Wishing You 👉 Click Here 


Money

Customer Ko Web Hosting Provide Karke Paise Kamaye

यदि आप Web Hosting का बिजनेस करना चाहते हैं , और Customer को Web Hosting Provide करके ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं , तो आप किसी भी Web Hosting कम्पनी से Hosting परचेस करके , अपना खुद का एक ऑनलाइन Hosting कम्पनी खोलकर , उस Hosting को अपने Customer को Resell करके आप ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । Resell Hosting वो Hosting होती है , जिसे कम्पनी से परचेस करके , अपने Customer को Resell किया जाता है । आप एक छोटा सा इन्वेस्टमेंट करके , अपना खुद का Hosting बिजनेस शुरू कर सकते हैं , और एक हैंडसम कमाई कर सकते हैं , और इसके लिये आपको कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है ।

Customer Ko Web Hosting Provide Karke Paise Kamaye

Resell Hosting Provide करने वाली ऐंसे बहुत से कम्पनियाँ हैं जो Reseller Hosting Provide करती है , लेकिन आज मैं आपको इंडिया की ऑफिशियल Hosting कम्पनी ResellerClub से Resell Hosting परचेस करके अपने कस्टमर्स को Hosting Provide करने जानकारी बताने वाला हूँ ।
आप ResellerClub से Resell Hosting परचेस करेंगे , जिसमें आपको cPanel और WHM दोनों दिया जाता है । cPanel के जरिये आप खुद की वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं , और WHM के जरिये आप अपने कस्टमर्स के लिये अलग-अलग cPanels Create कर सकते ।

तो आज के इस पोस्ट में , मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ , कि आप ResellerClub से Resell Hosting कैंसे परचेस कर सकते हैं ? और WHM में आप अपने कस्टमर्स के लिये पैकेजेस और cPanel कैंसे क्रिएट कर सकते हैं ?

ResellerClub से Reseller Hosting खरीदें

Customer को Web Hosting Provide करने के लिये , सबसे पहले आपको ResellerClub की ऑफिशियल वेबसाइट से Reseller Hosting परचेस करनी होगी , उसके बाद आप अपने Customers को ResellerClub की Web Hosting Provide कर सकते हैं , तो सबसे पहले आप ResellerClub से एक Resell Hosting परचेस कर लीजिये ।
अगर आपको ResellerClub से Resell Hosting परचेस करना नहीं आता , तो उसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है ।

● सबसे पहले आप ResellerClub की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये , या फिर आप यहाँ पर क्लिक करके भी ResellerClub की वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं ।
● ResellerClub की वेबसाइट ओपन करने के बाद आप यहाँ पर किसी भी प्रकार की Hosting परचेस कर सकते हैं ।
जैंसे कि हमें यहाँ पर Reseller Hosting परचेस करनी है , तो आप “Reseller Hosting” के ऊपर क्लिक करें ।
● या फिर आप टॉप ऊपर मेनू में जायेंगे , और “Hosting” के dropdown मेनू में से आप “Reseller Hosting” के ऊपर क्लिक करें ।
● उसके बाद जो भी प्लान आप परचेस करना चाहते हैं , उसकी डिटेल्स आपको यहाँ पर मिल जायेगी , तो जो भी प्लान आप परचेस करना चाहते हैं , अपने जरूरत के हिसाब से , बस आप उसको सेलेक्ट करेंगे और “Buy Now” के ऊपर क्लिक करें ।

● उसके बाद आपके सामने एक Window ओपन होगा , उस ऑप्शन पर आपको Domain नाम डालना होगा , अगर आपके पास डोमेन नेम नहीं है , तो यहाँ पर आप अपना Domain Name टाइप करें जो भी आप लेना चाहते हैं ।
लेकिन अगर आपके पास पहले से डोमेन नेम है तो आप “I already have a Domain Name” को सेलेक्ट करें , और यहाँ पर अपना डोमेन नेम टाइप करें जो आपके पास पहले से है , इसके बाद आप नीचे “CONTINUE TO CHECKOUT” के ऊपर क्लिक करें ।
● इसके बाद आपके सामने आपका आर्डर समरी आ जायेगी , जिसमें साइटगार्ड और

साइट लॉक ऑटोमैटिक Add हो जाता है , जो कि आपके वेबसाइट की सेफ्टी के लिये होता है । लेकिन अगर आप इनको Add नहीं करना चाहते हैं तो आप साइट लॉक और साइट गार्ड के सामने दी गई Remove आइकॉन पर क्लिक करके इसे रिमूव भी कर सकते हैं ।
● उसके बाद आप Duration Select करें , कि आप Reseller Hosting कितने समय के लिये लेना चाहते हैं , आप यहाँ पर Reseller Hosting 1 महीने से लेकर 3 साल तक के लिये परचेस कर सकते हैं ।
जितने टाइम के लिये आप Hosting लेते हैं , उसके बाद आपको रिन्यूअल कराना होता है , आर्डर कम्प्लीट करने के लिये आप “CONTINUE TO CHECKOUT” के ऊपर क्लिक करें ।

● उसके बाद अगर आप ResellerClub में New Customer हैं तो “CREATE AN ACCOUNT” के ऊपर करके आप यहाँ पर अपना एकाउंट बना लीजिये , और अगर ResellerClub में आपका पहले से एकाउंट है तो आप “SIGN IN” पर क्लिक करके अपना एकाउंट LogIn कर लीजिये ।

● इसके बाद आपके सामने पेमेन्ट मेथड आ जायेंगे ।

आप किस तरीके से पेमेन्ट करना चाहते हैं , आप जिस मेथड से पेमेंट करना चाहते हैं , उस मेथड को सेलेक्ट करें , और अपना Payment कम्प्लीट करें ।

जैसे ही आपका पेमेन्ट सक्सेस हो जायेगा , तो आपके पास ResellerClub की ओर से एक मेल आ जायेगा , और उस मेल में आपके प्लान की डिटेल्स होगी ,,,,
जैंसे कि आपका प्लान नाम ,

Hosting Nameservers

  • अगर आपने डोमेन नेम कहीं और से खरीदा है तो आप को ये नेमसर्वर उस डोमेन नेम के DNS Settings में डालनी होगी ।
  • और यदि आपने डोमेन नेम Reseller Club से परचेस किया है तो आपको कुछ भी अपडेट करने की जरूरत नहीं है ।

साथ ही यहाँ पर आपको cPanel और WHM की Link और यूजर आईडी और पासवर्ड भी दिये जाते हैं ।

अपने WHM Panel में LogIn करें

WHM पैनल से आप अपने Reseller Hosting को मैनेज कर सकते हैं , और यहीं से आप अपने कस्टमर्स के लिये पैकेजेस बना सकते हैं , और अलग-अलग cPanels Create कर सकते हैं ।

अपने WHM में LogIn करने के लिये आप Email पर दी गई WHM की लिंक पर क्लिक करें , या फिर आप ब्राउज़र में अपना डोमेन नेम टाइप करें और उसके बाद /whm

जैंसे : http://websahayata.in/whm और इसे ओपन कर लीजिये ।

● उसके बाद आप WHM Panel के LogIn पेज पर आ जायेंगे ।

● अपने WHM पैनल में LogIn करने के लिये , आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालने के लिये कहेगा , जो कि आपको ईमेल में सेंड किया जाता है , तो आपके ईमेल पर जो यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा गया है , वही आईडी पासवर्ड डालकर अपने WHM Panel में LogIn कर लीजिये ।

Customers के लिये Hosting Plan Create करें

अपने कस्टमर्स को Web Hosting Provide करने के लिये पहले आपको कस्टमर्स के लिये प्लान या पैकेजेस क्रिएट करना होता है । मतलब जिस तरह हम किसी भी वेबसाइट पर जाकर Web Hosting परचेस करने के लिये विजिट करते हैं , तो हमें पहले Web Hosting की प्लान Show होती है , हमें प्लान दिखाया जाता है , ठीक उसी तरह आपको भी यहाँ पर अपने कस्टमर्स के लिये अलग-अलग प्लान या पैकेजेस क्रिएट करना होता है । आपके द्वारा क्रिएट की हुई प्लान या पैकेजेस में आप सामने वाले Customer को कितना स्पेस देना चाहते हैं , उस प्लान में सामने वाला Customer कितना ईमेल एकाउंट क्रिएट कर सकता है , कितना डिस्क आप अपने Customer को देना चाहते हैं , यह सब मैनेजमेंट आप एक पैकेजेस प्लान्स बनाकर आप अपने Customers को Resell करेंगें ।
कस्टमर्स के लिये Packages Plan Create कैंसे करते हैं , उसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है ।
● अपने Customer के लिये Packages Add करने के लिये आप अपने WHM Panel में LogIn करने के बाद आप “Add Packages” के ऊपर क्लिक करें ।

  1. यहाँ पर आप पैकेजेस या प्लान का नाम टाइप करें , जो नाम आप देना चाहते हैं ।
  2. इस पैकेजेस या प्लान में आप कस्टमर को कितना स्पेस देना चाहते हैं , उसे यहाँ पर टाइप करें ।
  3. यहाँ पर Monthly Bandwidth टाइप करें , कितनी Bandwidth आप अपने इस वाले पैक में देना चाहते हैं ।
  4. Customer कितना FTP Account Create कर सकता है , उसे यहाँ पर टाइप करें ।
  5. इस पैक पर आपका कस्टमर कितना ईमेल आईडी Create कर सकता है , उसे आप यहाँ पर टाइप करें ।
  6. आपका कस्टमर अधिकतम कितना Sub Domains Add कर सकता है , उसे आप यहाँ पर टाइप करें ।
  7. आपका कस्टमर अपने Hosting में कितना की Domain Name Parked कर सकता है , उसे आप यहाँ पर टाइप करें ।
  8. इतना सब डिटेल्स कम्पलीट कर लेने के बाद आप नीचे “Add” बटन ओर क्लिक करें ।

ऐसे ही आप , अपने कस्टमर्स के लिये जितना भी प्लान Add करना चाहते हैं , इसी स्टेप से उतना प्लान Add कर लीजिये ।

Customer के लिये cPanel क्रिएट करें

आपके द्वारा Create की हुई पैकेजेस या प्लान को आपका कस्टमर परचेस कर लेता है , तो आपको सामने वाले कस्टमर अपने Hosting के डेटा को मैनेजमेंट करने के लिये , आपको अपने WHM पैनल से अपने कस्टमर के लिये एक cPanel क्रिएट करना होता है , जिससे वह आसानी से अपने डेटा को एक cPanel के अन्दर मैनेजमेंट करता रहे ।
कोई कस्टमर आपका प्लान परचेस कर लेता है , तो उसके लिये एक cPanel कैंसे Create करना है , उसकी पूरी प्रक्रिया नीचे इमेज सहित बताई गई है ।

नोट : नीचे बताई गई स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिये , यदि आपने कस्टमर्स का cPanel Create करते समय गलती कर दिया , तो आपका कस्टमर अपने कन्ट्रोल पैनल को एक्सेस नहीं कर पायेगा ।

● कस्टमर का cPanel क्रिएट करने के लिये सबसे पहले तो आपको अपने WHM पैनल में लॉगिन करना होगा ।

● उसके बाद पैनल पर दी गई ऑप्शन में से आप “Create a New Account” के ऊपर क्लिक करें ।

  1. यहाँ पर आप अपने कस्टमर का Domain Name टाइप करें , जो भी उसका डोमेन नेम है ।
  2. यहाँ पर कोई भी एक यूजर नेम टाइप करें , जिससे आपका कस्टमर अपने cPanel में LogIn कर सके ।
  3. यहाँ पर cPanel का पासवर्ड टाइप करें , जिससे आपका कस्टमर अपने cPanel में LogIn कर पाये ।
  4. यहाँ पर बनाई हुई उसी पासवर्ड को दोबारा से टाइप करके पासवर्ड को वेरीफाई करें ।
  5. यहाँ पर अपने कस्टमर का ईमेल आईडी टाइप करें , जिसमें कस्टमर का प्लान और cPanel की जानकारी Send की जायेगी ।
  6. यहाँ “Package” के ऑप्शन में आपको , उस पैक या प्लान को सेलेक्ट करना है , जिस भी प्लान को आप अपने कस्टमर को प्रोवाइड करना चाहते हैं । यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप क्या प्लान क्रिएट करते हैं , और कौन से प्लान आप कस्टमर को देना चाहते हैं ।

● इसके बाद DNS Settings में आपके Web Hosting कम्पनी की नेमसर्वर Show होगी , जिसे कस्टमर अपने डोमेन नेम में अपडेट करेगा ।
● इतना सब कर लेने के बाद आपको नीचे “Create” के ऊपर क्लिक कर देना है ।
Create बटन पर क्लिक करते ही , कस्टमर का cPanel और आपके WHM पैनल पर कस्टमर का cPanel में Add हो जायेगा ।
● कस्टमर का cPanel क्रिएट होने के बाद आपके सामने कस्टमर की cPanel की पूरी डिटेल्स आपके सामने Show होगी । आप टॉप ऊपर दी गई ” go to cPanel” पर क्लिक करके अपने कस्टमर के cPanel पर डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं । जिसके लिये आपको कोई भी यूजर आईडी और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं है ।
● उसके बाद आपके कस्टमर का cPanel ओपन हो जायेगा , जहाँ से आपका कस्टमर अपने वेबसाइट को मैनेज कर सकता है ।

इसी तरीके से आप अपने कस्टमर्स के लिये जितने चाहें उतनी cPanel क्रिएट कर सकते हैं ,

  1. बस आप “Create a New Account” के ऊपर क्लिक करेंगें ।
  2. कस्टमर की पूरी डिटेल्स फील करेंगे और नीचे “Create” पर क्लिक करेंगें ।
  3. आपके कस्टमर का cPanel क्रिएट हो जायेगा ।

और उसकी सभी डिटेल्स कस्टमर के ईमेल आईडी पर सेंड कर दिया जायेगा ।

Customer Services

यदि आप किसी भी कस्टमर के cPanel को सस्पेंड करना चाहते हैं , या आप टर्मिनेट करना चाहते हैं , तो आप WHM पैनल के मैनहोमपेज ऑप्शन में दी गई ऑप्शन “List Account” क्लिक करें ।

● यहाँ पर आपको उन सभी कस्टमर्स की लिस्ट मिल जायेगी , जो आपने क्रिएट किये हैं ।
अपने WHM पैनल से आपने कितने कस्टमर क्रिएट किये हैं , और कितने cPanels आपने क्रिएट किये हैं ? उन सभी की लिस्ट आपको यहाँ पर मिल जायेगी ।
● यदि आप किसी भी कस्टमर के cPanel को सस्पेंड करना चाहते हैं , या टर्मिनेट करना चाहते हैं , तो आप यहीं से अपने कस्टमर की पूरी मैनेजमेन्ट कर सकते हैं । दूसरी बात आपको यहाँ पर कस्टमर के प्लान अपग्रेड करने का ऑप्शन भी मिलता है , अगर आपका कस्टमर अपने प्लान को अपग्रेड करना चाहता है , तो आप अपने कस्टमर का प्लान यहीं से अपग्रेड सकते हैं , और यदि आपका कस्टमर अपने Hosting को चालू नहीं रखना चाहता है तो आप उसके एकाउंट को यहाँ से टर्मिनेट भी कर सकते हैं ।

ResellerClub से आप Reseller Hosting परचेस करते हैं , तो उसमें आपको WHM तो मिलता ही है , और उसके साथ आपको cPanel भी मिलता है , यानी cPanel के जरिये आप खुद की वेबसाइट को मैनेज भी कर सकते हैं ।
और WHM पैनल में आप अलग-अलग cPanels क्रिएट कर सकते हैं , अपने एकाउंट को मैनेज कर सकते हैं , और cPanel के जरिये खुद की वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं ।

Customer Ko Web Hosting Provide करके आप कितने पैसे कमा सकते हैं ?

कस्टमर को वेब होस्टिंग प्रोवाइड करके आप कितने पैसे कमा सकते हैं ? यह तो आपके कस्टमर के ऊपर डिपेंड करता है कि आपका कितना कस्टमर्स हैं ?
जैंसे की अगर आप ResellerClub से एक प्लान परचेस करते हैं , जिसमें आपको 100GB का स्पेस दिया जाता है , और आप अपने कस्टमर को 100 रुपये में 1GB प्रति माह के हिसाब से देते हैं , तो ResellerClub के एक ही प्लान से आप हर महीने 10000 रुपये कमा सकते हैं , और किसी भी छोटी वेबसाइट के लिये 1GB स्पेस काफी होता है ।

उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी , और यदि आपको अभी भी कोई चीज समझ में नहीं आया है , और आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close