How To Link Mobile Number To Aadhaar Card - मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड के साथ लिंक कैसे करायें ?


यदि आप अपने Aadhaar Card के साथ अपना मोबाइल नम्बर Link कराते हैं तो आपको इसके क्या - क्या फायदे मिलते हैं , साथ ही आप अपने Aadhaar Card में अपने Mobile Number को Link कैसे करा सकते हैं ?  इसकी पूरी जानकारी मैं आप लोगों को डिटेल्स में बताने वाला हूँ ।

Aadhaar Card में Mobile नम्बर Link कराने के फायदे

1. Download Aadhaar - अगर आप अपने Aadhaar Card के साथ अपना मोबाइल नम्बर लिंक करा लेते हैं तो आपको इसके बहुत से फायदे मिलेंगे । सबसे पहला और सबसे बड़ा फायदा तो आपको यह मिलता है कि आप कभी भी कहीं भी आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।
यदि कभी भी आपका आधार कार्ड खोया जाता है , फट जाता है , खराब हो जाता है , तो आप एक नया आधार कार्ड अपने मोबाइल फोन से ही डाउनलोड करके उसको प्रिंट करा सकते हैं । 

2. Update Address - दूसरा फायदा यह है कि आप ऑनलाइन ही अपने आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं ।
                        अगर आप कहीं दूसरी जगह पर शिफ्ट हो जाते हैं , और आप उस जगह का एड्रेस अपने आधार कार्ड में अपडेट कराना चाहते हैं , तो आप ऑनलाइन ही अपने आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं यदि आपके आधार कार्ड के साथ आपका Mobile Number Link है । 

3.   Open Bank Account - तीसरा फायदा यह है कि यदि आपके आधार कार्ड के साथ आपका Mobile Number Link है तो आप काफी सारे banks में अपने ही Mobile फोन से सिर्फ 5 मिनट में एकाउंट ओपन कर सकते हैं , और आपको बैंक की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ती है । 

4. PAN Card In 1 Hour चौथा फायदा यह है कि आप 1 घण्टे के अन्दर-अन्दर अपना पैन कार्ड बना सकते हैं , लेकिन आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर लिंक नहीं होगा तो आपको पैन कार्ड बनवाने में 15 से 30 दिन का समय लग जाता है । 

5. Apply CSC Center -छटवां फायदा यह है कि आप CSC सेंटर के लिये अप्लाई कर सकते हैं । अगर आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर लिंक नहीं होगा तो आप CSC सेंटर के लिये अप्लाई नहीं कर सकते । तो इसके लिये आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नम्बर लिंक होना बहुत जरूरी है ।
How To Link Mobile Number To Aadhaar Card - मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

आधार कार्ड के साथ मोबाइल नम्बर लिंक कैंसे करायें 

अपने आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर को लिंक कराने का कोई ऑनलाइन ऑप्शन नहीं है , क्योंकि अगर ऐंसा होता , तो आपका आधार कार्ड सिक्योर नहीं रह जाता और कोई भी आपके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट कराके उसका गलत इस्तेमाल कर सकता था ।
               इसलिये आपको दो ऑप्शन्स मिलते हैं , अपने आधार कार्ड में अपने मोबाइल नम्बर को लिंक कराने के ।

 ऑप्शन 1. पहला तरीका तो यह है कि अपने आसपास के आधार एनरोलमेंट सेन्टर पर जायेंगे ।
आज के समय में काफी सारे पोस्ट ऑफिस , बैंक और CSC सेन्टर , आधार सेन्टर आपके आसपास में कहीं पर मिल जायेंगे और आप वहाँ पर जायेंगे , वहाँ पर वह लोग आपसे 50 रुपये का चार्ज लेंगे उसके बाद आपके आधार कार्ड पर आपका मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी को अपडेट कर देंगे । 

 ऑप्शन 2. दूसरा तरीका यह है कि आपको एक आधार एनरोलमेंट करेक्शन फॉर्म को डाऊनलोडकरने है और उस फॉर्म को आप फील करेंगे और आप उस फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड के एक प्रति कॉपी लगाकर उसे पोस्ट करेंगे ।
आप नीचे दिये ग्रीन लाइन वाले एड्रेस पर आधार एनरोलमेंट फॉर्म को भरकर पोस्ट कीजिये ।
      Post Box No. 99, Banjara Hills,
      Hyderabad - 500034 India

            आधार एनरोलमेंट करेक्शन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिये आप यहाँ पर क्लिक कीजिये ।

आधार कार्ड ऑथोरिटी को पोस्ट करने के बाद तीन दिन के अन्दर-अन्दर आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नम्बर और आपका ईमेल आईडी को अपडेट कर देंगे ।
पोस्ट करना ज्यादा अच्छा ऑप्शन नहीं है , इसलिये आप Google Map पर Search कीजिये की आपके आसपास कौन से बैंक और पोस्ट ऑफिस या CSC सेन्टर आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट करने की फैसलिटीज देता है ।
आप वहाँ जाकर अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी अपडेट करा लीजिये । यह काफी आसान और भरोसेमंद है ।
    क्योंकि पोस्ट करने में कई बार काफी ज्यादा समय लग जाता है और दूसरी बात अगर फॉर्म में कोई गलती कर दिया तो आपको दोबारा से फॉर्म भेजना होता है ।
उम्मीद करता हूँ कि आपको बताई गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गया होगा । अगर अभी भी आपको कोई भी चीज समझ में नहीं आया हो और आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर मुझसे पूछ सकते हैं ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post