Personal Loan Kaise Lete Hai Usaki Poori Jankari

Personal Loan की जानकारी न होने की वजह से , अक्सर लोग Personal Loan लेने से घबराते हैं । जबकि Personal Loan लेकर के हम अपनी काफी सारी Personal प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं । जैंसे की - बच्चों की फीस देनी हो , या किसी का इलाज कराना हो , या किसी को महंगा गिफ्ट देना हो तो ऐसे काफी सारी काम हम Personal Loan लेकर के कर सकते हैं । 
बैंक ज्यादातर Loan सैलरी वालों को देते हैं । इसलिये अगर आप का किसी बैंक में सैलरी एकाउंट है तो बैंक आपको और भी आसानी Personal Loan दे देती है । तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि Personal Loan क्या होता है ? Personal Loan लेने के लिये क्या-क्या डाक्यूमेंटन्स की रिक्वायरमेंट्स होती है ? और Personal Loan लेने का Process क्या होता है ?  तो आप नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो कीजिये ।

Personal Loan Kaise Lete Hai Usaki Poori Jankari

Personal Loan क्या होता है ?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि Personal Loan क्या होता है ?
Personal Loan बैंक द्वारा दिया जाने वाला एक Loan होता है । जो बैंक आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको Loan प्रोवाइड करती है । Personal Loan में दो चीजें Man होती है , पहले आपकी Fever में होती है और दूसरी आपकी Genset में होती है । जिसमें पहली चीज तो यह है कि Personal Loan बहुत ही कम डॉक्यूमेंशन पर मिल जाता है , इसके लिये आप को प्रोपर्टी के कागजांच या कोई और बड़े डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि नार्मल से डाक्यूमेंटन्स देकर के आप आसानी से Personal Loan ले सकते हैं । दूसरी चीज आपकी Genset में यह है कि Personal Loan का जो इंटरेस्ट रेट होता है वह बहुत ज्यादा हाई होता है । अगर आप होमलोन लेना चाहते हैं , गोल्ड लोन लेना चाहते हैं , या इस तरह का आप जो भी Loan लेना चाहते हैं , तो उसमें जो इंटरेस्ट रेट काफी कम मिलता है , लेकिन Personal Loan का इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है ।


Personal Loan के लिये किन-किन डाक्यूमेंटन्स की जरूरत होती है ?
अगर देखा जाये Personal Loan के लिये तो बैंक सिर्फ दो चीजें कन्फर्म करते हैं ।
1. Cibil Score  - पहली चीज में यह कि आपका सिबिल स्कोर कैंसा है ? अगर आपका सिबिल स्कोर सही है जैंसे की अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से लेकर के 950 तक कि है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है , अगर आपका सिबिल स्कोर 700 से कम है , तो आपको लोन नहीं मिलता है । सिबिल स्कोर बनता है आपका की अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसका बिल कैंसे Pay करते हैं या अगर आप पहले से कोई लोन लिया हुआ है , तो उसकी EMI कैंसे Pay करते हैं या अगर  समय पर Pay करते हैं , तो आपका Credit Score(सिबिल स्कोर) काफी अच्छा बना रहता है ।
2. Loan Pay Capacity - दूसरी चीज बैंक यह देखता है कि आप उस लोन को चुकाने की कैपिसिटी रखते हैं या नहीं रखते हैं । इसके लिये बैंक दो चीजें देखते हैं क्या आप सैलरी वाले हैं या सेल्फ एम्प्लॉयड हैं ?
अगर Salaried हैं तो बैंक आपको आसानी से लोन प्रोवाइड कर देती है । इसके लिये बैंक आपसे तीन महीने की सैलरी स्लिप लेती है । और अगर आप सेल्फ एम्प्लॉयड हैं तो भी आपको आसानी यह Loan मिल जाता है । लेकिन उसके लिये आप क्या काम करते हैं ? कितनी इनकम होती है ? और जहाँ पर काम करते हैं वहाँ का office Address क्या है ? यह सब सारी जानकारी बैंक आपके हिसाब से लेती है ।
खासकर Personal Loan लेने के लिये दो चीजें रिक्वायरमेंट्स होती है ।
1. पहला तो आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिये ।
2. दूसरा ये की आप उस लोन को चुकाने की कैपिसिटी रखते हैं या नहीं रखते उसकी Salaried या Self Employed  होना बहुत जरुरी है ।
अगर आप इन दोनों रिक्वायरमेंट्स पूरी कर देते हैं तो आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है ।

Personal Loan लेने की प्रोसेस
Personal Loan लेने के लिये अप्लाई कैंसे करें - Personal Loan दो तरह से मिलता है । या तो बैंक आपको खुद ही कहता है Personal Loan लेने के लिये ,  जैंसे की - HDFC Bank है , Axis Bank है , SBI Bank है । तो इनकी नेट बैंकिंग में जो ऑफर्स होते हैं , और उसमें लिखा हुआ Show हो जाता है । की आप जो है दो लाख का Personal Loan लेने के लिये Eligible हैं , या पांच लाख Personal Loan लोन लेने के लिये Eligible हैं , इस तरह के ऑफर्स आपको मिलते हैं ।
तो इसमें पहला तरीका तो यह है कि बैंक आपको खुद ऑफर करता है Personal Loan लेने के लिये ।
दूसरा तरीका में आपको खुद अप्लाई कर सकते हैं Personal Loan लेने के लिये ।
             अगर बैंक आपको खुद ऑफर करता है , तो काफी आसानी हो जाता है आपको Personal Loan लेना , क्योंकि बैंक जब आपको खुद ऑफर करता है तो बैंक पहले आपका सिबिल स्कोर चेक कर लेता है । सिबिल स्कोर आपका अच्छा होता है तभी बैंक आपको ऑफर करता है तो उस स्थिति में आपको अपना सैलरी या सेल्फ एम्प्लॉयड के डाक्यूमेंटन्स देने होते हैं और आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है ।
दूसरा तरीका यह है कि आपको खुद ही जाकर Personal Loan लेने के लिये बैंक में जाकर अप्लाई करना होता है । इसलिये जिस बैंक में आपका एकाउंट है आपको वहीं जाना चाहिये । क्योंकि ज्यादातर बैंक जो है , अपने ही कस्टमर्स को ही Personal Loan प्रोवाइड करता है और अगर आप किसी दूसरे बैंक में जाकर के Personal Loan के लिये अप्लाई करेंगे तो सबसे पहला सवाल उनका यही होगा कि जहाँ पर आपका एकाउंट है वहाँ पर Personal Loan के अप्लाई क्यों नहीं किया है ?
                  तो आप उसी ब्रांच में जायेंगे जहाँ पर आपका अपना एकाउंट है , और वहाँ जाकर आप Personal Loan के लिये अप्लाई कर सकते हैं उसके लिये आपको एक फॉर्म मिलेगा , उसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होती है , और उसके साथ में आपको आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ लगाना होता है जिसके लिये आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लगा सकते हैं । और साथ ही आपको अपनी सैलरी स्लिप और सेल्फ एम्प्लॉयड की जानकारी आपको अटेच करनी होती है , एयर आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है ।
Personal Loan मिलना काफी आसानी होता है , क्योंकि इसमें ज्यादा डॉक्यूमेंशन की जरूरत नहीं होती , इसलिये Personal Loan लेने से पहले आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिये ।



Personal Loan लेने की कुछ सावधानियाँ
1. Personal Loan लेने का फैसला आपको सोच समझकर करना चाहिये , क्योंकि इसका इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है ।
2. दूसरी सावधानियाँ आपको यह बरतनी चाहिये की हमेशा Personal Loan आपको तब लेना चाहिये , जब आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन न हों । मतलब की आपके पास कोई प्रॉपर्टी न हों , गोल्ड न हों , अगर आपके पास प्रॉपर्टी गोल्ड बगैरा है तो तो आप प्रॉपर्टी लोन या गोल्ड लोन ले सकते हैं ।
3. तीसरी सावधानी में आपको Personal Loan तब लेना चाहिये , की आप उसकी EMI Pay करने की कैपिसिटी रखते हों ।
4. चौथी सावधानी में आप जब भी Personal Loan लेने के लिये अप्लाई करते हैं और उस समय अपना आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ देते हैं तो आपको उस पर सिग्नेचर करके लिख देना चाहिये , की यह सिर्फ Personal Loan लेने के लिये है । मतलब आप जिस काम करने के लिये आप लोन ले रहे हैं तो वहाँ पर आपको सिग्नेचर करके लिख देना चाहिए कि यह Personal Loan के लिये है ।
5. पांचवी सावधानी आपको यह रखना चाहिये कि आपको Personal Loan सिर्फ बड़े बैंक से लेना चाहिये ।
6. छटवीं सावधानी आपको यह रखना चाहिये कि आपको Personal Loan उसी बैंक से लेना चाहिये यहाँ पर आपका अपना अकाउंट है । क्योंकि जिस बैंक में आपका एकाउंट होगा वहाँ पर आपको आसानी से लोन मिल जाता है , दूसरा यह कि वह पहले से ही आपको जानता है , और वे आपसे ज्यादा डॉक्यूमेंशन की माँग भी नहीं करेंगे और लोन न चुकाने की समय में आपको ज्यादा परेशान भी नहीं करेंगे ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post