके बाद आपका फॉर्म ओपन हो जायेगा । यदि आप चाहें तो इस फॉर्म को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं ।
और आपको ऊपर क्लियर मैसेज में बता दिया जायेगा कि अगर आप e-Sign और e-KYC के जरिये पैन कार्ड के लिये अप्लाई किया है , तो आपको कोई भी फिसिकल डाक्यूमेंटन्स को हेड ऑफिस भेजने की जरूरत नहीं है और आपका पैन कार्ड अगले 15 दिन के अन्दर-अन्दर बाय पोस्ट आपके घर भेज दिया जायेगा ।
और आपका पैन कार्ड नम्बर आपको अभी एक घण्टे के अन्दर आपके ईमेल पर भेज दिया जाता है ।

 Open You Gmail id       

● एक घण्टा इंतजार कर लेने के बाद आप अपनी ईमेल बॉक्स ओपन करें ।
● जीमेल आईडी ओपन कर लेने के बाद आप अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
● आपके जीमेल पर आपने जो पैन कार्ड के लिये फॉर्म अप्लाई किया था उसका Acknowledgment Number और आपकी Payment स्लिप एक pdf फॉरमेट में भेज दी जाती है ।
● इसके बाद NSDL की ओर  से एक घण्टे बाद आपको एक मेल प्राप्त होगा जिसमें आपका पैन कार्ड नम्बर अलर्ट कर दिया जाता है । उसके बाद थोड़ा नीचे आयेंगे तो आपको एक pdf फॉर्मेट में एक फ़ाइल मिलेगी , आप उस फ़ाइल को डाउनलोड कर लीजिये ।
● डाउनलोड कर लेने के बाद आप उस pdf फ़ाइल को ओपन करें ,
        ओपन करते समय आपको पासवर्ड डालने को कहा जायेगा , तो आप पासवर्ड में अपना जन्मतिथि टाइप करें और इसे ओपन करें ।
आप देख सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आपको ईमेल के माध्यम से भेज दिया जाता है ।
आप इस पैन कार्ड को प्रिंट कर के वाइट एरिया में आपको सिग्नेचर करना होता है । सिग्नेचर करने के बाद आप इस पैन कार्ड को जहाँ चाहे वहाँ यूज़ कर सकते हैं । आप इसके जरिये बैंक एकाउंट खुलवा सकते हैं , या जहाँ पर भी मांगा जाये वहाँ पर भी दे सकते हैं और यह एक डिजिटल पैन कार्ड होता है ।
सिर्फ एक घण्टे में पैन कार्ड बनवाने के लिये आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर लिंक होना बहुत जरूरी है , अगर आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर लिंक नहीं है , तो पहले आपको लिंक कराना होगा , क्योंकि आप फिसिकल डाक्यूमेंटन्स के जरिये पैन कार्ड के लिये अप्लाई करेंगे , तो उसमें काफी समय लगता है । इसलिये पहले आप अपने आधार कार्ड के साथ अपने मोबाइल नम्बर को लिंक कराइये , और उसके बाद ही आप पैन कार्ड के लिये अप्लाई करिये , जिसमें एक घण्टे के अन्दर-अन्दर आपको पैन कार्ड आपको डिजिमेल में भेज दिया जाता है और तीन दिन के अन्दर-अन्दर फिसिकल पैन कार्ड आपके घर भेज दिया जाता है ।

4/Post a Comment/Comments

  1. Replies
    1. आपको कौन से थीम का लिंक चाहिये ?

      Delete
  2. Replies
    1. GalaxyMag - Responsive News & Magazine Blogger Template

      ➡️ https://bit.ly/2mSb7ka

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post