Mobile

QR Code OR Barcode Kya Hai – इनका क्या मतलब होता है ?

यदि आप जानना चाहते हैं कि QR Code OR Barcode क्या होता है  और इनका क्या मतलब होता है  ? तो आप नीचे बताई गई जानकारी को आखिरी तक पढ़ते रहें इसके बाद आप समझ जायेंगे कि QR Code OR Barcode क्या होता है और इनका क्या मतलब होता है और इसे कहां और कैंसे इस्तेमाल किया जाता है ।

QR Code OR Barcode का इस्तेमाल आजकल काफी बढ़ता जा रहा है । लोग इसे अलग – अलग तरीके से अपने बिजनेस में यूज कर रहे हैं । कोई इसे अपने विजिटिंग कार्ड पर लगाता है , कोई अपने प्रोडक्ट पर और कोई अपने शॉप पर इसको लगाता है ।

काफी सारे लोग QR Code OR Barcode को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं , कि आखिर में QR Code OR Barcode होता क्या है ? यह कैसे काम करता है और इसे कैसे बनाया जाता है ? तो आज मैं आपको बताने वाला हूं कि QR Code OR Barcode होता क्या है और इसके क्या क्या फायदे होते हैं ? कैसे आप इससे फायदा उठा सकते हैं ?

QR Code or Barcode Explain - Web Sahayata.jpg

QR Code or Barcode क्या है ?

सबसे पहले हम बात कर लेते हैं कि आखिर में QR Code OR Barcode होता क्या है ?

QR Code OR Barcode एक टेक्नोलॉजी है जिसमें आप अपने डेटा को इंक्रिप्ट करके स्टोर कर सकते हैं । पहली बार 1948 में Barcode बनाया गया था और 1994 में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर QR Code  बनाया गया है ।

Barcode में केवल आप अपने नंबर को ही स्टोर कर सकते हैं जबकि QR Code में आप अपने कोई भी डाटा जैसे कि अपना मोबाइल नंबर अपने ईमेल आईडी अपना एड्रेस और अपना वाईफाई का पासवर्ड या अपनी वेबसाइट का URL या कोई भी डाटा आप QR Code  में आसानी से स्टोर कर सकते हैं ।

एक बार डाटा को स्टोर करने के बाद आप अपने QR Code OR Barcode को कहीं पर भी Show कर सकते हैं या किसी को भी सेंड कर सकते हैं । वह जैसे ही उस QR Code को स्कैन करेगा ,  तो जो डाटा आपने उस QR Code के अंदर स्टोर किया था ,  तो उसको वह आसानी से रीड कर सकता है ।

QR Code OR Barcode के फायदे

अब आप समझ गये होंगे की आखिर में यह QR Code OR Barcode होता क्या है ? चलिये अब हम बात कर लेते हैं कि QR Code OR Barcode के क्या-क्या फायदे होते हैं ? और इसका काम क्या होता है ?

QR Code OR Barcode में अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं । और कोई भी पर्सन उसको आसानी से रीड कर सकता है । यही इसका सबसे बड़ा बेनिफिट्स होता है । तो इसी के बेस पर आप काफी सारे काम कर सकते हैं जैसे कि आप किसी को अपना कॉन्ट्रैक्ट इंफॉर्मेशन देना चाहते हैं तो आप अपनी एक QR Code बनाकर उसमें आप अपनी इंफॉर्मेशन स्टोर कर सकते हैं । और उसके बाद आप अपने विजिटिंग कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं जिसका फायदा यह होगा कि वह आपके विजिटिंग कार्ड पर आप की डिटेल्स देख सकता है और QR Code  को स्कैन करके अपनी मोबाइल फोन में आसानी से सेव कर सकता है ।

इसी तरीके से यदि आपका कोई वेबसाइट है या आपका कोई यूट्यूब चैनल है या कोई फेसबुक अकाउंट है तो आप उसके URL का एक QR Code बना सकते हैं । और उस QR Code को आप जब किसी को सेंड करेंगे और वह उस Barcode को स्कैन करेगा तो वह डायरेक्टली आपकी उस पेज पर पहुंच जायेगा ।

आप अपने मैसेजेस को या अपनी ईमेल को भी एक QR Code  में कन्वर्ट कर सकते हैं कि जब कोई भी पर्सन उसको स्कैन करेगा तो आपका ईमेल या आपका मैसेज उसको मिल जाएगा । अगर आपका वाईफाई है तो उसका भी आप एक QR Code बना सकते हैं कि जब कोई भी पर्सन आपके वाईफाई का QR Code को स्कैन करेगा तू वह डायरेक्टली आपके वाईफाई को ज्वाइन कर लेगा और सामने वाले को कोई भी पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

अगर आप की शॉप है तो आप अपनी पेमेंट URL को डालकर एक QR Code बना सकते हैं कोई भी  Person आपके QR Code को आसानी से स्कैन करके पेमेंट कर सकता है ।

तो खास तौर पर आप QR Code में आप अपनी इंफॉर्मेशन को या अपनी डाटा को मैं स्टोर कर सकते हैं । अब इसको कैसे उपयोग करना है वह आपके ऊपर डिपेंड करता है । आप किसी भी तरह का QR Code बनाकर उससे किसी भी तरीके का काम ले सकते हैं ।

कमेंट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close