प्रिय विसिटर्स !!!सावधान!!! दूरभाष/ एस एम एस/ ईमेल/ सोशल मीडिया से सूचित पुरस्कार/लॉटरी/गिफ्ट/ नौकरी/सस्ती वस्तु उपलब्ध कराने वाले प्रस्ताव के लालच में कदापि न आयें एवं संबंधित शुल्क /कर / अग्रिम की राशि खाते में जमा मांगने वाले धूर्त प्रयासों से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं । अपने खाते से संबन्धित जानकारी जैसे खाता संख्या, आइएनबी एवं एटीएम कार्ड अंजान व्यक्तियों से कदापि साझा न करें । इनका अवैध प्रयोग किया जा सकता है जिससे आप पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है। आपका बैंक या आपके बैंक प्रतिनिधि , ग्राहको की व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि एटीएम पिन / इन्टरनेट पासवर्ड, वन टाईम पासवर्ड / सी वी वी संख्या पूछने के लिए कभी भी ई-मेल / एस एम एस / दूरभाष का प्रयोग नहीं करते है / आप अपराधी को पकड़ने के लिए इस तरह के प्रस्तावों / घटनाओं का विवरण तुरंत स्थानीय पुलिस अधिकारियों के संज्ञान में ला सकते हैं और नजदीकी शाखा को भी सूचित कर सकते हैं। शाखा संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए Google सर्च इंजन पर उपलब्ध संपर्क नंबर और विवरण पर भरोसा न करें। इस उद्देश्य के लिए केवल आपके बैंक की वेबसाइट का उपयोग करें। अपना पिन और पासवर्ड गुप्त रखें। समय-समय पर बैंक से संबंधित पासवर्ड बदलें धन्यवाद ।। ..!!
Banking

Personal Loan Kaise Lete Hai Usaki Poori Jankari

Personal Loan की जानकारी न होने की वजह से , अक्सर लोग Personal Loan लेने से घबराते हैं । जबकि Personal Loan लेकर के हम अपनी काफी सारी Personal प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं । जैंसे की – बच्चों की फीस देनी हो , या किसी का इलाज कराना हो , या किसी को महंगा गिफ्ट देना हो तो ऐसे काफी सारी काम हम Personal Loan लेकर के कर सकते हैं ।
बैंक ज्यादातर Loan सैलरी वालों को देते हैं । इसलिये अगर आप का किसी बैंक में सैलरी एकाउंट है तो बैंक आपको और भी आसानी Personal Loan दे देती है । तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि Personal Loan क्या होता है ? Personal Loan लेने के लिये क्या-क्या डाक्यूमेंटन्स की रिक्वायरमेंट्स होती है ? और Personal Loan लेने का Process क्या होता है ?  तो आप नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो कीजिये ।Personal Loan Kaise Lete Hai
Personal Loan क्या होता है ?
 
सबसे पहले हम बात करते हैं कि Personal Loan क्या होता है ?
Personal Loan बैंक द्वारा दिया जाने वाला एक Loan होता है । जो बैंक आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको Loan प्रोवाइड करती है । Personal Loan में दो चीजें Man होती है , पहले आपकी Fever में होती है और दूसरी आपकी Genset में होती है । जिसमें पहली चीज तो यह है कि Personal Loan बहुत ही कम डॉक्यूमेंशन पर मिल जाता है , इसके लिये आप को प्रोपर्टी के कागजांच या कोई और बड़े डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि नार्मल से डाक्यूमेंटन्स देकर के आप आसानी से Personal Loan ले सकते हैं । दूसरी चीज आपकी Genset में यह है कि Personal Loan का जो इंटरेस्ट रेट होता है वह बहुत ज्यादा हाई होता है । अगर आप होमलोन लेना चाहते हैं , गोल्ड लोन लेना चाहते हैं , या इस तरह का आप जो भी Loan लेना चाहते हैं , तो उसमें जो इंटरेस्ट रेट काफी कम मिलता है , लेकिन Personal Loan का इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है ।
Personal Loan के लिये किन-किन डाक्यूमेंटन्स की जरूरत होती है ?
अगर देखा जाये Personal Loan के लिये तो बैंक सिर्फ दो चीजें कन्फर्म करते हैं ।
1. Cibil Score  – पहली चीज में यह कि आपका सिबिल स्कोर कैंसा है ? अगर आपका सिबिल स्कोर सही है जैंसे की अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से लेकर के 950 तक कि है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है , अगर आपका सिबिल स्कोर 700 से कम है , तो आपको लोन नहीं मिलता है । सिबिल स्कोर बनता है आपका की अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो उसका बिल कैंसे Pay करते हैं या अगर आप पहले से कोई लोन लिया हुआ है , तो उसकी EMI कैंसे Pay करते हैं या अगर  समय पर Pay करते हैं , तो आपका Credit Score(सिबिल स्कोर) काफी अच्छा बना रहता है ।
2. Loan Pay Capacity – दूसरी चीज बैंक यह देखता है कि आप उस लोन को चुकाने की कैपिसिटी रखते हैं या नहीं रखते हैं । इसके लिये बैंक दो चीजें देखते हैं क्या आप सैलरी वाले हैं या सेल्फ एम्प्लॉयड हैं ?
अगर Salaried हैं तो बैंक आपको आसानी से लोन प्रोवाइड कर देती है । इसके लिये बैंक आपसे तीन महीने की सैलरी स्लिप लेती है । और अगर आप सेल्फ एम्प्लॉयड हैं तो भी आपको आसानी यह Loan मिल जाता है । लेकिन उसके लिये आप क्या काम करते हैं ? कितनी इनकम होती है ? और जहाँ पर काम करते हैं वहाँ का office Address क्या है ? यह सब सारी जानकारी बैंक आपके हिसाब से लेती है ।
खासकर Personal Loan लेने के लिये दो चीजें रिक्वायरमेंट्स होती है ।
1. पहला तो आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिये ।
2. दूसरा ये की आप उस लोन को चुकाने की कैपिसिटी रखते हैं या नहीं रखते उसकी Salaried या Self Employed  होना बहुत जरुरी है ।
अगर आप इन दोनों रिक्वायरमेंट्स पूरी कर देते हैं तो आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है ।

Personal Loan लेने की प्रोसेस
Personal Loan लेने के लिये अप्लाई कैंसे करें – Personal Loan दो तरह से मिलता है । या तो बैंक आपको खुद ही कहता है Personal Loan लेने के लिये ,  जैंसे की – HDFC Bank है , Axis Bank है , SBI Bank है । तो इनकी नेट बैंकिंग में जो ऑफर्स होते हैं , और उसमें लिखा हुआ Show हो जाता है । की आप जो है दो लाख का Personal Loan लेने के लिये Eligible हैं , या पांच लाख Personal Loan लोन लेने के लिये Eligible हैं , इस तरह के ऑफर्स आपको मिलते हैं ।
तो इसमें पहला तरीका तो यह है कि बैंक आपको खुद ऑफर करता है Personal Loan लेने के लिये ।
दूसरा तरीका में आपको खुद अप्लाई कर सकते हैं Personal Loan लेने के लिये ।
अगर बैंक आपको खुद ऑफर करता है , तो काफी आसानी हो जाता है आपको Personal Loan लेना , क्योंकि बैंक जब आपको खुद ऑफर करता है तो बैंक पहले आपका सिबिल स्कोर चेक कर लेता है । सिबिल स्कोर आपका अच्छा होता है तभी बैंक आपको ऑफर करता है तो उस स्थिति में आपको अपना सैलरी या सेल्फ एम्प्लॉयड के डाक्यूमेंटन्स देने होते हैं और आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है ।
दूसरा तरीका यह है कि आपको खुद ही जाकर Personal Loan लेने के लिये बैंक में जाकर अप्लाई करना होता है । इसलिये जिस बैंक में आपका एकाउंट है आपको वहीं जाना चाहिये । क्योंकि ज्यादातर बैंक जो है , अपने ही कस्टमर्स को ही Personal Loan प्रोवाइड करता है और अगर आप किसी दूसरे बैंक में जाकर के Personal Loan के लिये अप्लाई करेंगे तो सबसे पहला सवाल उनका यही होगा कि जहाँ पर आपका एकाउंट है वहाँ पर Personal Loan के अप्लाई क्यों नहीं किया है ?
तो आप उसी ब्रांच में जायेंगे जहाँ पर आपका अपना एकाउंट है , और वहाँ जाकर आप Personal Loan के लिये अप्लाई कर सकते हैं उसके लिये आपको एक फॉर्म मिलेगा , उसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होती है , और उसके साथ में आपको आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ लगाना होता है जिसके लिये आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लगा सकते हैं । और साथ ही आपको अपनी सैलरी स्लिप और सेल्फ एम्प्लॉयड की जानकारी आपको अटेच करनी होती है , एयर आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है ।
Personal Loan मिलना काफी आसानी होता है , क्योंकि इसमें ज्यादा डॉक्यूमेंशन की जरूरत नहीं होती , इसलिये Personal Loan लेने से पहले आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिये ।
 
 
Personal Loan लेने की कुछ सावधानियाँ
1. Personal Loan लेने का फैसला आपको सोच समझकर करना चाहिये , क्योंकि इसका इंटरेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है ।
2. दूसरी सावधानियाँ आपको यह बरतनी चाहिये की हमेशा Personal Loan आपको तब लेना चाहिये , जब आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन न हों । मतलब की आपके पास कोई प्रॉपर्टी न हों , गोल्ड न हों , अगर आपके पास प्रॉपर्टी गोल्ड बगैरा है तो तो आप प्रॉपर्टी लोन या गोल्ड लोन ले सकते हैं ।
3. तीसरी सावधानी में आपको Personal Loan तब लेना चाहिये , की आप उसकी EMI Pay करने की कैपिसिटी रखते हों ।
4. चौथी सावधानी में आप जब भी Personal Loan लेने के लिये अप्लाई करते हैं और उस समय अपना आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ देते हैं तो आपको उस पर सिग्नेचर करके लिख देना चाहिये , की यह सिर्फ Personal Loan लेने के लिये है । मतलब आप जिस काम करने के लिये आप लोन ले रहे हैं तो वहाँ पर आपको सिग्नेचर करके लिख देना चाहिए कि यह Personal Loan के लिये है ।
5. पांचवी सावधानी आपको यह रखना चाहिये कि आपको Personal Loan सिर्फ बड़े बैंक से लेना चाहिये ।
6. छटवीं सावधानी आपको यह रखना चाहिये कि आपको Personal Loan उसी बैंक से लेना चाहिये यहाँ पर आपका अपना अकाउंट है । क्योंकि जिस बैंक में आपका एकाउंट होगा वहाँ पर आपको आसानी से लोन मिल जाता है , दूसरा यह कि वह पहले से ही आपको जानता है , और वे आपसे ज्यादा डॉक्यूमेंशन की माँग भी नहीं करेंगे और लोन न चुकाने की समय में आपको ज्यादा परेशान भी नहीं करेंगे ।
Tags

One Comment

  1. Hello

    My name is Sergey and I am a co-founder of Sweaty Quid Freelancer Marketplace just where you are able to buy and offer all types of on-line solutions ranging from backlinks and guest post to explainer video clips, infographics and articles for your online site.

    I strongly believe that you and websahayata.in can truly benefit from Sweaty Quid, no matter if you wish to supply your services or hire freelancers to help you to expand your business.

    I have been a freelancer on a number of market places for in excess of 5 years and have had my accounts arbitrarily shut down, my earnings pocketed and I simply had a difficult time with lots of low quality freelancers. After much unnecessary aggravation, I made a decision to start up my very own freelance marketplace that would do things differently and better.

    After almost one year of caffeinne powered evenings, myself and my crew at Creative Bear Tech have built up Sweaty Quid from ground up. One month into our release we have managed to draw in a really good number of high quality freelancers and an exceptionally high number of repeat buyers. I strongly believe this serves as a confirmation to our success.

    Sweaty Quid is a spam-free and transparent marketplace for top quality freelancers and buyers. We are rigorously banning all spammy vendors who do not pass our quality threshold and leave only the absolute best ones. Keeping abreast of the most recent technologcal transformations, we also accept cryptocurrency as one of our payment methods. Our ethos that defines us is that sometimes less is more, particularly when it comes to quality freelancers.

    We are still very new in contrast to other freelance marketplaces, but we are already punching above our weight.

    I would love to welcome you personally to join Sweaty Quid Freelancer Market Place!

    Kind regards

    Sergey Greenfields
    Co-Founder of Sweaty Quid Freelancer Marketplace
    Flat 9, 1 Jardine Rd, St Katharine’s & Wapping,
    London E1W 3WD, UK
    https://www.sweatyquid.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close