NEFT, IMPS, RTGS, UPI क्या है और इन ट्रान्जेक्शन का क्या मतलब होता है ?

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिये NEFT , IMPS , RTGS और UPI का इस्तेमाल किया जाता है , लेकिन इनके बारे में काफी सारे लोगों को पता नहीं होता है ।
          आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि NEFT, IMPS, RTGS और UPI क्या होता है ।
तो आप नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो कीजिये ।

NEFT, RTGS, IMPS और UPI क्या है और इनका क्या मतलब होता है ?

NEFT, IMPS, RTGS, UPI क्या है और इन ट्रान्जेक्शन का क्या मतलब होता है ?

 NEFT  - NEFT का पूरा नाम है National Electronic Funds Transfer (NEFT) और यह एक तरीका है जो किसी भी बैंक के जरिये किसी दूसरे बैंक में , एकाउंट होल्डर को पैसे भेजने का काम करता है और यह फसलिटी नवम्बर 2005 को शुरू की गई थी ।
                 जिस आदमी को पैसा भेजा जाना है , उसे अपने नेटबैंकिंग में As a Beneficiary में Add करना होगा , साथ ही उसकी आपको बैंक डिटेल्स मालूम होनी चाहिये । इसके साथ ही आपको Beneficiary होल्डर का नाम , एकाउंट नम्बर , और जिस भी ब्रांच में उसका एकाउंट है उसका IFSC कोड आपको पता होना चाहिये ।   एक बार जब आप अपने नेटबैंकिंग में Beneficiary को Add कर देते हैं , तो उसके बाद आप NEFT से Funds Transfer कर सकते हैं । NEFT में आप एक रुपये से लेकर पचास लाख रूपये तक Funds Transfer कर सकते हैं । NEFT की टाइम है रोजाना सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक इस बीच आप कभी भी NEFT कर सकते हैं ।
    अगर आप इसके बाद या इसके पहले NEFT करेंगे , तो वह ट्रांजेक्शन अगले Working Day में ही प्रॉसेस होगी । 
NEFT से पैसे भेजने में तीन घंटे का समय लगता है , कभी-कभी इससे ज्यादा समय भी लग जाता है ।

  NEFT CHARGES

Transaction Amount NEFT Charges
UP to ₹10,000 (not exceeding) Rs 2.50 (+Service tax)
Above ₹10,000 up to 1 lakh (not exceeding) Rs 5 (+Service Tax)
Above ₹1 lakh and up to ₹2 lakhs (not exceeding) Rs 15 (+Service Tax)
Above ₹2 lakh and up to ₹5 lakhs (not exceeding) Rs 25 (+Service Tax)
Above ₹5 lakhs Rs 25 (+Service Tax)
 RTGS  - RTGS का पूरा नाम है Real Time Gross  Settlement (RTGS) यह एक कंटिन्यू रियल टाइम प्रोसेस है , Funds Settlement का  । इसमें Funds को Invisibility और आर्डर बाय आर्डर के बेसेस पर बिना Waiting के एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट पर भेजा जाता है ।  अगर मैं आपको सिंपल भाषा में बताऊँ तो यह एक ऐसा ऑनलाइन बैंकिंग मेथड है , जहाँ पर पैसे को एक बैंक से दूसरे बैंक तक भेजने पर बिना किसी Waiting Period के भेजा जाता है । RTGS आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं , और Offline भी कर सकते हैं । ऑनलाइन मेथड के लिये सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग में RTGS के लिये Beneficiary Add करना होगा , Beneficiary Add करने के लिये जिसको आपको पैसे भेजने है , उसका नाम , उसका एकाउंट नम्बर और उसकी ब्रांच का IFSC Code पता होने चाहिये । आप Beneficiary Add करेंगें उसके बाद Beneficiary एक्टिवेट हो जायेगा , तो आप RTGS के जरिये किसी को भी पैसे Send कर सकते हैं , तो आप RTGS के जरिये किसी को भी पैसे Send कर सकते हैं ।
NEFT में पैसे ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नहीं है आप कम से कम एक रुपया भी ट्रांसफर कर सकते हैं । लेकिन RTGS में पैसे ट्रांसफर करने के एक मिनिमम लिमिट है ।
          आप कम से कम 2 लाख रुपये RTGS के जरिये ट्रांसफर कर सकते हैं , और ज्यादा की कोई लिमिट नहीं है ।

 RTGS CHARGES

अब हम बात करते हैं RTGS की CHARGES की , अगर आप 2 लाख रुपये से लेके 5 लाख रुपये के बीच में ट्रांसफर करते हैं तो 30 रुपये प्रति ट्रान्जेक्शन के साथ सर्विस टेक्स लिया जायेगा । और अगर आप 5 लाख रुपये से ज्यादा ट्रांसफर करते हैं तो RTGS के जरिये तो 55 रुपये प्रति ट्रान्जेक्शन के साथ सर्विस चार्ज लिया जायेगा ।
RTGS की टाइम शुरू होती है , सुबह 9 बजे से शाम 4:30 PM बजे तक और शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक ।
Transaction Name Transaction Amount RTGS Charges
RTGS Rs 2 Lakh to Rs 5 Lakh Rs 30
RTGS Above Rs 5 lakh Rs 55

 IMPS - IMPS का पूरा नाम Immediate Payment Service (IMPS) इसे हम हिन्दी में कह सकते हैं तत्काल भुकतान सेवा ।
IMPS एक ऐसा Banking Payment System है , जिसके जरिये आप रियल टाइम में , पैसे को एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं । जहाँ NEFT और RTGS में पैसे भेजने में थोड़ा टाइम लगता है , तो वहीं IMPS के जरिये , पैसे भेजने पर यह Immediately Complete हो जाता है । IMPS से आप दो तरीकों से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं , या तो आपके पास सामने वाले कि बैंक डिटेल्स होने चाहिये , या तो उसका MMID और उसका मोबाइल नम्बर होना चाहिये ।

  IMPS CHARGES

अगर हम बात करें IMPS के चार्जेज की , तो सेम इसकी NEFT जैसा होता है।  IMPS के जरिये आप प्रति दिन एक लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं , इससे ज्यादा आप IMPS के जरिये ट्रांसफर नहीं कर सकते ।
                IMPS का टाइम 24 घण्टे है , आप आप 24 घण्टे में कभी भी IMPS के जरिये पैसे ट्रांसफर कर सकते ।

 UPI  - UPI का पूरा नाम है Unified Payment Interface (UPI) यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से , आप किसी भी टाइम , अपने एकाउंट से , किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं । UPI को शुरू करने के पहले NPCI ने इसकी शुरुआत की है जो कि NPCI का पूरा नाम है  National Payment Corporation of India (NPCI) यह वह ऑर्गनाइजेशन है जो फिलजल मैनेज करती है इंडिया सभी ATM Banks को और उनके बीच हो रहे Banks ट्रान्जेक्शन को ।
जैसे मान लीजिये आपके पास HDFC बैंक का ATM कार्ड है , और आप State Bank of India के ATM में जा करके पैसे निकाल लेते हैं तो ये इन बैंक के बीच हो रही सभी ट्रान्जेक्शन का ध्यान NPCI रखता है । इसी तरीके से UPI की मदद से आप अपने एक बैंक एकाउंट से सामने वाले के अलग बैंक पर पैसे ट्रांसफर कर सकते ।
          UPI से पैसे भेजने कि एक लिमिट है आप प्रति दिन 10 ट्रान्जेक्शन या एक लाख रुपये ही पैसे ट्रांसफर कर सकते । UPI से पैसे ट्रांसफर करने करने के लिये एक छोटी सी फीस लगती है 50 पैसा , UPI का टाइमिंग भी 24 घण्टे है , आप 24 घण्टे में कभी भी UPI के जरिये पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ।
लेकिन UPI को यूज करने के लिये , आपके पास एक ऐसा एप्पलीकेशन होना चाहिये , जो UPI को Support करता है । इसके लिये आप BHIM एप्पलीकेशन , Phone Pe , Google Pay , Paytm या किसी भी बैंक का अपना UPI एप्पलीकेशन आप डाऊनलोड कर सकते हैं , और उसमें आप अपने UPI का सेटिंग्स कर सकते हैं , उसके बाद आप UPI से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ।

उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गया होगा । यदि आप लोगों को अभी कोई चीज समझ में नहीं आया हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में मुझसे पूछ सकते हैं ।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post